Saturday, February 27, 2021
Advertisment Booking
Home Uttar Pradesh News Bijnor बसंत पंचमी पर्व पर स्कूलों में सरस्वती मां की वंदना की गई

बसंत पंचमी पर्व पर स्कूलों में सरस्वती मां की वंदना की गई

- Advertisement -
+1
  • नगर में कई स्थानों पर रखा गया बसंत व उत्साही युवाओं ने उड़ाई पतंग
  • गायत्री शक्ति पीठ पर किया गया 9 कुंडीय गायत्री महायज्ञ

जनवाणी संवाददाता |

नजीबाबाद: नगर में बसंत पंचमी का पर्व धूमधाम व उत्साह पूर्वक मनाया गया। वहीं कई स्कूलों में मां सरस्वती के प्राकट्य दिवस के रूप में मनाते हुए उनकी आराधना की गई। हवन पूजन किए गए। बच्चों को बसंत पर्व व मां सरस्वती के प्रकट होने के संबंध में बताया। नगर में परंपरागत स्थानों पर बसंत पर्व की पूजा की गई। गायत्री शक्ति पीठ पर 9 कुंडीय गायत्री महायज्ञ का आयोजन किया जिसमें 500 साधकों ने अपनी भागीदारी की।

मंगलवार को नगर के सिटी पब्लिक स्कूल में मां सरस्वती की पूजा की गई। इसके साथ ही हवन किया गया। इस मौके पर प्रबंधक विनय कौशिक ने सभी बच्चों को सरस्वती मां के प्रकट होने के संबंध में व उनका महत्व बताया। इस मौके पर गौतम जैन, शोभित, विनीता, सुमनलता, जूही आदि मौजूद रहे।

लाला मग्धुशरण सरस्वती विद्या मन्दिर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में बसंत पंचमी के मौके पर विद्यालय प्रांगण में मां सरस्वती की पूजा अर्चना के साथ हवन पूजन का कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। जिसमें मुख्य यजमान के तहसीलदार राधेश्याम ने मां सरस्वती के सम्मुख द्वीप प्रज्ज्वलन एवं पुष्पार्चन किया।

हवन-पूजन का कार्य गायत्री शक्ति पीठ के पंडित ने सम्पन्न कराया। रितेश कुमार सैन ने मां सरस्वती के जन्मोत्सव पर प्रकाश डाला। विद्यालय के प्रधानाचार्य अशोक कुमार वर्मा ने भी बच्चों को संबोधित किया। नीलम अग्रवाल ने एक बालिका का सम्पूर्ण सत्र का शुल्क देकर बालिका को सम्मानित किया।

सेवाभारती की श्रीमती शैली शर्मा ने प्रसाद वितरण किया। । कार्यक्रम का संचालन सुरेश कुमार आचार्य ने किया। एसडीएम पब्लिक स्कूल में विद्या और ज्ञान की देवी मां सरस्वती को समर्पित बसंत पंचमी महोत्सव के उपलक्ष में हवन यज्ञ कर पूजा अर्चना की गई।

सुखिया देवी मेमोरियल पब्लिक स्कूल कमालपुर खाईखेड़ी में जन कल्याण हेतु स्कूल प्रबंध तंत्र द्वारा बसंत पंचमी महोत्सव को धूमधाम से मनाते हुए पंडित आशीष भारद्वाज के निर्देशन एवं स्कूल प्रधानाचार्या पूनम राजपूत (यजमान) स्कूल प्रबंधक बाबूराम तोमर, कोषाध्यक्ष रीता देवी तोमर, बबीता शर्मा, शिल्पी गुप्ता, पिंकी गोस्वामी, सुरभि प्रजापति, पूजा त्यागी, प्रतिभा सहित स्कूल के बच्चों ने भी हवन यज्ञ में आहुति दी और मानव कल्याण की कामना की। हवन यज्ञ कराने वाले शास्त्री आशीष भारद्वाज ने बताया कि आज बसंत पंचमी के दिन रवि योग एवं अमृत सिद्धि योग के मिलन ने बसंत पंचमी के त्यौहार को बहुत फलदाई बना दिया है आज के दिन की गई पूजा अर्चना का कई गुना ज्यादा फल मिलेगा।

इस मौके पर मोहित कुमार, नरपाल सिंह, शगुन तोमर, क्रिश तोमर, मिष्ठी राजपूत, यशस्वी तोमर, यशी भारद्वाज तन्वी चौधरी, आरब चौधरी, शेखर चौहान, लक्षिका चौहान आदि स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों ने भी यज्ञ हवन में आहुति दे कर पूजा अर्चना की। इसके अलावा वालिया ग्लोबल एकेडमी में प्रधानाचार्य श्याम प्रकाश तिवारी,एमडी रमाकांत वालिया और कमल कांत वालिया के निर्देशन में कार्यक्रम हुए।

इसके अलावा गायत्री शक्ति पीठ पर बसंत पंचमी पर नौ कुंडीय महयज्ञ किया गयाजिसमें लगभग 500 साधकों ने भागीदारी की। इस मौके पर डा. दीपक कुमार ने कहा कि बसंत पंचमी विद्या,साक्षरता और विनय का पर्व हैष वहीं प्रकृति के बदलाव का भी संकेत इस पर्व से मिलता है।

कार्यक्रम में मधुबाला गुप्ता, हरीश शर्मा, मुकुल शर्मा, अंकुर शर्मा, रेनू शर्मा आदि ने भाग लिया। वहीं नगर में कई स्थानों पर उत्साही युवकों ने जम कर पतंगबाजी की।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments