Monday, June 17, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutछात्राओं को मानसिक स्वास्थ्य की दी जानकारी

छात्राओं को मानसिक स्वास्थ्य की दी जानकारी

- Advertisement -

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: एनएएस कॉलेज मेरठ की ओर से चल रहे राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर इकाई प्रथम के छठें दिन प्रथम सत्र की मुख्य अतिथि डॉ. विनीता शर्मा ने स्वयंसेविकाओं को मानसिक स्वास्थ्य एवं व्यक्तित्व के विषय में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की।

उन्होंने अपने व्याख्यान में कहा कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए 7 से 8 घंटे की नींद आवश्यक है। इच्छाओं का अंत न होना भी मानसिक विकार के अंतर्गत आता है,आत्महत्या एक रोग है यह मानसिक कायरता नहीं है। साथ ही उन्होंने स्वयं सेविकाओं के मन में चलने वाले मानसिक विकार संबंधित प्रश्नों का जवाब देकर उनकी जिज्ञासा को शांत किया।

प्रथम सत्र की दूसरी वक्ता अदिति चंद्रा ने बताया कि किस प्रकार हम अपने दैनिक जीवन में अमूल्य निधि जल को बचा सकते हैं। ताकि आने वाली पीढ़ी प्रति के वरदान जो कि जल के रूप में मिला है को प्राप्त कर सके।

36 15

दूसरे सत्र में विश्वविद्यालय सेवायोजन सूचना एवं मंत्रणा केंद्रसंयुक्त तत्वाधान में विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए रोजगार सहायक एवं कैरियर संबंधित विभिन्न जानकारी देने के उद्देश्य से एक कैरियर काउंसलिंग कार्यशाला का आयोजन भी किया गया।

कार्यशाला के मुख्य अतिथि डॉ. कुलदीप सिंह तोमर ने बताया कि किस प्रकार छात्र जीवन में सही मार्गदर्शन के साथ अपने भविष्य को उज्ज्वल बना सकते हैं। संचालन डॉ. पंकज शर्मा ने किया। शिविर में डॉ. प्रज्ञा पाठक, डॉ. सीमा शर्मा, डॉ. मुकेश पाल, ललित कुमार, गौरव गर्ग एवं शिव प्रकाश उपस्थित रहे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments