Saturday, June 15, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsBaghpatपराली व गन्ने की पत्ती जलाने वालों पर होगी कड़ी कार्यवाही: डीएम

पराली व गन्ने की पत्ती जलाने वालों पर होगी कड़ी कार्यवाही: डीएम

- Advertisement -
  • कृषि अपशिष्ट ना जलाएं, जन जागरूकता अभियान चलाया जाए

जनवाणी संवाददाता |

बागपत: कलक्ट्रेट सभागार में बुधवार को एक बैठक का आयोजन किया गया। डीएम ने कहा कि पराली व गन्ने की पत्ती जलाने वाले किसानों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी और उन्हें जागरूक करने के लिए कृषि विभाग जन जागरूकता अभियान चलाए। ताकि वहां कोई भी कृषि अपशिष्ट न जला सकें।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीएम शकुंतला गौतम ने निर्देश दिए कि कूड़ा कहीं पर भी जल नहीं पाए इस पर सभी संबंधित अधिकारी सतर्कता के साथ निगरानी बनाए रखें।

पराली जलाने की घटना जनपद में ना हो पाए अगर जागरूकता के बावजूद भी कोई इस प्रकार की हरकत करता है तो उसके प्रति कड़ी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि पराली गन्ने की पत्ती जनपद में ना जल पाए इसके प्रति रणनीति बनाएं। जनमानस को जागरूक कराएं की पराली जलाने से कितना नुकसान होता है वायु प्रदूषण प्रभावित होता है जन जागरूकता फैलाने पर विशेष ध्यान दिया जाए।

उन्होंने कहा ना कोई जलाए और निर्माण कार्य जहां भी चल रहे हैं ऐसी कार्यदाई संस्थाएं ध्यान दें कि सामग्री को ढक कर रखें। किसानों को जागरूक करें कि कृषि अपशिष्ट अपने खेतों में ना जलाएं इसके प्रति संबंधित अधिकारी अभियान चलाएं। जिलाधिकारी ने गुड कोल्हू चलाने वालों को भी निर्देश दिए हैं कि अपने कोल्हू की चिमनी की अधिक ऊंची रखी जाए और कोई भी ऐसा अपशिष्ट ना जलाएं, जिससे वातावरण प्रदूषित हो हानिकारक हो और अनावश्यक रूप से उन पर कार्यवाही करनी पड़ेगी।

इसलिए प्रशासन की सभी पर नजर रहेगी कोई भी कृषि अपशिष्ट पदार्थ या अन्य सामग्री ना जलाएं। इस मौके पर अपर जिलाधिकारी अमित कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी अभिराम त्रिवेदी, कृषि उपनिदेशक प्रशांत कुमार, जिला कृषि अधिकारी सूर्य प्रताप सिंह आदि मौजूद रहे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments