Thursday, April 25, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsBijnorप्रभावशाली ढंग से चलाई जाए ऑनलाइन शिक्षाः यशपाल तुली

प्रभावशाली ढंग से चलाई जाए ऑनलाइन शिक्षाः यशपाल तुली

- Advertisement -

जनवाणी संवाददाता |

धामपुर: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के पूर्व जनपदीय प्रवक्ता यशपाल तुली ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्यनाथ को पत्र प्रेषित कर अवगत कराया कि पिछले काफी समय से स्कूल या कॉलेज कोविड-19 महामारी के चलते बंद थे और पठन-पाठन नहीं हो रहा था। केवल छात्र और छात्राओं को ऑनलाइन शिक्षा दी जा रही थी।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के आदेश अनुसार अब 19 अक्टूबर दिन सोमवार से विद्यालय खोल दिए गए हैं, जिनमें कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए भौतिक पठन-पाठन आरंभ हो गया है। स्कूल व विद्यालयों में विद्यार्थियों की संख्या बहुत कम रही है, क्योंकि जब तक केरोना महामारी का प्रभावशाली इलाज संभव नहीं हो पाता तब तक शायद अभिभावक अपने बच्चों को विद्यालय नहीं भेजना चाहते।

तब तक वे ऑनलाइन शिक्षा को ही प्राथमिकता देना चाह रहे हैं। उन्होंने अपने पत्र में यह लिखा है कि सरकार का इस बारे में कोई स्पष्ट निर्देश नहीं है, विद्यालय में जो छात्र आएंगे उनको सभी विषयों की पूर्ण शिक्षा दी जाएगी वे जो छात्र नहीं आ पाएंगे उन्हें ऑनलाइन शिक्षा दी जाएगी अथवा सभी छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा दी जाएगी यदि किसी छात्र को विषय में कोई बात समझ में नहीं आ रही है तो वह विद्यालय आकर विषय अध्यापक से इसे स्पष्ट कर लेगा। उन्होंने कहा है कि शीघ्र ही देश में नई शिक्षा नीति आ रही है।

ऐसी संभावना है कि नई शिक्षा नीति में ऑनलाइन शिक्षा को भी स्थान मिलेगा और यह चलती रहेगी। अतः ऑनलाइन शिक्षा को भी प्रभावशाली ढंग से प्रदेश में चलाया जाना चाहिए। जिसके लिए सरकार को सार्थक वह व्यवहारिक योजना बनानी चाहिए। जिससे कोई छात्र वंचित न रह जाए तथा साथ ही साथ वर्तमान के लिए भी अति शीघ्र स्पष्ट दिशा निर्देश जारी करने की कृपा करें। जिससे अध्यापकों पर बिना कोई अतिरिक्त भार पड़े हुए ऑनलाइन शिक्षा भी चलती रहे तथा विद्यालयों में भौतिक पठन-पाठन भी होता रहे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments