Monday, June 17, 2024
- Advertisement -
Homeसंवादसेहतगर्मी से कैसे पाएं राहत 

गर्मी से कैसे पाएं राहत 

- Advertisement -
Sehat 2

विकास बिहानियां |

बदन से पसीना, ठंडे पेय पदार्थों की प्यास, हल्के महीन परिधानों की तमन्ना, कूलर की ठंडी हवा की चाहत गर्मी की दस्तक को दर्शाता है। ककड़ी, खीरा, आम, तरबूज की बाजार में भरमार हो जाती है। कुल्फी, बर्फ, कोल्ड ड्रिंक्स की ओर मन ललचाता है। गर्मियों का मौसम सभी को परेशानी में डालता है। बच्चों को गर्मी में बाहर जाने से रोका जाता है। टीन एजर्स को अपने दोस्तों के बीच पसीने की गंध के कारण शर्मिंदगी उठानी पड़ती है। मेकअप करने वाली औरतों के श्रृंगार के रंगों को पसीना बहा ले जाता है। बुजुर्ग और युवा भी इससे नहीं बच पाते हैं। फिर भी सारे काम करने जरूरी होते हैं। बच्चों को स्विमिंग पूल में उछल कूद करने का अच्छा मौका मिल जाता है। पिकनिक जाने में हल्के सामान को ले जाकर ही काम चल जाता है। गर्मी से राहत पाने के लिए निम्न उपाय है।
शीतल जल
गर्मियों में सबसे ज्यादा शीतल जल से राहत मिलती है। एक आम आदमी को 12-15 गिलास पानी पीना चाहिए। गर्मी में कई-कई बार स्नान किया जाता है, यदि पानी में गुलाब जल मिला दें बदन से भीनी-भीनी खुशबू आती रहेगी।
नींबू की शिकंजी एवं लस्सी
शरीर से पसीना ज्यादा निकल जाने पर डीहाइड्रेशन होने का डर रहता है। इसीलिए नींबू के रस में पानी, नमक, चीनी मिलाकर पीते रहे। शरीर को अंदर से ठंडक मिलेगी। लस्सी पीने से प्यास कम लगती है। शरीर में अतिरिक्त ऊर्जा का संग्रह बना रहता है।
धूप में निकलने पर
चेहरे को धूप में स्कार्फ अथवा सूती कपड़े के रूमाल से ढकें। यदि ज्यादा जरूरी हो, तभी घर से बाहर निकलें। हाथों में दस्ताने और छाता लेकर चलें जिससे सूर्य की अल्ट्रावायलट किरणों से बचा जा सके। बैग में हल्के स्प्रे खुशबू वाले स्प्रे रखे जो पसीने की गंध को दूर रखें।
फेस पैक और मसाज
दिन भर की थकान से निजात पाने के लिए ताजे खीरे के टुकड़े चेहरे पर रखें। मुलतानी मिट्टी चंदन पाउडर मिलाकर थोड़ी देर लगाने से ठंडक महसूस होगी। शरीर की मसाज के लिए हल्के बॉडी लोशन का इस्तेमाल करें।
भोजन में सलाद ज्यादा लें
गर्मी के मौसम में अन्न बेशक कम खाया जायें लेकिन सलाद का सेवन अधिक करें। ककड़ी, खीरा, प्याज, हरी मिर्च, मूली से शरीर को स्फूर्ति, ताजगी और नई ऊर्जा मिलती है। गर्मी के मौसम के फलों को आहार में अवश्य लें।
फलों का रस एवं गन्ने का रस
फलों के रसों में भरपूर शक्ति होती है जिससे शरीर में ऊर्जा बनी रहती है। गन्ने का रस शरीर को बहुत अच्छी शर्करा और ग्लूकोज की कमी की पूर्ति करता है। शरीर में ठंडक भी पहुंचाता है पर गन्ने का रस साफ सुथरे स्थान से ही पिएं नहीं तो लेने के देने पड़ सकते हैं।


janwani address 7

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments