Tuesday, May 28, 2024
- Advertisement -
Homeधर्म ज्योतिषविवाह में हो रही हैं देरी, तो इस दिन करें यह उपाय,...

विवाह में हो रही हैं देरी, तो इस दिन करें यह उपाय, जल्द मिलेगा जीवन-साथी

- Advertisement -

नमस्कार, दैनिक जनवाणी डॉटकॉम वेबसाइट पर आपका हार्दिक स्वागत और अभिनंदन है। सावन के महीने में एक बहुत ही खास त्योहार आता है जिसको हम तीज कहते है। सनातन धर्म में इस त्योहार का विशेष महत्व माना जाता है। साथ ही इस त्योहार को बहुत ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है।

36 6

ये व्रत सुहागिन महिलाओं के लिए बहुत महत्व रखता है। इस दिन सुहागिनें अपने पति की लंबी उम्र और सुखी जीवन के लिए व्रत रखती हैं। दिनभर निर्जला व्रत रखकर महिलाएं भगवान शंकर और माता पार्वती की पूजा करती हैं।

37 8

ज्योतिषाचार्य के मुताबिक, विवाहित महिलाओं के साथ-साथ कुंवारी लड़कियां भी इस व्रत को रखती है। दरअसल, कुंवारी कन्या अच्छे वर की प्राप्ति के लिए यह व्रत रखती हैं। वहीं, कई कन्या ऐसी है जिनकी विवाह मे देरी हो रही है या रिश्ते बार बार टूट जा रहे है तो हरियाली तीज के यह उपाय करने से विवाह का योग बन जाता हैं। तो आईए जानते हैं उन उपाय के बारे में..

38 6

आपको बता दें कि, इस दिन वह लड़कियां जिनके शादी-विवाह, या रिश्ते में अड़चने आ रही हैं, वह हरियाली तीज के दिन व्रत रखकर भगवान शिव की पूजा आराधना करें, और साथ ही कुछ उपाय करने से विवाह का योग जल्दी बन जाएगा।

39 7

करें यह उपाय

  • इस दिन कुंवारी कन्याएं हरे रंग का वस्त्र धारण कर शिव पार्वती का मंदिर जाकर माता पार्वती को लाल चुनरी अर्पण करें।

  • छोटा सा केला का पौधा लगाकर केले के पौधे की पूजा अवश्य करें। माता पार्वती के सामने शुद्ध घी का दीपक जला कर अपनी मनोकामना की पूर्ति के लिए प्रार्थना करनी चाहिए।

  • कात्यानी गोरी के मंत्रों का जाप भी जरूरी होता है, इससे विवाह का योग बनता है।

  • माता गौरी की मंदिर जाकर पूरे विधि विधान के साथ पूजा अर्चना कर लाल चुनरी और श्रृंगार का सामान अर्पण करें।

  • हरियाली तीज के दिन आप भगवान विष्णु की पूजा कर मस्तक पर पीला चंदन लगा सकते हैं इससे सारे बाधाओं से मुक्ति मिलती है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments