Thursday, October 21, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeINDIA NEWSनए साल पर खुलेंगे स्कूल कॉलेज, इन राज्यों में शुरू होगी पढ़ाई

नए साल पर खुलेंगे स्कूल कॉलेज, इन राज्यों में शुरू होगी पढ़ाई

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के कारण स्कूल कॉलेज बुरी तरह से प्रभावित रहे। एक ओर लग रहा था कि इस साल स्कूल कॉलेज नहीं खोले जाएंगे। लेकिन अब कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी देखी गई है। इसको लेकर कुछ प्रदेशों की सरकरें स्कूलों को खोलने का विचार कर रही है।

कोरोना महामारी की वजह से स्कूल बंद हैं जिसे लेकर शिक्षा पर काफी असर पड़ा है। अनलॉक के बाद ही अनुमान लगाया गया था कि स्कूल कॉलेजों को खोला जाएगा। लेकिन अभिभावक बच्चों को भेज नहीं रहे थे और ऑनलाइन कक्षाओं पर जोर दिया गया।

सरकार ने गाइडलाइन जारी कर दी है जिनका पालन करना स्कूल कॉलेजों को अनिवार्य होगा। स्कूल अगर नियमों का पालन करेंगे तो बच्चे सुरक्षित रहेंगे और विद्यालय बेहतर तरीके से चल सकेंगे नहीं तो बच्चों में संक्रमण फैलने का खतरा रहेगा।

कई राज्य अब स्कूल कॉलेजों को खोलने के लिए राजी हुए हैं,  झारखंड, मध्य प्रदेश, हरियाणा, ओडिशा आदि राज्यों में अब नियमित रूप से स्कूलों में कक्षाएं लगने जा रही हैं। जिसे लेकर अभिभावको भी सरकार द्वारा बनाए गए नियमों का पालन करना होगा।

कर्नाटक में एक जनवरी से खुलेंगे 10वीं और 12वीं के स्कूल

कर्नाटक में 1 जनवरी से 10वीं और 12वीं के स्कूल खुलेंगे। कर्नाटक में पहले भी स्कूल खोले जा चुके हैं। अब एक जनवरी से फिर स्कूल खुलने जा रहे हैं। 10वीं और 12वीं की कक्षाएं काफी महत्वपूर्ण हैं क्योंकि इन कक्षाओं के छात्रों को परीक्षाएं देनी होती हैं।  आपको बता दें कि कर्नाटक में 17 नवंबर को डिग्री और इंजीनियरिंग कॉलेज खोले गए थे जो बाद में कोरोना वायरस के कारण बंद करने पड़े थे।

महाराष्ट्र में नए साल में होगी स्कूल खुलने की शुरुआत

महराष्ट्र में नए साल में स्कूल कॉलेजों को खोलने का विचार किया जा रहा है। महाराष्ट्र के मंत्री छगन भुजबल ने बयान में कहा कि जिले के शहरी और ग्रामीण इलाकों में 9वीं और 12वीं तक की कक्षाओं को खोलने की अनुमति होगी।

हरियाणा में 21 दिसंबर यानी आज से होगी स्कूलों में पढ़ाई

हरियाणा शिक्षा विभाग ने 9वीं और 1वीं के विद्यार्थियों को 21 दिसंबर से पढ़ाई करवाने का फैसला लिया है। वहीं सरकार ने मेडिकल सर्टिफिकेट लाना अनिवार्य कर दिया है। हरियाणा में सोमवार से स्कूल खुलेंगे।

असम में एक जनवरी से खुलेंगे शिक्षण संस्थान

असम में स्कूल, कॉलेज व अन्य शिक्षण संस्थानों को चलाने का फैसला 1 जनवरी से लिया गया है। असम के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने सोमवार को इसकी घोषणा की है कि शैक्षणिक संस्थानों पर से सभी तरह के प्रतिबंध हटा लिए जाएंगे।

झारखंड में ऑनलाइन कक्षा के साथ खुलेंगे शिक्षण संस्थान

झारखंड में में सिर्फ 10वीं, 12वीं तक के बच्चों की कक्षा शुरू करने की अनुमति दी गई हैं। साथ ही सरकारी ट्रेनिंग संस्थान भी खोले जाएंगे और डेंटल कॉलेज, नर्सिंग कॉलेज और मेडिकल कॉलेज में पढ़ाई शुरू करने की अनुमति दे दी गई है।

मध्य प्रदेश में भी उच्च शिक्षा संस्थान एक जनवरी 2021 से खोले जाएंगे। सरकार ने इस बारे में जानकारी दी है। वहीं मध्य प्रदेश में कक्षा 10 और कक्षा 12 के छात्र-छात्राओं के लिए 18 दिसंबर 2020 से ही स्कूलों को खोला खोला जा चुका है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments