Sunday, July 21, 2024
- Advertisement -
HomeDelhi NCRजानिए, B-20 शिखर सम्मेलन में क्या बोले विदेश मंत्री एस. जयशंकर?

जानिए, B-20 शिखर सम्मेलन में क्या बोले विदेश मंत्री एस. जयशंकर?

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: आज रविवार को B-20 शिखर सम्मेलन में विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि G-20 का मुख्य उद्देश्य आर्थिक वृद्धि और विकास को बढ़ावा देना है और अगर ग्लोबल साउथ की महत्वपूर्ण चिंताओं को संबोधित नहीं किया गया तो यह आगे नहीं बढ़ सकता।

एस. जयशंकर ने आगे कहा कि विभिन्न कारणों से जिनमें पैमाने, सब्सिडी, प्रौद्योगिकी, मानव संसाधन और रणनीतिक विकल्प शामिल हैं ग्लोबल साउथ उत्पादक के बजाय उपभोक्ता बनकर रह गया।

G-20 की अध्यक्षता पर विदेश मंत्री बोले…

उन्होंने आगे G-20 की अध्यक्षता को लेकर जब भारत ने पिछले दिसंबर में G-20 की अध्यक्षता संभाली थी तब हम पूरी तरह से सचेत थे कि जब हम मिलेंगे तो अधिकांश वैश्विक दक्षिण एक साथ एक मेज पर नहीं मिलेंगे, यह बहुत मायने रखता था इसलिए प्रधानमंत्री ने जनवरी में वॉयस ऑफ द ग्लोबल साउथ शिखर सम्मेलन बुलाने का फैसला किया। इस वर्ष और हमने उनकी चुनौतियों और प्राथमिकताओं के बारे में सुना और इन्हें G-20 एजेंडा का केंद्र बनाया गया है।

एस जयशंकर बोले- भारत वह है जहां दुनिया एक साथ…

एस जयशंकर ने कहा आज का भारत वह है जहां दुनिया एक साथ प्रयोग, विस्तार, तैनाती, नवाचार और सफलताओं का गवाह बनती है। मैं इन विकासों पर केवल इसलिए जोर नहीं देता क्योंकि वे समाधान करते हैं। दुनिया की समस्याओं का 1/6वां हिस्सा, लेकिन क्योंकि वे शेष वैश्विक दक्षिण के लिए अनुकरणीय मॉडल प्रदान करते हैं।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments