Tuesday, May 28, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutमहावीर जयंती की शोभा बढ़ाएगा चांदी का रथ

महावीर जयंती की शोभा बढ़ाएगा चांदी का रथ

- Advertisement -
  • राजस्थान के कारीगरों ने 18 महीनों की तैयार
  • विश्व विख्यात डांसिंग गु्रप का होगा भव्य कार्यक्रम

जनवाणी संवाददाता |

सरधना: इस बार भगवान श्री महावीर की जयंती की शोभा पहले से अधिक देखने को मिलेगी। राजस्थान से बनकर आया चांदी का रथ जयंती की शोभा बढ़ाने की काम करेगा। इस रथ को राजस्थान के कारीगरों ने करीब 18 महीनों की मेहनत करके तैयार किया है। जिस पर बेहद सुंदर और बारीक करीगरी की गई है। संपूर्ण जैन समाज के सहयोग से इस रथ को तैयार कराया गया है। इसके अलावा एक दिन पूर्व विश्व विख्यात डांसिंग ग्रुप को रंगारंग कार्यक्रम के लिए बुलाया गया है।

श्री महावीर जयंती को लेकर मंगलवार को बड़ा जैन मंदिर परिसर में मीटिंग का आयोजन किया गया। जिसमें आयोजकों ने बताया कि आगामी 14 अप्रैल को श्री महावीर जयंती निकाली जाएगी। इससे एक दिन पूर्व 13 अप्रैल की शाम को भारत का विश्व विख्यात डांसिंग गु्रप वैष्णवी नृत्यालय की टीम रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत करेगी। जयंती का शुभारंभ बड़ा मंदिर से होगा।

जो चौक बाजार, मालियान, ऊंचापुर, बुद्ध बाजार, गुजरान गेट, गांधीनगर, अशोक की लाट, गंज बाजार, बिनौली रोड से होते हुए पांडुशिला पर श्रीजी के जलाभिषेक के साथ संपन्न की जाएगी। जयंती में मुख्य आकर्षण का केंद्र नवनिर्मित चांदी का रथ रहेगा। जिसे समाज के सहयोग से बनवाया गया है। राजस्थान के कुशल कलाकारों द्वारा 18 महीने में इस रथ को तैयार किया गया है।

जिस पर सुंदर और बारीक कारीगरी की गई है। इस बार शोभायात्रा में रथ की सुंदरता जयंती में आकर्षण का केंद्र रहेगी। यानी इस बार जयंती बेहद भव्य रूप से मनाई जाएगी। मीटिंग में कुणाल जैन, सनी जैन, अभिषेक जैन, मुकुल जैन, अमन जैन, नमन जैन, वैभव जैन, अर्पित जैन, संचित जैन, ऋषभ जैन, साहिल, संयम, अक्षता, हैप्पी आदि मौजूद रहे।

दो साल बाद निकाली जा रही जयंती

कोरोना काल के चलते पिछले दो सालों से महावीर जयंती पर कोई शोभायात्रा नहीं निकाली गई है। इसके चलते जैन समाज ने तय किया है कि इस बार महावीर जयंती को भव्य रूप से मनाया जाएगा। भव्यता को बढ़ाने के लिए विश्व प्रसिध्द डांसिंग गु्रप बुलाने से लेकर नामी बैंड आदि मंगाए गए हैं। इसी क्रम में चांदी का रथ भी तैयार कराया गया है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments