Thursday, April 25, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsSaharanpur14 जनवरी से 24 जनवरी तक चलेगा स्वच्छ विरासत अभियान

14 जनवरी से 24 जनवरी तक चलेगा स्वच्छ विरासत अभियान

- Advertisement -
  • निगम ने 100 दिवसीय ‘‘उत्तर प्रदेश वैश्विक नगर’’ अभियान के लिए कसी कमर

जनवाणी संवाददाता |

सहारनपुर: नगरायुक्त ग़ज़ल भारद्वाज ने नगर स्वास्थय अधिकारी को प्रातःकाल के साथ साथ द्वितीय पाली में भी सफाई कराने के लिए कार्य योजना बनाने तथा समाप्त किये गए कूड़ा स्थलों पर कूड़ा फेकना वालों के विरुद्ध स्पॉट फाइन करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी पर्यटकों व ऐतिहासिक स्थलों की स्वच्छता के साथ साथ स्वच्छता के प्रति लोगों में जागरुकता फैलाने के लिए 14 जनवरी से 24 जनवरी तक स्वच्छ विरासत अभियान चलाने के लिए भी निर्देश दिए हैं।

नगरायुक्त, प्रदेश शासन के निर्देशानुसार जनवरी 2023 से 100 दिवसीय ‘‘उत्तर प्रदेश वैश्विक नगर’’ अभियान चलाने के सम्बंध में अधिकारियों को सफाई, शौचालय व अन्य व्यवस्थाओं के सम्बंध में दिशा निर्देश दे रही थी। उन्होंने निर्देश दिए कि कचरा संवेदनशील स्थलों का चिन्हांकन करते हुए समाप्त किये गए कूड़ाघरों तथा समाप्त किये जाने वाले कूड़ाघर स्थलों की सूची मय फोटोग्राफ के साथ उपलब्ध करायें तथा यह भी विवरण दें कि किस कूड़ाघर पर कितने वार्डों का कूड़ा डाला जा रहा है। उन्होंने महानगर के प्रत्येक सामुदायिक व सार्वजनिक शौचालयों की लोकेशन के साथ यह डायरेक्टरी बनाने के निर्देश भी नगर स्वास्थय अधिकारी को दिए है कि कौन सा शौचालय ओडीएफ प्लस-प्लस है और कौन नहीं। जो ओडीएफ प्लस-प्लस नहीं है उसे उस श्रेणी में लाये जाने के लिए किन-किन संसाधनों व निर्माण कार्याे की आवश्यकता है।

उन्होंने कचरा संवेदनशील स्थानों का सौंदर्यीकरण कराने के लिए कार्ययोजना बनाने तथा उन स्थानों का सौंदर्यीकरण कर वहां संदेशात्मक वॉल पेन्टिंग कराने, समाप्त किये गए कूड़ाघरों को सेल्फी र्प्वाइंट्स के साथ साथ सीनियर सिटीजन स्पॉट के रुप में विकसित कराने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इन स्थलों पर कूड़ा फेंकने वालों के विरुद्ध स्पॉट फाइन किया जाए।

नगरायुक्त ने सभी वार्डो में तैनात सफाई कर्मचारियों का रोस्टर तैयार कराकर प्रातःकाल के साथ साथ द्वितीय पाली/नाईट स्वीपिंग में भी सफाई व्यवस्था कराने और मुख्य मार्गो पर आवश्यक रुप से सफाई शुरु कराने को कहा। उन्होंने क्षेत्रीय सफाई निरीक्षकवार मुख्य बाजार, प्रमुख सार्वजनिक स्थलों, धार्मिक स्थलों, बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन, सांस्कृतिक व पर्यटक स्थलों का चिन्हांकन करते हुए सूची तैयार करने तथा सभी पर्यटकों व ऐतिहासिक स्थलों की स्वच्छता के साथ-साथ स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए 14 जनवरी से 24 जनवरी तक स्वच्छ विरासत अभियान चलाने के भी निर्देश दिए।

इसके अतिरिक्त नगरायुक्त ने दस्तक डोर टू डोर कूड़ा संग्रहण के लिए ‘जागो अभियान’ चलाते हुए मौहल्ला कमेटियों को भी पूर्णतः सक्रिय करने और मौहल्लों में लगाए गए होम कम्पोस्टरों की क्रियाशीलता की जांच करने पर भी जोर दिया। उन्होंने अधिक कूड़ा उत्सर्जित करने वाले ढाबा, रेस्टोरेंट, होटल आदि प्रतिष्ठानों को सफाई निरीक्षकों के क्षेत्रवार चिन्हित कर टीमों का गठन करते हुए स्वच्छ ढ़ाबा अभियान चलाने के भी निर्देश दिए। बैठक में स्वास्थय विभाग सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments