Tuesday, December 7, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeCricket Newsभारत को मिला पाकिस्तान का साथ, न्यूजीलैंड को हराया तो सेमीफाइनल में...

भारत को मिला पाकिस्तान का साथ, न्यूजीलैंड को हराया तो सेमीफाइनल में जगह पक्की

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को हराकर सेमीफाइनल में जगह लगभग पक्की कर ली है। ऐसा इसलिए क्योंकि पाक टीम ने ग्रुप-2 में भारत और न्यूजीलैंड जैसी दो बड़ी टीमों को हराया है। पाकिस्तान की इस जीत ने भारत की सेमीफाइनल की राह थोड़ी आसान कर दी है।

अब भारत को जरूरत है कि वह न्यूजीलैंड को हराए और इसके बाद लगातार तीन मैच जीतकर सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करे। टीम इंडिया अगर न्यूजीलैंड के खिलाफ हारती है तो सेमीफाइनल की राह बेहद मुश्किल हो जाएगी। हम आपको बताते हैं कैसे…

पहले जो नतीजे हम बताने जा रहे हैं, उसमें हम यह मान कर चल रहे हैं कि ग्रुप-2 की बड़ी टीमें यानी भारत, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड छोटी टीमों को यानी अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया को हराने में कामयाब होगी।

1. इस स्थिति में टीम इंडिया अगर न्यूजीलैंड को हराती है तो पाकिस्तान टीम के 10 अंक होंगो और वह ग्रुप में पहले स्थान पर रहेगी। वहीं, भारत आठ अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहेगा। न्यूजीलैंड के छह अंक रहेंगे। ऐसे में पाकिस्तान और भारत पहले और दूसरे स्थान पर रहकर सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगे। इस स्थिति में भारत का सामना ग्रुप-1 में टॉप पर रहने वाली टीम से होगा। ग्रुप-1 में टॉप पर रहने की दावेदार इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका है।

2. वहीं, अगर न्यूजीलैंड की टीम भारत को हरा देती है तो पाकिस्तान के 10 अंक ही रहेंगे, लेकिन इस स्थिति में न्यूजीलैंड के आठ अंक होंगे और भारत के सिर्फ छह अंक रह जाएंगे। ऐसे में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड की टीम सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेगी। वहीं, भारतीय टीम सेमी के रेस से बाहर हो जाएगी।

भारत का शेड्यूल अब क्या है?

पाकिस्तान के खिलाफ मैच के बाद भारत को अब 31 अक्तूबर को न्यूजीलैंड से, 3 नवंबर को अफगानिस्तान से, 5 नवंबर को स्कॉटलैंड से और 8 नवंबर को नामीबिया से भिड़ना है। भारत के लिए सबसे मुश्किल न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में होने वाली है। टीम इंडिया टी-20 विश्व कप में न्यूजीलैंड को कभी हरा नहीं पाई है।

अफगानिस्तान टीम उलटफेर करने में माहिर

ग्रुप-2 में एक ही टीम है जो उलटफेर करने में माहिर है और वह टीम है अफगानिस्तान। यह टीम 29 अक्तूबर को पाकिस्तान से, 31 अक्तूबर को नामीबिया से, तीन नवंबर को भारत से और सात नवंबर को न्यूजीलैंड से भिड़ेगी। अफगानिस्तान ने सुपर-12 के अपने पहले मैच में नामीबिया को 134 रन से हराकर नेट रनरेट काफी बढ़ा लिया है। एक भी उलटफेर टीम को सेमीफाइनल में पहुंचाने का काम कर सकती है। अफगानिस्तान फिलहाल एक मैच में दो अंक और +6.500 नेट रनरेट के साथ दूसरे स्थान पर है। न्यूजीलैंड चौथे और भारत पांचवें स्थान पर है।

दूसरे नंबर पर रहे तो दूसरे ग्रुप की टॉप टीम से भिड़ना होगा

भारत के दूसरे स्थान पर रहने पर उन्हें ग्रुप-1 की टॉप पर रहने वाली टीम से भिड़ना होगा। ग्रुप-1 में इसकी दावेदार तीन टीमें हैं। इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज। विंडीज दो बार की टी-20 चैंपियन है। वहीं, इंग्लैंड फिलहाल उस ग्रुप में सबसे मजबूत टीम है। उनका पहले नंबर पर रहना तय माना जा रहा है। भारत इंग्लैंड को वार्म अप मैच में हरा चुका है। ऐसे में टीम एकबार फिर उन्हें हराकर फाइनल में जगह बना सकती है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments