Wednesday, February 28, 2024
HomeUttar Pradesh NewsMeerutमिलावटी पनीर की शिकायत पर छापेमारी

मिलावटी पनीर की शिकायत पर छापेमारी

- Advertisement -
  • ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने नंगला कुंभा में छापा मारकर भरें पनीर के सैम्पल
  • छापे के दौरान नकली पनीर बनाने वाले कारखाने बंद कर मौके से हुए फरार

जनवाणी संवाददाता |

जानी खुर्द: ब्लॉक क्षेत्र के गांवों में नकली व मिलावटी पनीर, मावा बनने की शिकायत पर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने खाद्य विभाग की टीम के साथ नंगला कुंभा में छापा मारकर वहां से सैम्पल लेकर जांच के लिये भेज दिये। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट की कार्रवाई से नकली पनीर बनाने वालो में हड़कंप मचा हुआ है। ब्लॉक क्षेत्र के गांव नंगला कुंभा सिसौला, टिमकिया, चंदोरा आदि गांवों में बड़े पैमाने पर पनीर, मावा, देशी घी आदि बनाने का काम होता है।

इन गांवों से मेरठ, गाजियाबाद, नोएडा ही नहीं आसपास के अन्य जिलों के लावा अन्य प्रदेशों में भी सप्लाई होती आ रही है। ग्रामीणों की शिकायत है कि यह पनीर, मावा आदि नकली बनाया जा रहा है। जिससे लोगों के जीवन से खिलवाड़ की जा रही है। ग्रामीणों ने कई बार इसकी शिकायत फूड इंस्पेक्टर से की, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। आरोप है कि ग्रामीणों की शिकायत पर उल्टे इसका काम करने वालों ने ग्रामीणों को भुगतने की धमकियां देनी शुरू कर दी। ग्रामीणों ने इसकी शिकायत मुख्यमंत्री आदित्यनाथ के पोर्टल पर की तो मंगलवार को ज्वाइंट मजिस्ट्रेट श्रुति शर्मा खाद्य विभाग की टीम के साथ नंगला कुंभा गांव पहुंची

06 33

और वहां से पनीर व अन्य खाद्य पदार्थ के सैम्पल भरकर जांच के लिये भेज दिये। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट के छापे के दौरान नकली पनीर आदि बनाने वाले कारखाने बंद कर भाग खड़े हुए। इन दिनों बाजार में बिकने वाले कई खाद्य सामग्रियों में मिलावट को अंजाम दिया जा रहा है। दूध, दही, घी, दाल आदि कई खाद्य सामग्रियों में मिलावट की शिकायत समय-समय पर सामने निकलकर आती रहती है। वहीं क्या आपको इस बारे में पता है कि इन दिनों बाजार में बिकने वाले पनीर में काफी ज्यादा मिलावट को अंजाम दिया जा रहा है। हम में से अधिकतर लोगों के घरों में पनीर की सब्जी बनती है।

ऐसे में बाजार में बिकने वाले मिलावटी पनीर का सेवन करने पर आपको स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं का सामनाओं का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप भी बाजार से पनीर खरीद कर खा रहे हैं। ऐसे में आपको सावधान हो जाने की जरूरत है। असली और नकली पनीर की पहचान उसको हाथों के जरिए मसलकर लगा सकते हैं। अगर आपका पनीर मसलने के बाद टूटकर गिरने लगता है। इस स्थिति में समझ जाइए की पनीर नकली है। आप नकली पनीर की पहचान उसको पानी में उबालकर भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको पनीर को पानी में उबालने के लिए रखना है।

इसके बाद पनीर को पानी से निकालकर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। ठंडा होने के बाद आपको पनीर पर सोयाबीन या अरहर का पाउडर डालकर 10 मिनट के लिए छोड़ देना है। ऐसा करने के बाद अगर पनीर का रंग हल्का लाल हो जाता है। ऐसे में आपके द्वारा खरीदा गया पनीर डिटर्जेंट या यूरिया से बनाया गया है। असली पनीर की पहचान आप उसकी खुशबू से भी लगा सकते हैं। आपको इस बारे में पता होना चाहिए कि असली पनीर से दूध जैसी खुशबू आती है। वहीं नकली से कोई खुशबू नहीं आती है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments