Sunday, February 25, 2024
HomeUttar Pradesh Newsस्नेह मिलन कार्यक्रम, मंत्री एके शर्मा ने की अनूठी पहल

स्नेह मिलन कार्यक्रम, मंत्री एके शर्मा ने की अनूठी पहल

- Advertisement -
  • मऊ जिले के विकास के लिए जनता से मांगे गए सुझाव
  • शिक्षा, स्वास्थ्य, रेल, व्यापार, चीनी मिल, कॉटन मिल जैसे अन्य विषयों पर हुई चर्चा
  • मऊ जिले के बहुआयामी विकास को समर्पित रही परिचर्चा

जनवाणी ब्यूरो |

लखनऊ: विकसित भारत का निर्माण तभी संभव है जब उत्तर प्रदेश का प्रत्येक जिला विकसित होगा। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश का चहुॅमुखी विकास हो रहा है। विकसित राष्ट्र की परिकल्पना को साकार करने के लिए राष्ट्र का नये सिरे से विकास किया जा रहा है। इसी प्रकार मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में प्रदेश का तेजी से विकास हो रहा, प्रदेश के लिए आवश्यक इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित किया जा रहा, प्रत्येक जिले की विशिष्टताओं पर प्रदेश सरकार का फोकस है। यह बात प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने मऊ जिले में आयोजित प्रबुद्ध वर्ग ’’स्नेह मिलन कार्यक्रम’’ के दौरान उपस्थित गणमान्य अतिथियों की उपस्थिति में कही।

नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने मऊ जिले में प्रवास के दौरान कम्यूनिटी हाल परिसर में आयोजित प्रबुद्ध वर्ग स्नेह मिलन कार्यक्रम में शामिल होकर प्रबुद्धजनों से जिले के विकास को लेकर चर्चा की। स्नेह मिलन कार्यक्रम में मऊ के कोने कोने से आये विद्वानजनों एवं बड़े बुजुर्गों से जिले के सर्वांगीण व चौतरफा विकास पर चर्चा कर मऊ को विकसित जिला बनाने के लिए सबका सुझाव और मार्गदर्शन लिया।

25 9

चर्चा के दौरान मऊ की वाणिज्यिक, शैक्षणिक, यातायात, रेलवे, बिजली, सड़क समेत सभी विकास कार्यों पर लोगों ने अपने सुझाव मंत्री के समक्ष रखे। जिनको सुनने के बाद मंत्री ने प्रबुद्धजनों के मार्गदर्शन एवं सुझावों के लिए धन्यवाद देते हुए उनके द्वारा बताए गए कार्यों पर विचार कर पूरा करने का हर संभव प्रयास करने का आश्वासन दिया।

कार्यक्रम के दौरान मंत्री श्री शर्मा ने अपने संबोधन में कहा कि ’’स्नेह मिलन कार्यक्रम’’ किसी प्रकार की राजनीति से प्रेरित नहीं है। यह कार्यक्रम राष्ट्र निर्माण, देश की उन्नति के लिए रखा गया है। इस प्रकार का प्रदेश में यह पहला कार्यक्रम है, इसलिए आज यह परिचयात्मक ही है। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम सिर्फ जिले के विकास पर सुझाव के लिए आयोजित किया गया है। सुझावों के क्रम में मुख्यतः मऊ का इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट की बात कही गई।

बताया गया कि मऊ के कामगारों में बहुत हुनर है, जो दूसरे राज्यों या अन्य देशों में जाकर उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत करने में अपना योगदान दे रहे हैं। यदि यह मौका उन्हें यहीं दे दिया जाए तो मऊ की उन्नति में चार चॉद लगाने में यह सभी लोग सहायक होंगे।

शिक्षा के क्षेत्र में भी यहां बहुत काम करना बाकी है। बताया गया की मऊ जिला उच्च शिक्षा के क्षेत्र में अभी बहुत पिछड़ा हुआ है। मऊ में कॉमर्स और विज्ञान में उच्च शिक्षा की पूर्ण व्यवस्था है। मऊ जिले में वर्तमान में 04 एडेड कॉलेज, 02 गवर्नमेंट और 150 सेल्फ फाइनेंस कॉलेज हैं। लेकिन जो बात एडेड और राजकीय कॉलेज में है वो किसी अन्य कॉलेज में नहीं है। मऊ जिले में इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेज की बहुत आवश्यकता है।

27 5

वहीं रानीपुर में पीजी कॉलेज है, उसमें यूनिवर्सिटी बनाने का कार्य भी आपके माध्यम से किया जा सकता है। साथ ही एक प्रबुद्धजन ने जिले में छात्रों के रहने के लिए छात्रावास बनाए जाने, यहॉ के नवयुवक खेल के क्षेत्र में भी अच्छा प्रदर्शन कर सके, इसके लिए सुविधा सम्पन्न एक अच्छा खेल स्टेडियम भी बनवाने का आग्रह मंत्री श्री शर्मा जी से किया।

प्रबुद्धजनों ने मऊ जिले में कोल्डस्टोरेज की समस्या से भी अवगत कराते हुए कहा कि सिमरी और कढ़ियांव के कोल्ड स्टोरेज जो बंद पड़े हैं उसको पुनः चालू कराकर किसानों को मदद पहुंचायी जा सकती।

कार्यक्रम में गोकुलपुरा में 06 लेन और बढुआ से काझा रोड निर्माण कार्य को जल्द पूरा कराने का भी आग्रह किया गया। शहीद मार्ग रोड पर इंदारा में पुल का निर्माण करा दिया जाए तो राहगीरों को बहुत सुविधा हो जाएगी। वहीं हनुमान घर पर एक पुल निर्माण की आवश्यकता है, जिससे उस क्षेत्र का भी विकास हो जाएगा।

28 4

प्रबुद्धजनों ने कहा कि अयोध्याधाम में आपने अपने दोनों विभागों से बहुत कार्य कराया है, जिससे अयोध्याधाम की पूरी रूप रेखा बदल गया है, इसके लिए आपको बहुत बहुत बधाई। वहीं गायघाट पर एक पौराणिक मंदिर पर जिसपर आपके द्वारा कार्य कराया जा रहा है, वो भी बहुत सराहनीय है। हमारे मऊ क्षेत्र में भी श्रीराम जी का एक पौराणिक मंदिर है, राम घाट के आगे संगत घाट, उसका भी विकास आपसे अपेक्षित है।

मऊ जिले की रेल कनेक्टिविटी को लेकर भी कुछ सुझाव आए, जिसमें गाजीपुर से मऊ जो कि कार्य अंडर प्रपोजल है उसका कार्य भी पूर्ण कर लिया जाए, तो इस सम्पूर्ण क्षेत्र के लोगों को और भी सहूलियत हो जाएगी। प्रबुद्धजन ने मंत्री जी से कहा कि केन्द्र सरकार के साथ पूरे जनपद को मालूम है कि रेल मंत्रालय में भी आपकी अच्छी पैठ है और रेल मंत्री जी आपके मित्र हैं। आप यहॉ के लिए रेल कारखाना भी मांग लेंगे तो वह भी मिल जाएगा।

आपके आशीर्वाद से मऊ जनपद को बहुत से ट्रेनें मिली है, इसके लिए आपको हृदय से धन्यवाद करते है। वहीं एक प्रबुद्धजन ने मंत्री श्री शर्मा जी द्वारा कराए गए अरबों के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि नए पुल से लेकर घाट तक आपने बहुत काम कराया है। हमें खुशी है कि हमारी ही धरती से पैदा हुए पुत्र ने देश की सबसे बड़ी सेवा में अपना योगदान देते हुए आज हमलोगों के बीच से उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री हैं।

29 3

बस आपके लिए इतना ही कहना चाहूंगा –
’’मै हाथ क्या पसारूं, मै शीश क्या झुकाऊं
मेरा देवता मगन है, मेरी वंदना से पहले
मुझे भीख मिल गई है, मेरी याचना से पहले’’

उन्होंने कहा कि आपने मऊ जिले को सीधे मुंबई से जोड़ा, मऊ से दिल्ली के लिए एक नई रेल सेवा शुरू कराई और कुछ अधूरा है तो वो है मऊ की साड़ी का कार्य, जो कि सिर्फ दक्षिण ने संभाल रखा है। दक्षिण से एक रेलगाड़ी आती है जो कि गोरखपुर में 6 घंटे रुकी रहती है। यदि यह रेलगाड़ी मऊ से शुरू हो जाए तो मऊ और दक्षिण के लिए एक नई रेलगाड़ी मिल जाएगी, जिससे यहां के साड़ी उद्योग को और बढ़ावा मिलेगा। वहीं मऊ को टर्मिनल स्टेशन बनाने की भी सभी ने मंशा व्यक्त की। यदि आप इसमें अपना महत्वपूर्ण योगदान दे देंगे तो बहुत सी रेलगाड़ियां स्वयं ही मऊ से जाना शुरू हो जाएंगी।

वहीं मऊ के कढियांव में एक कॉटन मिल है, जिसका विस्तार हो जाए तो काटन उद्योग में बहुत सहायता मिलेगी। वहीं स्टेट स्पिनिंग मिल जिसको आपने औद्योगिक क्षेत्र घोषित कर रखा है, उसका उचित उपयोग हो गया है। साथ ही उसमें पार्किंग का निर्माण कराकर नगर पालिका को दे दिया जाए, तो पालिका की आय में भी वृद्धि हो जाएगी। वहीं पश्चिमी तरफ बड़ागांव से लेकर एक इंडस्ट्रियल क्षेत्र बनाने का भी आग्रह किया गया।

वहीं घोसी में स्थापित चीनी मिल के विषय में सुझाव दिया गया कि आज यह चीनी मिल अंतिम सांसे गिन रही है, उसका विस्तार किया जाए तो मऊ जिले के लिए बहुत सहायक होगी।

मोहम्मदाबाद गोहाना में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की जगह खाली है, वहां महिला हॉस्पिटल बन जाता तो चिकित्सा के क्षेत्र में और भी सुधार हो जाता। वहीं एक भीटी से लेकर मऊ तक कोई भी श्मसान घाट नहीं है, उसका निर्माण कार्य कराने की आवश्यकता है।

सभी सुझाओं को सुनने के बाद मंत्री श्री शर्मा ने कहा कि स्नेह मिलन समारोह का उद्देश्य पूर्ण होता दिख रहा है, क्योंकि यहां सभी मऊ के विकास को लेकर अपने सुझाव दिए हैं। यह मऊ जिले के विकास के लिए बहुत बड़ा संकेत हैं। किसी प्रकार की राजनीति में न पड़ते हुए सिर्फ मऊ के विकास की बात की गयी है।

मंत्री ने कहा की मऊ में इंडस्ट्रियल क्षेत्र के लिए 33/11 केवीए विद्युत उपकेन्द्र की मंजूरी है, मगर उसके लिए जमीन मिलने की समस्या है। हमने मऊ में आधा दर्जन सब स्टेशन बनाने की मंजूरी दे दी है। इसके लिए राजेपुर में जमीन मिलने में कठिनाई आ रही है, आज मिल जाए तो कल से कार्य शुरू हो जाएगा। आप सब भी इस कार्य में हमारी मदद करिए, जिससे आपके क्षेत्र में ऊर्जा विभाग द्वारा यह कार्य कराए जा सके। उन्होंने कहा की बधुआ गोदाम से बुझौटी रोड को चार मार्गी बनाने का प्रस्ताव पी डब्लू डी के पास है, जल्द ही मंजूरी मिल जाएगी। नगर पालिका को यह भी कह दिया गया है कि रोड के किनारे लाइटें लगा दी जाए, जिससे आवागमन में समस्या न हो।

मंत्री ने कहा कि औद्योगिक क्षेत्र की स्वदेशी कॉटन मिल की प्रक्रिया बाकी है, लेकिन जल्द ही उसे भी पूरा कर लिया जाएगा। परदहा वाली कॉपरेटिव कॉटन मिल का प्रस्ताव कैबिनेट में भेजा गया है, उसकी मंजूरी भी मिल गई। उसपर जो कई सौ करोड़ की लेनदारी है उसको सरकार पूरा करते हुए उस क्षेत्र को बहुत बड़ा औद्योगिक क्षेत्र बनाने का कार्य करेगी। शैक्षणिक मामलों को लेकर उन्होंने कहा कि इंजीनियरिंग कॉलेज, मेडिकल कॉलेज और विश्वविद्यालय बनाने का कार्य भी जल्द ही पूरा किया जाएगा। साथ ही वाणिज्यिक क्षेत्र में काम लगातार किया जा रहा है।

मंत्री ने स्नेह मिलन कार्यक्रम में उपस्थित सभी सम्मानित बड़े बुजुर्गों, मार्गदर्शक, जनप्रतिनिधियों एवं भाजपा कार्यकर्ताओं को धन्यवाद देते हुए कहा कि अगर आपके मन में मऊ के विकास के लिए कभी भी कोई बात आए तो आप निःसंकोच अपनी बात किसी भी माध्यम से मुझ तक जरूर पहुंचाइएगा। साथ जो प्रबुद्धजन आज यहां उपस्थित नहीं हैं, उन्हें भी इस बात से अवगत जरूर करा दीजियेगा।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments