Thursday, December 9, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeUttar Pradesh Newsलखनऊ के मड़ियांव थाना क्षेत्र में एक प्लास्टिक फैक्टरी में लगी भीषण...

लखनऊ के मड़ियांव थाना क्षेत्र में एक प्लास्टिक फैक्टरी में लगी भीषण आग

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: मडियांव थाना क्षेत्र स्थित रैंथा रोड बढ़ौली बीकेटी फायर स्टेशन के पास रविवार सुबह आठ बजे के करीब एक प्लास्टिक फैक्टरी में आग लग गई।

यहां पर प्लास्टिक की कुर्सियां बनती है और इसका गोदाम है। प्लास्टिक होने से चंद मिनट में आग ने विकराल रूप ले लिया। भीषण आग और उसके बीच हुए दो धमाकों से पूरा इलाका दहल गया।

आग की सूचना मिलते ही बीकेटी, इंदिरा नगर, हजरतगंज और चौक फायर स्टेशन की 12 गाड़ियां मौके पर पहुंच गईं।

हर एक गाड़ी ने दस से अधिक चक्कर लगाकर आग पर काबू पाया। अलीगंज एसीपी अखिलेश कुमार के मुताबिक, अलीगंज निवासी सुनील बंसल की रैंथा रोड कमला बाद बढ़ौली में श्रीराधे मोल्डिंग इंडस्ट्री प्राइवेट लिमिटेड के नाम से प्लास्टिक फैक्टरी है।

रविवार सुबह फैक्ट्री के गोदाम में आग लग गई। धुंआ देखकर कर्मचारियों ने पुलिस और दमकल को सूचना दी। फैक्टरी के पास स्थित बीकेटी फायर स्टेशन की गाड़ियां भी मौके पर पहुंच गई।

आग बढ़ते देख आसपास के फायर स्टेशन से भी गाड़ियां बुलाई गईं। दमकलकर्मियों ने करीब तीन घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया।

दमकलकर्मियों की सूझबूझ से टला बड़ा हादसा

दमकल कर्मियों की तत्परता से समय पर आग बुझा ली गई। आग इतनी तेज थी कि उसकी लपटें बढ़कर पास के ऑक्सीजन प्लांट तक पहुंच रही थीं।

समय रहते आग पर काबू पाने और पास ही स्थित ऑक्सीजन प्लांट तक आग न पहुंचने से बड़ा हादसा टल गया। सीएफओ विजय कुमार सिंह ने बताया कि आग बड़ी थी।

समय रहते काबू पा लिया गया था। फैक्टरी में प्लास्टिक का सामान होने से आग बुझाने में दिक्कत आ रही थी। शार्ट सर्किट से आग लगने की आशंका है। जांच के बाद ही आग लगने के सही कारणों का पता लग सकेगा।

ब्रीदिंग आपरेटस सेट पहनकर बुझाई आग

प्लास्टिक फैक्टरी होने से प्लास्टिक जलने पर दम घोंटू और काले धुएं से आग बुझाने पर दमकल कर्मियों को काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ा।

काले धुएं के बादल छाने से आसपास अंधेरा सा छा गया। वहीं, दमकल कर्मियों और आसपास के लोगों को सांस लेने में दिक्कत होने लगी। दमकल कर्मियों ने इसके बाद बीए (ब्रीदिंग आपरेटस सेट) पहनकर आग बुझाने का काम किया।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments