Friday, January 27, 2023
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMuzaffarnagarकॅरियर काउंसलिंग अभियान से विद्यार्थियों को किया जागरुक

कॅरियर काउंसलिंग अभियान से विद्यार्थियों को किया जागरुक

- Advertisement -

जनवाणी संवाददाता |

मुजफ्फरनगर: श्रीराम कॉलेज के सभागार में गृह विज्ञान विभाग द्वारा बच्चों के उज्ज्वल भविष्य एंव मार्गदर्शन के लिए शनिवार को कैरियर गाइडेंस व काउंसलिंग कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इस कार्यक्रम में 12वीं की कक्षा की छात्राओं को शामिल किया गया जिसमें विद्यार्थी को भविष्य में अलग-अलग क्षेत्रों में अपने कैरियर बनाने के संबंध में जानकरी दी।

कार्यक्रम का शुभारंभ श्री राम कॉलेज की प्राचार्या डॉ. प्रेरणा मित्तल, गृह विज्ञान विभाग की डीन डॉ. श्वेता राठी तथा राजकीय कन्या इंटर कॉलेज देवबंद की प्राचार्या श्रीमती मीना वर्मा व उपप्राचार्या डॉ सुषमा ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।

कार्यक्रम के दौरान चीफ काउंसलर शरद कौशिक द्वारा बच्चों का आगे बढ़ने के लिए मार्गदर्शन किया। उन्होंने कहा कि काउंसलिंग के जरिए छात्र अपनी योग्यता एवं पसंद के आधार पर क्षेत्र का चुनाव कर सकते हैं। छात्र-छात्राएं अपने कैरियर को लेकर संशय में रहतीं हैं। इस वजह से अपने करियर की दिशा नहीं मिल पाती। साथ ही उन्होंने छात्राओं को कैरियर चुनाव से संबंधित जानकरी दी।

इसी के साथ उन्होंने श्रीराम कॉलेज में संचालित विभिन्न कोर्स के बारे में भी जानकारी दी तथा राजकीय कन्या इंटर कॉलेज से आयी छात्राओं को श्री राम कॉलेज के विभिन्न विभागों का भ्रमण भी कराया।

इस अवसर पर श्रीराम कॉलेज की प्राचार्या डॉ प्रेरणा मित्तल ने छात्राओं को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि आप लोगों को अपने सपने साकार करने के लिए खुद में जुनून पैदा करना होगा। यह आपके जीवन का सबसे महत्वपूर्ण समय है और इसे सवारना आपके हाथों में है जिस तरह पौधे को खाद, प्रकाश, अच्छी हवा चाहिए होती है, वैसे ही छात्राओं को भी अच्छा माहौल चाहिए होता है अच्छे टीचर बेहतर संसाधन चाहिए होते हैं उसी प्रकार अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए कठिन परिश्रम जरूरी होता है।

इस अवसर पर गृह विज्ञान विभाग के डीन डॉ श्वेता राठी ने बताया कोई भी पढ़ाई में कमजोर नहीं होता है बल्कि सभी में कुछ न कुछ खासियत होती है उस खासियत को सिद्ध करना ही हमारी असली परीक्षा होती है स्टूडेंट हमेशा अपने टारगेट को ही पहले नंबर पर रखे उन्होंने कहा कि बच्चों के बेहतर करियर के लिए पैरेंट्स को भी मेहनत करना बहुत जरूरी है। कार्यक्रम के अंत में श्री राम कॉलेज के प्राचार्य डॉक्टर प्रेरणा मित्तल ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया तथा छात्राओं को उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments