Monday, November 29, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeUttar Pradesh NewsShamliगन्ने का एसएपी 400 रुपये प्रति कुंतल करे सरकार: सुधीर

गन्ने का एसएपी 400 रुपये प्रति कुंतल करे सरकार: सुधीर

- Advertisement -
  • राज्य योजना आयोग के पूर्व सदस्य ने उप्र सरकार से की मांग

जनवाणी ब्यूरो |

शामली: राज्य योजना आयोग के पूर्व सदस्य तथा समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रोफेसर सुधीर पंवार ने गन्ना फसल आ रही लागत को देखते हुए सत्र 2020-21 के लिए राज्य परामर्शित मूल्य (एसएपी) 400 रुपये प्रति कुंतल दिए जाने की मांग की है।

प्रोफेसर सुधीर पंवार ने प्रेस को जारी बयान में बताया कि उप्र सरकार ने सत्र 2020-21 मे गन्ना मूल्य निर्धारित करने की प्रक्रिया प्रारम्भ कर दी है। इसके लिए गन्ना आयुक्त की अध्यक्षता की में एक मीटिंग हो चुकी है। राज्य योजना आयोग के पूर्व सदस्य ने कहा कि इस साल के लिए सरकारी संस्थान ने गन्ने की प्रति कुंतल उत्पादन लागत 300 आगणित की है, जो पिछले साल से 6 रुपये प्रति कुंतल अधिक है।

वैसे तो योगी सरकार ने पिछले 3 सालों मे लागत मूल्य बढ़ने के बाद भी राज्य परामर्शित मूल्यों (एसएपी) में कोई बढ़ोतरी नहीं की है लेकिन इस वर्ष डीजल एवं बिजली के दामों मे भारी वृद्धि के बाद गन्ना उत्पादन लागत मे केवल 6 रुपये प्रति कुंतल की बढ़ोतरी की गणना से पता चलता है कि सरकारी प्रकिया में कितनी गड़बड़ी है। साथ ही, इस सत्र में गन्ना मूल्य वृद्धि के बारे मे सरकार की क्या सोच है।

सपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रो. सुधीर पंवार ने कहा कि उप्र में चुनावों को देखते हुए संभावना है कि योगी सरकार इस साल गन्ना मूल्यों मे 6 से 10 रुपये प्रति कुन्तल की बढ़ोतरी करे, जबकि किसान का लागत मूल्य ही पिछले 3 सालों मे डीजल, बिजली, पेस्टीसाइड के मूल्यों एवं मजदूरी बढ़ने के कारण 50-60 रुपये प्रति कुन्तल बढ़ चुका है।

इस वर्ष 0238 गन्ना प्रजाति में फंगस की बीमारी होने के कारण गन्ना उत्पादन कम होने तथा कीटनाशकों के अधिक छिड़काव से लागत मूल्यों बढ़ोतरी हुई है। पूंजीपतियों की हितैषी मोदी सरकार ने चीनी के न्यूनतम मूल्यों मे 2 रुपये प्रति किलो तथा इथेनल पर 3.34 प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर इस सत्र के लिए चीनी मिलों को 24-28 प्रति कुंतल की अतिरिक्त आमदनी का प्रबंध कर दिया है।

भाजपा सरकार बड़े-बड़े विज्ञापनों से किसानों को लागत मूल्यों पर 50 प्रतिशत लाभ देने का प्रचार करती है। उप्र भाजपा के नेता एवं गन्ना मंत्री सुरेश राणा विपक्ष में रहते हुए सदन एवं जनसभाओं में 400 रुपये प्रति कुंतल की मांग करते रहे हैं। समाजवादी पार्टी की मांग है कि भाजपा के नेता अपना वायदा निभाते हुए इस सत्र में गन्ने का एसएपी 400 रुपये प्रति कुंतल घोषित करें।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments