Tuesday, May 28, 2024
- Advertisement -
Homeजायकागर्मी से राहत दिलाएगा यह ​यूपी-बिहार का स्पेशल ड्रिंक, एक बार जरूर...

गर्मी से राहत दिलाएगा यह ​यूपी-बिहार का स्पेशल ड्रिंक, एक बार जरूर ट्राई करें

- Advertisement -

नमस्कार, दैनिक जनवाणी डॉटकॉम वेबसाइट पर आपका हार्दिक स्वागत और अभिनंदन है। भीषण गर्मी से राहत पाने के लिए हम कोई न कोई उपाय करते हैं। चिलचिलाती धूप की वजह से हर कोई परेशान है। जैसे की आप देख रहे हैं कि, शहरों के तापमान में बढ़ोत्तरी नजर आ रही है। बताया जा रहा है​ कि, शहरों का तापमान 42 डिग्री के भी पार हो गया है।

15 21

इस गर्मी को देखते हुए लोग घर से बाहर निकल नही पा रहे हैं। क्योंकि, गर्मी के वजह से हम कई तरह की दिक्कतें उठानी पड़ रही है। सबसे बड़ी जो परेशानी गर्मियों में झेलनी पड़ती है वह है​ डिहाइड्रेशन की।

12 15

दरअसल, गर्मियों में यह समस्या लोगों में देखने को मिलती है। डिहाइड्रेशन की कमी को पूरा करने के लिए हमें अच्छा खान-पान लेने की सलाह ​दी जाती है। साथ ही हेल्दी ड्रिंक्स भी बताए जाते है। अगर आप भी किसी ड्रिंक की तलाश में है तो गर्मी से राहत दिलाने के लिए हमारे पास एक बढ़िया​ विकल्प है।

13 16

जीं हां हम बात कर रहे हैं सत्तू की, यह गर्मियों में काफी बेनिफिट देता है। तेज गर्मी में धूप और लू से बचने के लिए सत्तू का सेवन किया जाता है।

14 16

अगर आप गर्मी में रोजाना इसका सेवन करेंगे तो पहले तो आपको जल्दी भूख नहीं लगेगी। इसके साथ ही ये आपके शरीर को उर्जावान रखता है। सत्तू का सेवन पेट को ठंडक पहुंचाने में मददगार है और इसको बनाना भी बहुत ही आसान हैं। तो चलिए बनाते हैं’….

सत्तू का ड्रिंक बनाने की सामाग्री..

  • चने का सत्तू – आधा कप

  • पोदीना के पत्ते – 10

  • नींबू – आधा

  • हरी मिर्च – आधी

  • भुना जीरा – आधा छोटी चम्मच

  • काला नमक – आधा छोटी चम्मच

  • सादा नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि 

  1. ​आपको बता दें कि, उत्तर प्रदेश व बिहार में गर्मी से बचने के लिए इस स्पेशल ड्रिंक के रूप में किया जाता है। इसको बनाने के लिए सबसे पहले हमें पुदीने के पत्तों को अच्छे से धोकर इसके छोटे-छोटे टुकड़ों में काटना होगा। इसके बाद अब आप हरी मिर्च और प्याज को बेहद ही महीन-महीन काट लें।

  2. अब आप एक बॉउल या कटोरे में ठंडा पानी लें और इसमें थोड़ा-थोड़ा सत्तू मिलाना शुरू करें। इसके बाद आप सत्तू को इतना घोलें कि इसमें गांठ ना रह जाए। सत्तू को अच्छे से घुल जाने के बाद इसमें भुना जीरा, काला नमक, सादा नमक डालकर अच्छे से मिलाएं।

  3. अब लास्ट में इस ड्रिंक में पुदीना और नींबू का रस डालें। तो लिजिए तैयार हो गया आपका स्पेशल एंड हेल्दी सत्तू ड्रिंक। अब इसे गिलास में सर्व करें।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments