Monday, June 17, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutभीषण गर्मी, लू के थपेड़े और सूने शहर के बाजार

भीषण गर्मी, लू के थपेड़े और सूने शहर के बाजार

- Advertisement -

जानलेवा लू से आम जनजीवन हलकान हैं। नौतपा इस बार खूब तप रहा हैं। मौसम विज्ञानियों ने भी अलर्ट जारी किया हैं। मौसम विज्ञानी जो गर्मी का तापमान दे रहे हैं, उससे कहीं ज्यादा गर्मी का सामना शहर के लोग कर रहे हैं। दरअसल, जहां पर हरियाली हैं, वहां पर तीन डिग्री तक तापमान कम बताया जा रहा हैं, बाकी स्थानों पर 43 डिग्री तापमान पार कर गया हैं। मौसम विभाग ने दिन का पार 44 डिग्र्री दर्ज किया हैं। अस्पतालों में लू और डिहाइड्रेशन के मामले खूब आ रहे हैं। ओपीडी में डॉक्टर हर रोज सैकड़ों से ज्यादा ऐसे मामले एटेंड कर रहे हैं। लू लगने से एक युवक की मौत हुई हैं, हालांकि प्रशासन ने इसकी गर्मी से मौत होने की पुष्टि अभी नहीं की हैं।

गर्मी ने तोड़ा 10 साल का रिकॉर्ड, पारा पहुंचा 44 डिग्री पर

सीजन में अब तक का सबसे गर्म दिन रहा मंगलवार

जनवाणी संवाददाता |

मोदीपुरम: मई के महीने में प्रचंड गर्मी ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है। दिन का पारा 44 डिग्री पर पहुंच गया है। गर्मी ने इस बार पिछले 10 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। मौसम विभाग के आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो उससे साफ जाहिर हो रहा है कि मई के महीने में अब तक की यह सबसे भयंकर और प्रचंड गर्मी है। जिसके चलते लोग बीमारी का शिकार हो रहे हैं। लू के थपेड़ों ने भी लोगों का हाल बेहाल कर दिया है।

क्योंकि गर्मी का रुख लगातार बढ़ रहा है। बढ़ते रुख के कारण लोगों ने घरों से बाहर निकलना बंद कर दिया है। बाजारों और हाइवे पर सन्नाटा पसर गया है। जिसके चलते लोगों को परेशानी होने लगी है और लोग बीमारी की चपेट में आने लगे हैं। मानसून 27 जून को मेरठ में पहुंचेगा। पश्चिमी विक्षोभ के कारण गर्मी में लगातार इजाफा हो रहा है। ऐसे में लोगों को चिलचिलाती धूप और तपिश भरी गर्मी में जीना मुहाल हो गया है।

गर्मी का रुख लगातार बढ़ने के कारण लोगों ने एसी और कूलर का सहारा लिया, लेकिन इस तपती गर्मी में लोगों को इससे भी सकून नहीं मिल रहा है। मौसम विशेषज्ञ डा. यूपी शाही का कहना है कि अभी गर्मी से लोगों को निजात नहीं मिलेगी। क्योंकि बढ़ती गर्मी के कारण लोगों को दिक्कते हो रही है। इसलिए इस गर्मी में सावधानी बरतनी होगी। पश्चिमी विक्षोभ के कारण यह गर्मी बढ़ रही है। मानसून मेरठ 27 जून को पहुंचेगा। इसके पहुंचने के बाद ही गर्मी कम होगी।

06 32

ये दर्ज हुआ तापमान

राजकीय मौसम वैधशाला पर मंगलवार को दिन का अधिकतम तापमान 44.0 डिग्री एवं न्यूनतम तापमान 24.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम आर्द्रता 55 एवं न्यूनतम आर्द्रता 18 प्रतिशत दर्ज की गई। हवा का रुख सुबह शांत रहा। दोपहर में चार और शाम में चार किमी प्रति घंटा की रफ्तार से आंका गया।

बढ़ती गर्मी बढ़ा रही प्रदूषण

बढ़ती गर्मी के कारण प्रदूषण का प्रकोप भी लगातार बढ़ रहा है। ऐसे में मेरठ का प्रदूषण का स्तर 207 बागपत का 255, मुजफ्फरनगर का 218, गाजियाबाद का 226, गंगानगर का 178, पल्लवपुरम का 182 और जयभीमनगर का 262 दर्ज किया गया।

भीषण गर्मी का कहर, एक की मौत

मेरठ: पश्चिमी यूपी में पिछले दो दिन से तापमान 44 डिग्री पर हैं और रात का पार पिछले पांच दिन से 30 डिग्री से भी ऊपर बन हुआ है। 40 वर्ष में ऐसा दूसरी बार हुआ है, जब इतनी भीषण गर्मी का कहर चल रहा है। इसका असर है कि शहर में गर्मी से एक युवक की मौत हो गई, जबकि रविवार से सोमवार के बीच में 350 से ज्यादा मरीज लू, उल्टी, दस्त और डिहाइडेÑशन की समस्या लेकर शहर के अस्पतालों में आ रहे हैं। इसमें से 20 प्रतिशत मरीजों के अस्पताल में ही भर्ती करना पड़ रहा हैं।

इसके अलावा हड्डियों में दर्द, मुंह में छाले और पैरों के तलवे में जलन की समस्या लेकर भी मरीज अस्पताल पहुंच रहे हैं। बेगमपुल स्थिज जीरो माइल्स शिवाजी चौक के पास अचानक एक युवक गर्मी के चलते चक्कर खाकर सड़क पर गिर गया। इस दौरान लोगों की भीड़ लग गई। युवक की मौके पर ही मौत हो गई। मरने वाले का नाम आबिद (48) निवासी सदर बाजार टंकी मोहल्ला बताया गया हैं।

वर्तमान में वह बहन अफसा के पास लालकुर्ती छोटा बाजार में रह रहा था। ट्रैफिक पुलिस ने इसकी सूचना सदर थाने को दी, जिसके बाद ही युवक के परिजन मौके पर पहुंचे। आबिद की मौत की वजह गर्मी बताया जा रहा हैं। उधर, जिला अस्पताल में लू के लक्षणों वाले करीब 700 मरीज पहुंचे। मेडिकल में 500 मरीज लू के लक्षणों वाले पहुंचे।

पिछले तीन दिन क रिकॉर्ड देखा तो जिला अस्पताल और मेडिकल की ओपीडी में केवल मेडिसिन विभाग की अ‍ेपीडी में ही मरीाजें की संख्या एक हजार से ज्यादा पहुंची। लू और डिहाइडेÑशन के मरीज ही ज्यादातर आ रहे हैं। प्राइवेट अस्पताल भी लू और डिहाइडेÑशन के मरीज बड़ी तादाद में पहुंच रहे हैं।

लू से बिलबिलाएं लोग, जिला अस्पताल में 35 भर्ती

मेरठ: चिलचिलाती धूप और लू के थपेड़ों ने लोगों को बिलबिलाकर रख दिया। भीषण गर्मी में सैकड़ों लोग बीमार हो रहे हैं। जिले में मंगलवार को गैस, बदहजमी, उल्टी, दस्त, चक्कर, बुखार, सिरदर्द और त्वचा रोग की चपेट में हजारों लोग आ गए। जिला अस्पताल में इन रोगों से ग्रसित करीब 350 लोग पहुंचे। इनमें करीब 20 मरीजों को भर्ती किया गया। इसके अलावा अस्पताल की इमरजेंसी वार्ड में करीब 15 मरीज भर्ती किए गए। उधर प्राइवेट चिकित्सको की क्लीनिक पर भी ऐसे मरीजों की दिनभर भीड़ उमड़ी।

08 28

मंगलवार को सुबह चिलचिलाती धूप निकली। चंद मिनटों बाद लू ने अपने थपड़ों से लोगों बेहाल कर डाला। भीषण गर्मी का असर लोगों की सेहत पर पड़ा। आज जिला अस्पताल की ओपीडी में करीब 1800 मरीज विभिन्न बीमारियों के पहुंचे। इनमें करीब साढ़े तीन सौ मरीज गैस, बदहजमी, उल्टी दस्त, चक्कर, सिरदर्द, चक्कर, शरीर में कमजोरी, त्वचा रोग, आंखों में जलन और पानी की कमी के पहुंचे। इनमें करीब 20 मरीजों को भर्ती किया गया। इनके अलावा ओपीडी का समय खत्म होने के बाद मरजेंसी वार्ड में भी मरीजों का तांता लगा रहा।

करीब 15 मरीजों का इमरजेंसी वार्ड में भर्ती किया गया। उक्त मरीजों से आइसोलेशन वार्ड के साथ साथ इमरजेंसी भी भर गया। चिकित्सक भी मरीजों का उपचार करने में हलकान नजर आए। वहीं, दूसरी ओर प्राइवेट चिकित्सकों की क्लीनिक पर भी उक्त बीमारियों से मरीजों की भीड़ उमड़ी। बड़ी संख्या में बच्चे भी इन बीमारियों की चपेट में आ गए। बाल रोग विशेषज्ञो ंके यहां भी मरीजों की दिनभर भीड़ देखी गई। चिकित्सकों ने मरीजों का खाने पीने में एहतियात बरतने, तेज धूप और लू चलने के दौरान में घर से बाहर न निकलने की सलाह दी।

धूप और लू से बचें: डा. सुदेश

जिला अस्पताल की प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डा. सुदेश कुमारी का कहना है कि आजकल भीषण गर्मी के साथ साथ लू भी चल रही है। ऐसे में बड़ी संख्या में लोग बीमार हो रहे हैं। आज जिला अस्पताल की ओपीडी में गर्मी में होने वाली बीमारियों के करीब 350 मरीज पहुंचे। इनमें बीस मरीजों को भर्ती किया गया। इसके अलावा इमरजेंसी वार्ड में पहुंचे करीब 15 अन्य मरीजों को भर्ती किया गया। उन्होंने अभी तक हीट स्ट्रोक का कोई मरीज अस्पताल में न आने की बात कही। उन्होंने सलाह दी कि लोग धूप व लू से बचें। हल्का भोजन खाएं। बासी भोजन न लें। तरबूज और खरबूजा, खीरा खाएं।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments