Tuesday, June 25, 2024
- Advertisement -
HomeUttarakhand Newsधामों पर आस्था से खिलवाड़ मंजूर नहीं: मुख्य सचिव

धामों पर आस्था से खिलवाड़ मंजूर नहीं: मुख्य सचिव

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

ऋषिकेश: उत्तराखंड की मुख्य सचिव शासन राधा रतूड़ी ने कहा कि चार धाम यात्रा सुचारू रूप से चल रही है। इसे और बेहतर बनाने के सामूहिक प्रयास हो रहे हैं। उन्होंने कहा की यात्रा को लेकर नेगेटिव नेरिटिव से किसी को फायदा नहीं होने वाला। धामों की धार्मिक आस्था के साथ कोई भी खिलवाड़ ना करें। इसे हर कीमत पर रोका जाएगा।

मुख्य सचिव राधा रतूड़ी मंगलवार को चार धाम यात्रा ट्रांजिट कैंप में व्यवस्थाओं का जायजा लेने पहुंची। यहां इन्होंने अधिकारियों के साथ बैठक कर व्यवस्थाओं को और बेहतर बनाने पर चर्चा की। पत्रकारों से बातचीत में मुख्य सचिव ने कहा कि ऋषिकेश यात्रा का मुख्य पड़ाव है। यहां तमाम सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है। कोई भी यात्री बिना पंजीकरण यात्रा पर न जाए यह उत्तराखंड सरकार का फैसला है।

उन्होंने कहा कि यात्रा सुचारू और सुरक्षित हो इस पर सरकार गंभीरता से काम कर रही है। उन्होंने कहा की यात्रा में व्यवस्था ठीक नहीं है, वह इस बात से सहमत नहीं है। पिछले 15 दिनों में 12.27 लाख यात्री धामों के दर्शन कर चुके हैं। जिससे स्पष्ट हो जाता है की यात्रा सुचारू ढंग से चल रही है।

मुख्य सचिव ने कहा कि चारों धाम देश विदेश से आने वाले करोड़ों श्रद्धालुओं की आस्था के प्रतीक है। यहां की धार्मिक आस्थाओं के साथ कोई भी खिलवाड़ ना करें। धामों पर लोग नाच गाना करके रील बना रहे हैं। नेगेटिव बातें सोशल मीडिया पर प्रसारित की जा रही है, यह ठीक नहीं है। नेगेटिव नेरिटिव से कोई फायदा नहीं होने वाला, धार्मिक आस्थाओं पर कोई ठेस पहुंचाएं, यह बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि ऋषिकेश में करीब 3000 श्रद्धालुओं का बैकलाग शेष रह गया है। धीरे-धीरे इसे सामान्य करने की कोशिश हो रही है। किसी भी श्रद्धालु को यात्रा पर जाने से नहीं रोका जा रहा है। स्थिति सामान्य होते ही आफलाइन पंजीकरण खोल दिया जाएगा और आयुक्त गढ़वाल मंडल संबंधित तीनों जनपदों के जिलाधिकारी आपस में तय करेंगे की किस तरह से आफलाइन की व्यवस्थाओं को सुचारु किया जाए।

मुख्य सचिव ने इसके बाद मुनिकीरेती कौड़ियाला इको टूरिज्म जोन में होने वाली राफ्टिंग की स्थिति का भी जायजा लिया। इस दौरान आयुक्त गढ़वाल मंडल विनय शंकर पांडेय, आईजी गढ़वाल केएस नगन्याल, अपर आयुक्त गढ़वाल नरेंद्र सिंह क्वीरियाल, जिलाधिकारी देहरादून सोनिका, पुलिस अधीक्षक देहात लोकजीत सिंह, नगर आयुक्त शैलेंद्र सिंह नेगी, एडीएम टिहरी केके मिश्र, उप जिलाधिकारी ऋषिकेश कुमकुम जोशी आदि मौजूद रहे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments