Saturday, June 15, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsBijnorसंत रविदास व महाराज शांडिल्य की मूर्तियां स्थापित

संत रविदास व महाराज शांडिल्य की मूर्तियां स्थापित

- Advertisement -
  • भंडारे में सैकड़ों श्रद्धालुओं ने किया प्रसाद ग्रहण

जनवाणी संवाददाता |

नगीना: रविदास समाज के लोगों ने कलश यात्रा के साथ संत शिरोमणि रविदास एवं महाराज शांडिल्य महाराज की मूर्ति स्थापित कराई। इस अवसर पर भंडारे का भी आयोजन किया गया। जिसमें सैकड़ों श्रद्धालुओं ने भंडारे का प्रसाद ग्रहण किया।

क्षेत्र के ग्राम बिंजाहेड़ी मे शनिवार की पूर्वाहन रविदास समाज की दर्जनों महिलाओं ने उपवास रखकर कलश यात्रा के साथ मंदिर परिसर में संत रविदास की मूर्ति एवं प्राचीन कुटी के महात्मा शांडिल्य महाराज जी की संयुक्त रुप से ग्राम के मुख्य मार्गों से बैंड बाजे ढोल नगाड़ों के साथ शोभायात्रा निकाली। शोभायात्रा में ढोल की थाप पर युवक थिरक रहे थे।

मध्य पहुंचकर समस्त युवा कमेटी के समाज के लोगों ने मंत्रोचार विधि विधान के साथ मंदिर मिलक मुकीमपुर निवासी गुरु राम कुमार के शिष्य सतीश कुमार से हवन पूजन करा कर संत गुरु रविदास जी की मूर्ति व प्राचीन कुटी के महात्मा शांडिल्य जी महाराज की मूर्ति की स्थापना व प्राण प्रतिष्ठा कर रविदास मंदिर में मूर्तियां स्थापित की। हवन पूजन में सुनील कुमार, राजेंद्र सिंह, मनोहर सिंह, मितान सिंह, रूपचंद सिंह, पदम सिंह, भोलेनाथ सिंह ने करवाया।

उसके बाद संत गुरु रविदास वैशाली महाराज की मूर्तियों की झांकियों को फूलों से सजा कर महिलाओं ने अपने सिर पर कलश को रखकर कलश यात्रा में भाग लिया। कलश यात्रा में सविता देवी, सुमित्रा देवी, गुड़िया देवी, मालती देवी, उषा देवी, पवन देवी आदि महिलाओं ने भाग लिया।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments