Wednesday, June 19, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutनीट पीजी एंट्रेंस के लिए रजिस्ट्रेशन जल्द होंगे शुरू

नीट पीजी एंट्रेंस के लिए रजिस्ट्रेशन जल्द होंगे शुरू

- Advertisement -
  • पांच मार्च को होगा टेस्ट, परीक्षा देने के बाद मिलता है देश भर के मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश का मौका

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: आयुर्विज्ञान में राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड देश भर के चिकित्सा शिक्षा संस्थानों में संचालित होने वाले एमडी एमएस और पीजी डिप्लोमा कोर्सेस में दाखिले के लिए 5 मार्च को आयोजित किए जाने वाले नीट पीजी के लिए रजिस्ट्रेशन जल्द शुरू होने जा रहे हैं।

बता दें कि देश भर के मेडिकल कॉलेजों में पोस्ट-ग्रेजुएट स्तर के कोर्सेस-एमडी, एमएस और पीजी डिप्लोमा में वर्ष 2023 के दौरान दाखिले के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए आयोजित किए जाने वाले नीट पीजी 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन की डेट आयुर्विज्ञान में राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (एनबीईएमएस) ने फिलहाल घोषित नहीं की है। बोर्ड के वार्षिक परीक्षा कार्यक्रम के मुताबिक उम्मीदवार नीट पीजी 2023 का आयोजन 5 मार्च को किया जाना प्रस्तावित है लेकिन रजिस्ट्रेशन डेट का इंतजार जारी है।

नीट पीजी के लिए योग्यता

एनबीईएमएस द्वारा जारी नीट पीजी इंफॉर्मेशन बुलेटिन के मुताबिक प्रवेश परीक्षा के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त चिकित्सा शिक्षा संस्थान से एमबीबीएस डिग्री लेने के बाद 31 मई 2023 तक अपनी एक वर्षीय इंटर्नशिप पूरी कर लेंगे। गलत सूचनाओं के साथ पंजीकरण की स्थिति में बोर्ड द्वारा परीक्षा या उसके बाद काउंसलिंग से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा।

नीट पीजी के लिए परीक्षा शुल्क

नीट पीजी प्रवेश परीक्षा के लिए आॅनलाइन पंजीकरण आधिकारिक वेबसाइट पर किए जा सकते हैं। पंजीकरण के दौरान ही उम्मीदवारों को निर्धारित परीक्षा शुल्क का भुगतान आॅनलाइन माध्यमों से करना होगा। एनबीईएमएस ने नीट पीजी के लिए परीक्षा शुल्क 4250 रुपये निर्धारित हो सकता है, जोकि जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए देय होगा। वहीं, एससी, एसटी और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए शुल्क में छूट दी जाती है।

नीट पीजी के लिए आवेदन प्रक्रिया

नीट पीजी 2023 रजिस्ट्रेशन के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइटपर विजिट करें और फिर होम पेज पर दिए विभिन्न परीक्षाओं के लिंक में से नीट पीजी पर क्लिक करें। फिर नये पेज पर 2023 के लिंक पर करें। इसके बाद इंफॉर्मेशन बुलेटिन और अप्लीकेशन लिंक के माध्यम से सम्बन्धित पेज पर जा सकेंगे।

पंजीकरण प्रक्रिया के अंतर्गत उम्मीदवारों को पहले न्यू रजिस्ट्रेशन करना होगा और फिर लॉग-इन करके शुल्क का भुगतान करते हुए अपना रजिस्ट्रेशन कंपलीट करना होगा। नीट पीजी रजिस्ट्रेशन 2023 के बाद उम्मीदवार फॉर्म की सॉफ्ट कॉपी डाउनलोड करके सेव कर लें।

इस वर्ष नकल माफियाओं से मिलेगा छुटकारा

मेरठ: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी यूपी बोर्ड इस वर्ष बारकोड का इस्तेमाल करते हुए कुछ उत्तर पुस्तिकाओं की औचक जांच करेगा, जिससे नकल करने वालों पर और शिकंजा कसा जा सकेगा। सूत्रों की माने तो 10वीं और 12वीं कक्षा के परीक्षार्थियों के लिए बोर्ड ने सरकारी प्रेस को तीन करोड़ से ज्यादा उत्तर पुस्तिकाएं छापने का आदेश दिया है। इन उत्तर पुस्तिकाओं को जनवरी 2023 के अंत में बोर्ड परीक्षा के लिए सभी जिलों में भेजा जाएगा।

बोर्ड ने इसी वर्ष से प्रदेश के सभी जिलों को सिली हुई उत्तर पुस्तिकाएं भेजने का भी फैसला किया है, क्योंकि पिछले वर्षों में स्टेपल हटाकर कॉपियां बदलने की शिकायतें मिली थीं। नकल में शामिल गिरोह मेधावी छात्रों की उत्तर पुस्तिका के पहले पन्ने को बदलकर अन्य छात्र की उत्तर पुस्तिकाओं से जोड़ देता था। अब बोर्ड के द्वारा लिए गए फैसले से ऐसा करना असंभव होगा।

परीक्षा को नकल भिन्न कराने के लिए हो रही पुख्ता व्यवस्था

यूपी बोर्ड परीक्षा को नकल विहीन व सकुशल संपन्न कराने के लिए पुख्ता व्यवस्था की जा रही है। परीक्षा केंद्रों पर वॉइस रिकॉर्डर युग सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इसके साथ ही अन्य व्यवस्थाएं भी की जाएंगी। यूपी बोर्ड हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं फरवरी से प्रस्तावित है। परीक्षा के लिए तेजी से तैयारी चल रही है जिले में बोर्ड परीक्षा के लिए 105 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

परीक्षा की तैयारी को लेकर जिला विद्यालय निरीक्षक राजेश कुमार सभी केंद्र व्यवस्थापको के साथ शनिवार को बैठक कर चुके हैं। वहीं जिन वित्तविहीन विद्यालयों में कैमरे नहीं लगे हैं वहां पर प्रबंध तंत्र व प्रधानाचार्य को निर्देशित किया गया है कि कक्ष में दोनों और वॉइस रिकॉर्डर और सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाएं।

मेरठ व सहारनपुर मंडल के बोर्ड परीक्षार्थी

जिला हाईस्कूल इंटरमीडिएट

बुलंदशहर 49072 42544

गाजियाबाद 28459 24663

गौतमबुद्धनगर 22443 19536

मेरठ 43399 42362

बागपत 16086 15706

हापुड़ 15889 14009

सहारनपुर 38987 35156

शामली 13941 12007

मुजफ्फरनगर 32412 28880

What’s your Reaction?
+1
0
+1
4
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments