Saturday, June 15, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMuzaffarnagarप्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस पर हुई गर्भवती की प्रसव पूर्व जांच

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस पर हुई गर्भवती की प्रसव पूर्व जांच

- Advertisement -

जनवाणी संवाददाता |

मुजफ्फरनगर: मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को कम करने, गर्भवती की बेहतर स्वास्थ्य देखभाल के लिए शुक्रवार को जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (पीएमएसएमए) दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें 2578 गर्भवती की प्रसव पूर्व (एएनसी) जांच की गई।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. महावीर सिंह फौजदार ने बताया – स्वास्थ्य केंद्रों पर आईं गर्भवती की महिला चिकित्सकों द्वारा प्रसव पूर्व सभी जांचें- यूरिन जांच, ब्लड प्रेशर, मधुमेह, सिफलिस, हीमोग्लोबिन व पेट से जुड़ी अन्य जांच की गई। इसके साथ ही नव दंपति व परिवार नियोजन के लाभार्थियों को स्वस्थ परिवार-खुशहाल परिवार के लिए परामर्श भी दिया गया।

कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. राजीव निगम ने बताया- मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को कम करने, गर्भवती की बेहतर स्वास्थ्य देखभाल, प्रसव पूर्व जांच एवं उन्हें समय पर उचित इलाज मुहैया कराने के लिए पीएमएसएमए दिवस पर गर्भवती की प्रसव पूर्व जांच की गई। इस दिवस पर चिकित्सालय पर तैनात स्त्री रोग विशेषज्ञों ने प्रसव पूर्व जांच की। जांच के बाद उच्च जोखिम गर्भावस्था (एचआरपी) वाली महिलाओं को चिन्हित किया गया व उच्च स्तरीय इकाई पर संदर्भित किया गया एवं दवा, आवश्यक चिकित्सीय व पोषण परामर्श भी दिया गया।

उन्होंने बताया – उन्हें स्वस्थ एवं संतुलित खान-पान, आयरन की गोली खाने की सलाह भी दी गई। जिला सलाहकार (मातृत्व स्वास्थ्य) मौ. जुनैद ने बताया – प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस पर आशा कार्यकर्ताओं ने चिन्हित गर्भवती का समय पर पंजीकरण कराने, लाभार्थियों को चिकित्सा संस्थान तक लाने एवं सभी गर्भवती को संस्थागत प्रसव कराने एवं बैंक खाता खुलवाने के लिए प्रेरित किया गया। शुक्रवार को जिले में सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस मनाया गया। जिसमें 2578 महिलाओं की एएनसी जांच हुई। ई रूपी वाउचर के माध्यम से फ्री अल्ट्रासाउंड 41 हुए।

22 वर्षीय हिमांशी पत्नी कृष्णा ने बताया – प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र (पीएचसी) सुभाषनगर पर प्रसव पूर्व सभी जांच हुईं, इसके साथ ही स्त्री रोग विशेषज्ञों ने खान-पान, प्रसव संबंधी सभी जांनकारी के बारे में अवगत कराया गया। 19 वर्षीय जिया पत्नी चिराग ने बताया – पीएचसी सुभाषनगर पर प्रसव पूर्व जांच कराने आई तो यहां के स्टाफ का व्यवहार अच्छा था और उन्होंने सभी जांचों के बारे में बताया। इसके अलावा प्रसव पूर्व जांच भी की गई। उन्होंने कहा – हर गर्भवती को प्रसव पूर्व जांच जरूर करवानी चाहिए, जिससे समय रहते बीमारियों का पता लगाया जा सके और जच्चा-बच्चा स्वस्थ रहे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments