Thursday, April 25, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutएनसीसी कैडेट्स की राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका

एनसीसी कैडेट्स की राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका

- Advertisement -
  • एनसीसी गर्ल्स कैडेट्स ने ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर स्नेहांशु घोष को दिया गार्ड आॅफ आॅनर

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: श्री बाले राम बृजभूषण सरस्वती शिशु मंदिर में आयोजित हो रहे 22 यूपी गर्ल्स बटालियन एनसीसी मेरठ के सीएटीसी-264 में ब्रिगेडियर स्नेहांशु घोष ने कैंप का निरीक्षण किया। कैंप में सर्वप्रथम एनसीसी गर्ल्स कैडेट्स ने ब्रिगेडियर घोष को गार्ड आॅफ आॅनर दिया तत्पश्चात ब्रिगेडियर घोष ने कैंप कमांडेंट कर्नल महेश चौहान तथा डिप्टी कैंप कमांडेंट कर्नल आदित्य चौधरी के साथ कैंप का निरीक्षण किया।

जिसमें कैंप का ट्रेनिंग प्रोग्राम, ब्लॉक सिलेबस, डीटेल्ड सिलेबस, कैंप लेआउट, एनसीसी गर्ल्स कैडेट्स का लिविंग एरिया एवं कुक हाउस इत्यादि का निरीक्षण किया। ब्रिगेडियर घोष ने एनसीसी कैडेट्स को संबोधित करते हुए कहा कि एनसीसी कैडेट्स में राष्ट्र निर्माण की भावना पैदा करती है। इसके साथ ही एनसीसी कैडेट्स को नियमों के साथ समाज तथा देश सेवा के लिए प्रेरित किया जाता है।

एनसीसी कैडेट्स को एकता, अनुशासन के साथ चरित्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। ब्रिगेडियर घोष ने कहा कि एनसीसी सैनिक प्रशिक्षण के साथ विभिन्न प्रकार की परीक्षाओं जिसमें कि सीडीएस, एनडीए एवं सेना में जाने के साथ साहसिक गतिविधियों के लिए एनसीसी के माध्यम से मार्गदर्शन का कार्य किया जाता है। कैंप एजूडेट कैप्टन डॉ. अंजुला राजवंशी है। सूबेदार मेजर हरदीप सिंह व सूबेदार मेजर हरजीत सिंह एवं बीएचएम सत्येंद्र कुमार का सहयोग रहा।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments