Friday, March 5, 2021
Advertisment Booking
Home Uttar Pradesh News Meerut मेरठ को लखनऊ हवाई मार्ग से जोड़ा जाएगा

मेरठ को लखनऊ हवाई मार्ग से जोड़ा जाएगा

- Advertisement -
0
  • नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल नंदी ने हवाई पट्टी परतापुर पहुंचकर अधिकारियों के साथ की बैठक

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: नागरिक उड्डयन मंत्री नन्द गोपाल नंदी ने शनिवार को हवाई पट्टी परतापुर पहुंचकर अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि जनपद मेरठ को प्रदेश की राजधानी से हवाई मार्ग से जोड़ा जायेगा। जिससे यहां के उद्यमियों, व्यापारियों, प्रोफेशनल, अधिकारियों व आम आदमी को सहूलियत होगी। हवाई पट्टी के कार्यों में आने वाली हर बाधा को दूर किया जायेगा।

नागरिक उड्डयन मंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी मंडल मुख्यालय व महत्वपूर्ण जनपदों को प्रदेश की राजधानी, अन्य जनपदों व देश की राजधानी व बडे शहरों से जोड़ना प्रधानमंत्री की बहुत ही महत्वपूर्ण रीजनल कनेक्टिविटी योजना है। सब उड़े, सब जुड़े, उडे देश का हर नागरिक तथा हवाई चप्पल पहने वाला भी हवाई जहाज की यात्रा कर सके हम इस स्तर पर प्रदेश को आगे ले जाना चाहते हैं व इसके प्रयास किये जा रहे हैं। नागरिक उड्डयन मंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में हवाई अड्डों की संख्या बनकर दोगुनी हो गयी है तथा हवाई पैसेंजर की संख्या में भी उत्तरोतर वृद्धि हुयी है।

प्रदेश में 17 एयरपोर्ट बनकर तैयार हो रहे हैं। एयरपोर्ट आथोरिटी आॅफ इंडिया के अधिकारियों से कुछ बिन्दुओं पर आख्या मांगी गयी है। नागरिक उड्डयन मंत्री ने कहा कि जनपद मेरठ से 19 सीटर प्लेन चलाने के प्रयास किये जा रहे हैं। साथ ही एटीआर-75 के संचालन के लिए बीएफआर पद्धति से विभागीय अधिकारियों को परस्पर समन्वय कर कार्रवाई करने के निर्देश दिये गये हैं।

परतापुर में डा. भीमराव अम्बेडकर हवाई पट्टी के विस्तारीकरण का कार्य शासन व सरकार की प्राथमिकताओं में है। मंत्री ने वन विभाग की 12.2 हेक्टेयर जमीन के पुर्नग्रहण के लिए वन विभाग को अन्य कहीं जमीन देने के लिए जिला प्रशासन के अधिकारियो को निर्देशित करते हुये कहा कि वह वन विभाग को अन्यत्र भूमि उपलब्ध कराये। उन्होंने मेरठ विकास प्राधिकरण के 1997 से लंबित भुगतान के निस्तारण के लिए सिविल एविऐशन विभाग के अधिकारियो को निर्देशित किया।

मंत्री ने एयरपोर्ट आथोरिटी आॅफ इंडिया के अधिकारियो को निर्देशित किया कि वह पराग डेयरी के विस्तारण के लिए उनको जल्द से जल्द एनओसी उपलब्ध कराये। इस अवसर पर विशेष सचिव नागरिक उड्डयन विभाग सुरेन्द्र सिंह, डीएम के. बालाजी, सचिव एमडीए प्रवीणा अग्रवाल, अपर जिलाधिकारी वित्त सुभाष चन्द्र प्रजापति, एसडीएम सदर संदीप भागिया आदि रहे।

एयरपोर्ट: क्या टूटेगा 150 किमी का नियम ?

क्या एयरपोर्ट अथॉरिटी का 150 किमी का नियम टूटेगा? क्योंकि एक बार फिर यह ऐलान कर दिया गया है कि परतापुर हवाई पट्टी से विमान उड़ान भरेंगे, लेकिन कब भरेंगे? यह अभी पता नहीं हैं, लेकिन भाजपा नेताओं ने फिर इसका ऐलान कर दिया है। केन्द्रीय उड्डयन मंत्री शनिवार को परतापुर हवाई पट्टी पर आये थे।
दरअसल, पहले एयरपोर्ट अथॉरिटी ने शर्त लगाई थी कि दिल्ली नेशनल एयरपोर्ट से 150 किमी के दायरे में एयरपोर्ट नहीं बनाया जा सकता। मेरठ इसी नियम के दायरे में आता है।

हालांकि हिंडन (गाजियाबाद) व जेवर पर यह नियम लागू नहीं होता था। वहां एयरपोर्ट बन गए हैं, लेकिन मेरठ को लेकर यही शर्त लगायी गयी थी। अब यदि केन्द्रीय उड्डयन मंत्री परतापुर से हवाई उड़ाने चालू कराने का दावा कर गए हैं तो फिर नियमों में परिवर्तन किया जा सकता है या फिर जनता को इस तरह की घोषणा करके ठगा जा रहा है। यदि एयरपोर्ट बनाया जाना था तो फिर शर्त ही क्यों लगाई गयी?

अब शर्त को तोड़ने की बात कहीं जा रही है। तमाम नियम मेरठ पर ही लागू होते हैं, अन्य स्थानों पर क्यों नहीं? यह तो तब है जब मेरठ की जनता हमेशा से भाजपा प्रत्याशियों को ही जीताता रहा है। वेस्ट यूपी ने तो भाजपा को भरपूर प्यार देकर सीटें दी हैं, मगर भाजपा के शीर्ष नेताओं के स्तर पर वेस्ट यूपी की उपेक्षा की जा रही है। देखा जाए तो यूपी सरकार की तरफ से एक भी बड़ा प्रोजेक्ट वेस्ट यूपी में नहीं चल रहा है। केन्द्र सरकार का रैपिड रेल हो या फिर दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे, इनको छोड़ दे तो यूपी सरकार की तरफ से बड़ा प्रोजेक्ट वेस्ट यूपी में नहीं चल रहा है।

उड्डयन मंत्री से मिला वैश्य समाज महिला

परतापुर में जल्द घरेलू हवाई उड़ान चालू करने के लिये वैश्य समाज महिला उत्तर प्रदेश मेरठ महानगर अध्यक्ष ने अपने पदाधिकारियों के साथ उत्तर प्रदेश सरकार के नागरिक उड्डयन मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता को ज्ञापन दिया। वैश्य समाज मेला उत्तर प्रदेश संगठन के संरक्षक का मेरठ महानगर अध्यक्ष शालिनी पदाधिकारियों के साथ मेरठ की क्रांतिधरा भूमि पर भव्य स्वागत किया शालिनी अग्रवाल ने हवाई उड़ान के संबंध में मंत्री से कहा मेरठ में हवाई उड़ान शुरू न होने से जिस तेजी से मेरठ का विकास होना चाहिए वह नहीं हो पाया है।

मेरठ में व्यापारियों को और आम जनमानस को खासी दिक्कत का सामना करना पड़ता है मंत्री ने कहा है कि आज हमारी मीटिंग भी इसी संदर्भ में थी। उन्होंने जल्दी हवाई उड़ान शुरू करवाने का आश्वासन दिया है। इस मौके पर भाजपा नेता आशीष अग्रवाल और महानगर अध्यक्ष शालिनी अग्रवाल के साथ उनके पदाधिकारी सोनल विश्नोई, शालिनी गोयल, डा. पूनम गुप्ता, महानगर अध्यक्ष अमित सिंघल, शशांक गुप्ता, मनोज गुप्ता आदि उपस्थित रहे।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments