Wednesday, July 24, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsSaharanpurबदलते मौसम में सेहत का रखें विशेष ख्याल : सीएमओ

बदलते मौसम में सेहत का रखें विशेष ख्याल : सीएमओ

- Advertisement -
  • कोरोना से बचाव को अभी भी जरूरी है मास्क व दो गज की दूरी

जनवाणी संवाददाता  |

सहारनपुर:  मौसम बदलना शुरू हो गया है। दिन में गर्मी बढ़ रही है और रात के तापमान में गिरावट रहती है। ऐसे में दिन में गर्मी और रात में ठंड रहती है। दिन की गर्मी देखकर लोग रात की सर्दी के प्रति लापरवाह हो जाते हैं, यही लापरवाही बीमारी का कारण बन जाती है। यह कहना है मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संजीव मांगलिक का। उन्होंने कहा- जनपद में बेशक कोरोना के केस कम हो रहे हैं|

लेकिन बीमार होने पर तुरंत जिला अस्पताल अथवा स्वास्थ्य केन्द्र पर चिकित्सक से सम्पर्क करें। दो गज दूरी और मास्क पहनना अब भी जरूरी है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया- इन दिनों सर्दी, जुकाम और बुखार के रोजाना करीब सौ मरीज अस्पताल में आ रहे हैं। बदलता मौसम दमा, ब्लड प्रेशर, हृदय रोगियों के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक होता है। इस समय हमें बीमारियों से बचने के लिए अपनी सेहत के प्रति सचेत रहना होगा। बच्चों और बुजुर्गों का भी विशेष ध्यान रखना होगा।

बच्चों का रखें ख्याल

अब दिन में गर्मी बढ़नी शुरू हो गई है। ऐसे में बच्चों का ख्याल रखने की हिदायत देते हुए डॉ मांगलिक ने कहा-छोटे बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने की वजह से उनके बीमार होने की आशंका अधिक होती है। बदलते मौसम में बच्चों का विशेष ख्याल रखने की जरूरत है। बदलते मौसम में स्वास्थ्य समस्याएं पैदा होने लगती हैं। ऐसे में सर्दी, जुकाम, खांसी, अस्थमा जैसी बीमारियों को नजर अंदाज नहीं करना चाहिए। किसी भी बीमारी के लक्षण आने पर तुरंत चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।

बीमारियों से बचाव को क्या करें

सुबह व रात की ठंड से बचें। ताजा भोजन का सेवन करें, ठंडी चीजों से अभी परहेज करें। सर्दी जुकाम होने पर चिकित्सक की सलाह लें। हमेशा मास्क लगा कर बाहर निकलें।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
5
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments