Saturday, January 29, 2022
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeBusiness Newsमारुति सुजुकी को मिली सोनीपत में नई फैक्ट्री लगाने की मंजूरी

मारुति सुजुकी को मिली सोनीपत में नई फैक्ट्री लगाने की मंजूरी

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: मारुति सुजुकी को सोनीपत जिले के खरखोदा में 900 एकड़ से ज्यादा जमीन में एक नया प्लांट लगाने की मंजूरी मिल गई है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने हरियाणा इंटरप्राइजेज प्रमोशन सेंटर की बैठक में यह घोषणा की। उन्होंने एक आधिकारिक बयान में कहा, “सोनीपत के खरखोदा में करीब 900 एकड़ जमीन पर मारुति का नया संयंत्र स्थापित करने की मंजूरी दे दी गई है।”

खट्टर ने बताया कि इससे वाहन निर्माता को उत्पादन बढ़ाने में मदद मिलेगी जिससे ऑटोमोबाइल क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा। इसके साथ ही कंपनी को सरकार की ओर से 15 साल के लिए स्टेट गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (SGST) रीइंबर्समेंट दिया गया है।

एक और कारखाना बनाना एक आकर्षक संभावना प्रतीत होती है जो वाहन निर्माता को अपने उत्पादन को अपने वांछित लक्ष्यों तक पहुंचाने में मदद करेगा।

उत्पादन में कमी की आशंका

हालांकि, मारुति सुजुकी इंडिया ने महीने की शुरुआत में यह जानकारी दी थी कि, वैश्विक स्तर पर सेमिकंडक्टर चिप की कमी के चलते इलेक्ट्रॉनिक कंपोनेंट्स की कमी के कारण, वह हरियाणा में स्थित अपने दो प्लांट और गुजरात में मूल सुजुकी कारखाने में उत्पादन पर नकारात्मक प्रभाव की उम्मीद कर रही है।

ऑटोमेकर ने स्थिति को गतिशील बताया क्योंकि उसके मुताबिक हरियाणा में दोनों कारखानों में कुल उत्पादन मात्रा नवंबर में सामान्य रोल-आउट का करीब 85 प्रतिशत हो सकती है।

बिक्री में गिरावट

अक्तूबर का महीना भी मारुति सुजुकी के लिए बहुत अच्छा नहीं रहा क्योंकि घरेलू बाजार में इसकी बिक्री कंपनी की उम्मीद के मुताबिक नहीं थी।

अपनी दूसरी तिमाही की घोषणा में, मारुति सुजुकी के अधिकारियों ने बताया कि हालांकि मांग संतोषजनक बनी हुई है, चिप संकट के कारण उत्पादन को नुकसान हो रहा है। पिछले साल अक्तूबर में बेची गई 95,067 यूनिट्स की तुलना में इस साल अक्तूबर में घरेलू बाजार में लगभग 48,690 यूनिट्स बेची गईं।

नई सेलेरियो की कीमत और माइलेज

कंपनी ने हाल ही में नई 2021 मारुति सुजुकी सेलेरियो को 4.99 लाख रुपये की की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च किया है। इस कार की टॉप मॉडल की एक्स-शोरूम कीमत 6.94 लाख तक जाती है।

नए मॉडल में एक बेहतर केबिन सहित कई बदलाव हुए हैं। हालांकि कार का माइलेज सबसे बड़ा बदलाव लग रहा है। कंपनी का दावा है कि 2021 सेलेरियो 26.68 किमी प्रति लीटर के प्रमाणित माइलेज के साथ आती है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments