Wednesday, December 1, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeUttar Pradesh NewsMeerutउठेंगे देव, गूजेंगी शहनाई, शहर के सभी मंडप फुल

उठेंगे देव, गूजेंगी शहनाई, शहर के सभी मंडप फुल

- Advertisement -
  • देवोत्थान पर बिना मुहूर्त वाले विवाह होते हैं सम्पन्न
  • शहर में तुलसी विवाह की भी रहेगी धूम
  • दुल्हा-दुल्हन ने खरीदे मैचिंग परिधान

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: दिल से दिन मिलेंगे और सात जन्मों के बंधन में अनेक जोड़े आज यानि देवोत्थान एकादशी के दिन बधेंगे। विवाह समारोह को खास बनाने के लिए मंडपों में इंटीरियर डेकोरेशन के साथ ही फ्लावर और प्रकृति को विशेष तरजीह दी जा रही है। इस वर्ष करीब 200 होटल-मंडप व शहर के विभिन्न स्थानों पर शहनाई गूजेंगी।

25 नवंबर यानि आज एकादशी के साथ भोलेनाथ शयन के लिए चले ज्ोाएंगे और विष्णु भगवान जागेंगे। जिसके बाद मांगलिक कार्य शुरु हो जाएंगे। सूत्रों के मुताबिक शहर में 200 होटल, मंडप, रिसोर्ट और धर्मशालाएं है। देवोत्थान एकादशी के दिन यह सभी बुक है। इतना ही नहीं गली-मोहल्लों में भी टैंट लगाकर विवाह संपन कराए जाएंगे।

ज्योतिषाचार्य राहुल अग्रवाल के अनुसार देवोत्थान एकादशी पर अबूझ साया होता है। वहीं लंबे समय के बाद शादियां शुरु होने और कोरोना काल में कोई भी आयोजन न होने की वजह से पंडित खाली चल रहे थे, लेकिन आज के दिन पंडित जी भी व्यवस्त रहेंगे। देवोत्थान पर सामान्य से अधिक शादियां होती है।

चेहरे के हिसाब से हो रहा मेकअप

जिन महिलाओं की आंख, नाक और लिप्स मोटे हैं, उन्हें सेवन डी मेकअप के जरिए चेहरों को पतला व स्लिम लुक दिया जा रहा है। ब्यूटीशियन नविता जैन का कहना है कि जिन महिलाओं की पतली नाक, छोटी आंख आदि हैं, उनको मेकअप के जरिए सुंदर और आकर्षक बनाया जा रहा है। पांच से 10 हजार तक यह मेकअप होता है। इतना ही नहीं रेंज के हिसाब से प्रोडेक्ट कम ज्यादा होते है।

दुल्हा-दुल्हन ने खरीदे मैचिंग परिधान

शादी का सीजन शुरु होने जा रहा है। हर साल शादी के सीजन में नया ट्रेड सामने आता है। इसबार दुल्हा-दुल्हन जैसा दिखना चाहते है। उसके लिए वह एक-दूसरे के मैचिंग परिधान पहन रहे है। मौसम को देखते हुए दुल्हन के लिए इसबार बाजार में गहरे रंगों के लहंगों को उतारा गया है। वहीं इन पर गोल्डन वर्क की डिमांड कम रही है। चमकदार रेशम की कड़ाई, स्टोन, मोती, डोली आदि की कार्य अधिक पसंद किया गया है। वहीं, दुल्हों ने भी दुल्हनों की तरह पार्लर पैकेज बुक किए हैं,क्योंकि वह भी अब अपनी सुदंरता को लेकर सजग हो गए है।

घर में ही सजने को तरजीह दे रही दुल्हन

कोविड-19 संक्रमण के बीच बुधवार से वैवाहिक कार्यक्रम शुरू होंगे। जिसमें अबकी बार भी ब्यूटी पार्लर में बुकिंग पहले से ही हो चुकी है, लेकिन जिस तरीके से हर बार बुकिंग रहती थी। उस प्रकार अबकी बार बुकिंग नहीं दिखाई दे। जिस वजह से ब्यूटी पार्लर का संचालन करने वाली संचालिकाओं में इतनी खुशी नहीं है जितनी हर बार होती थी। मेकअप आर्टटिष्ट नेहा का कहना है कि इस बार बुकिंग कम है और जहां हर बार बुकिंग ज्यादा होने के कारण दुल्हन मुंह मांगे पैसे देती थी, लेकिन इस बार उस तरह का नजारा देखने को नहीं मिल रहा है।

कोविड-19 के संक्रमण का डर से अलग नजारा देखने को मिल रहा है। दुल्हन सजने के लिए ब्यूटी पार्लर में जाने के बजाय घर पर बुलाकर सजने को ज्यादा उचित मान रही हैं। इसी वजह से अबकी बार ज्यादातर दुल्हनों ने अपने घर पर ही ब्यूटी पैकेज के लिए पार्लर की संचालिका ओं को बुलाया हैं।

जिसके लिए ब्यूटी पार्लर संचालिकाओं ने अलग से चार्ज भी रखा है। जो ब्यूटी पैकेज पहले 5000 से शुरू होता था अगर उस ब्यूटी पैकेज को घर पर दुल्हन को तैयार करने के लिए उपयोग किया जाए। तो उसमें 1000 से लेकर 1500 तक की बढ़ोतरी देखी जा रही है। बता दें कि अबकी बार शादी समारोह के सीमित ही मुहूर्त है जिस कारण ब्यूटी पार्लर में पहले से ही बुकिंग हो चुकी है, लेकिन अधिकतर बुकिंग जो देखी जा रही है वह पार्लर में ब्यूटी पैकेज कराने के बजाय घर पर कराने को तरजीह दे रही हैं।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments