Wednesday, February 21, 2024
HomeUttar Pradesh NewsSaharanpurबच्चों एवं माताओं के स्वस्थ रहने के लिए पौष्टिक आहार जरूरी

बच्चों एवं माताओं के स्वस्थ रहने के लिए पौष्टिक आहार जरूरी

- Advertisement -
  • डीपीओ की मौजूदगी में हुई गोद भराई

जनवाणी संवाददाता |

सहारनपुर: पोषण अभियान के अंतर्गत मंगलवार को विकासखंड गंगोह में बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय प्रांगण में सुपोषण दिवस का आयोजन किया गयाl इसमें बच्चों के सुपोषण पर जोर दिया गया और अहम जानकारियां
दी गई। जिला कार्यक्रम अधिकारी आशा त्रिपाठी तथा केयर इंडिया के डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर प्रियांशु वर्मा द्वारा प्रतिभाग किया गया।

प्रियांशु वर्मा द्वारा सुपोषण दिवस की महत्ता पर विस्तृत चर्चा की गई। अभिभावकों को बच्चों के पोषण स्तर पर विशेष ध्यान देने के लिए प्रेरित किया गया। मतलब, क्या खिलाना चाहिए, क्या ध्यान देना चाहिए, शरीर की उपयोगिता, तैयारी पर चर्चा की गई और बताया गया कि जिस तरह से हम नवीन वाहन का देखभाल करते हैं ,उसको बहुत सुरक्षित रखते हैं , उसी तरह से हमारा शरीर भी बहुत कीमती है।

19 24

इसे भी समय-समय पर पौष्टिक और संपूर्ण विटामिन से युक्त आहार की आवश्यकता होती हैl समुदाय आधारित गतिविधियों से समाज में व्यवहार परिवर्तन होता है और व्यवहार परिवर्तन होने से कुपोषण की अवस्था कम होती है और बच्चों में अभिभावकों में समाज में एक अलग तरह की जागरूकता उत्पन्न होती हैl

ऐसे में जागरूकता कार्यक्रम विशेष भूमिका अदा करते हैं। आशा त्रिपाठी द्वारा स्तनपान के बारे में विस्तृत रूप से बताया गया और कार्यक्रम गत 1 मई से 30 जून तक लगातार चलेगाl

उन्होंने कहा कि हमारी आंगनवाड़ी टीचर्स को अपने भ्रमण के दौरान स्तनपान के संबंध में जागरूक करना चाहिए तथा गृह भ्रमण के दौरान बच्चों की माताओं को सलाह दें कि वह केवल अपने बच्चे को स्तनपान कराएं।

कोई पानी ,घुट्टी या शहद खिलाने की आवश्यकता नहीं है। इससे बच्चा संक्रमित हो जाएगा और बीमार हो जाएगा। धीरे-धीरे उसका वजन कम हो जाएगा और वह कुपोषण की श्रेणी में आ जाएगा। इसलिए 6 महीने तक केवल माता अपना दूध पिलाएं।

माताएं अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें जिसमें हरी पत्तेदार सब्जियां ,दालें, फल इत्यादि का सेवन अवश्य करें। उनको भरपूर दूध होगा और वह अपने बच्चे को स्तनपान करा पाएंगे।

सुपोषण दिवस के अवसर पर से 6 गर्भवती माताओं का गोद भराई तथा 5 बच्चों को अन्नप्रासन भी कराया गयाl इसके अतिरिक्त कुपोषित बच्चों को सुपोषण किट भी प्रदान किया गया।

केयर इंडिया के ब्लॉक कोऑर्डिनेटर फरहान, राजेश और पारस उपस्थित रहे । बाल विकास परियोजना अधिकारी कुसुम लता मुख्य, सेविका धर्मावती, आंगनबाड़ी टीचर्स नीलम, संगीता वर्मा, पुष्पा, सोनिया, शशि, बाला, सुषमा, रागिनी, शर्मिष्ठा, विमलेश उपस्थित रहे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments