Monday, April 22, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsShamliप्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना में गर्भवतियों की जांच

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना में गर्भवतियों की जांच

- Advertisement -
  • महिलाओं को जानकारी दी ताकि जच्चा-बच्चा सुरक्षित रहे

जनवाणी ब्यूरो |

शामली: प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत जनपद के विभिन्न अस्पतालों में गर्भवतियों की निशुल्क जांच की गई। महिला चिकित्सकों ने जांच कर दवाइयां देने के साथ गर्भ के दौरान संबंधी दिशा निर्देश दिए।

बुधवार को शामली के गांव लांक सीएचसी में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं की जांच शिविर में महिला रोग विशेषज्ञ डा़ नीलम शुक्ला व टीम ने हेपेटाईटिस, एचआईवी, हीमोग्लोबिन, पेशाब जांच आदि कर उनको निशुल्क दवाईयों का वितरण किया। इस दौरान उन्होंने गर्भवतियों को गर्भस्वास्थ्य के बारे में बताया। इस दौरान अधिकांश महिलाएं अनिमिया से ग्रस्ति पाई गई जिनको दवाईयां भी दी गई।

265 गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की हुई जांच

कैराना: प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना के तहत हर महीने की नौ तारीख को मातृत्व दिवस मनाया जाता हैं। बुधवार को कैराना सीएचसी, गांव भूरा व ऊंचागाव में स्थित पीएचसी पर मातृत्व दिवस मनाया गया। इस दौरान कैंप लगाकर गर्भवती महिलाओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया, ताकि जच्चा व बच्चा सुरक्षित रहें।

डा. रोशी फातिमा ने बताया कि गर्भवतियों में हिमोग्लोबिन, शुगर, एचआइवी, ब्लड प्रेशर, वजन और बच्चे की धड़कन की जांच की गई। जिन महिलाओं में जांच के दौरान कोई बीमारी मिली, तो उसे दवाईयां वितरित की गई और स्वस्थ रहने के तरीके बताए गए। इस दौरान सीएचसी पर 165, गांव भूरा पीएचसी पर 85 व ऊंचागाव पीएचसी पर 15 गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की जांच की गई।

37 गर्भवतियों का कराया नि:शुल्क अल्ट्रासाउंड

गढ़ीपुख्ता: पीएचसी गढ़ीपुख्ता पर 43 मरीजो को देखा गया जिनमें से 37 मरीजों को अल्ट्रासाउंड की पर्ची दी गई। जिनका निशुल्क अल्ट्रासाउंड 17-18 दिसंबर को शामली में होगा। इस अवसर पर एचआरपी डे के क्षेत्रीय नोडल अधिकारी डा. नेतराम, सहनोडल मोहम्मद काशिफ खान, लाविश कुमार, डा. रहनुमा खान, फार्मेसिस्ट संजय मित्तल, स्टाफ नर्स मदीहा, एलटी मेवा राम, अमरेश व बेबी, आशा व नीलम संगनी और समस्त कर्मचारी उपस्थित रहे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments