Sunday, July 25, 2021
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsShamliएकमात्र पृथ्वी पर ही जीवनदायिनी पर्यावरण उपलब्ध

एकमात्र पृथ्वी पर ही जीवनदायिनी पर्यावरण उपलब्ध

- Advertisement -
  • मनुष्य, पशु, पक्षी और जीव जंतु पर्यायवरण पर निर्भर

जनवाणी ब्यूरो |

शामली: सेंट आरसी कान्वेंट स्कूल में पर्यावरण दिवस पर वर्चुअल रूप से छात्र-छात्राओं के मध्य चित्रकारी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें पर्यावरण के विभि्न्न रूपों को बच्चों ने पेपर पर उकेरा है।
सेंट आरसी कान्वेंट स्कूल के चेयरमैन अरविंद संगल ने कहा कि पर्यायवरण हमें जीवन के लिए उपयोगी सभी संसाधन उपलब्ध कराता है।

पर्यायवरण के दूषित होने के बहुत से कारण है। वनों की कटाई, यातायात के साधन, उद्योग, खनन प्रक्रिया और खुले में कचरा डालने की आदत प्रदुषण में वृद्धि कर रही है। पौधारोपण ही पर्यावरण की समस्या को दूर कर सकते हैं। वहीं चित्रकारी प्रतियोगिता कार्यक्रम की संयोजक रिचा आर्य ने बताया कि छात्र-छात्राओं ने अद्भुत चित्रकारी का प्रदर्शन करते हुए पर्यावरण के प्रति अपनी सोच के दर्शन कराएं।

विश्व पर्यायवरण दिवस पर चित्रकारी में आयुषी, आदित्य संगल, आकांशु मित्तल, एलिस, अंशु सिंह, अर्पित धीमान, आर्यन पंवार, अष्मित कुमार, आस्था देशवाल, आयुष गोयल, दीपांशु कुमार, दृष्टि पंवार, गौरी संगल, गुड्डू, हिमांशु दहिया, ईशा, तानिया, जिया, खुशी, खुशी चौहान,, कृष्णा अंनत आदि छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया।

जल से पेड़ नहीं बल्कि पेड़ों से होता है जल: श्यामपाल

महाराजा सूरजमल पब्लिक स्कूल में विश्व पर्यावरण दिवस पर स्कूल प्रांगण में पौधारोपण किया गया। प्रबंधक श्यामपाल सिंह ने कहा पर्याप्त वर्षा और नीचे जाते भूजल स्तर के लिए पेड़ों की जरूरत है और पर्यावरण संरक्षण के लिए जल संरक्षण बहुत जरूरी है।

पानी से पेड़ नहीं बल्कि पेड़ से पानी होता है और अगर पेड़ नहीं होंगे तो पानी भी नहीं होगा। हमें ‘सिंगल यूज प्लास्टिक’ और पॉलीथिन को प्रतिबंधित करने के का प्रयास करना है।

इस मौके पर स्कूल प्रधानाचार्य डा. जेबी सिंह, सोनी रानी, ब्रजबीर सिंह, प्रशांत कुमार, जयदेव संगल, राजीव मिश्रा, शैलजा, अमरपाल, अवनीश लाटियान, अमित कुमार, विपिन मलिक, लोकेन्द्र आदि उपस्थित रहे।

आरके पीजी कॉलेज में जिवितन ने किया पौधारोपण

शहर के आरके पीजी कालेज में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पौधारोपण किया गया। जिला विद्यालय निरीक्षक सरदार सिंह ने पीपल तथा बरगद के पेड़ लगाए। कालेज के सचिव उमेश सिंह तथा प्राचार्य डा़ अरविन्द कुमार ने भी सभी शिक्षकों को साथ लेकर कालेज परिसर में पौधारोपण किया।

इसके बाद पर्यावरण को लेकर एक वेबिनार का भी आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि सीसीआर पीजी कालेज मुजरफ्फरनगर के प्राचार्य प्रोफेसर नरेश कुमार मलिक रहे। इस मौके पर एसके गंगवार, श्रीकांत वार्ष्णेय, बिनीता कुमारी आदि मौजूद रहे।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments