Tuesday, June 25, 2024
- Advertisement -
Homeधर्म ज्योतिषआज है सावन माह का आखिरी रविवार, भूूलकर भी ना करें यह...

आज है सावन माह का आखिरी रविवार, भूूलकर भी ना करें यह काम…

- Advertisement -

नमस्कार, दैनिक जनवाणी डॉट कॉम वेबसाइट पर आपका हार्दिक स्वागत और अभिनन्दन है। आज सावन महीने का आखिरी रविवार है। ऐसे तो सप्ताह के सभी दिन का अपना-अपना महत्व है लेकिन सवान माह के आखिरी रविवार का अत्याधिक महत्व होता है।

05 37

हिंदू धर्म में रविवार का दिन सूर्य देव को समर्पित है। ऐसा कहा जाता है कि रविवार के दिन सूर्य देव की अराधना करने से सभी बिगड़े काम बनते चले जाते है।हिंदू मान्यताओं के अनुसार कुछ काम ऐसे भी है जिन्हें रविवार के दिन करना वर्जित बताया जाता है। तो आइए जानते हैं कौन कौन से काम नहीं करने चाहिए।

रविवार के दिन भूलकर भी ना करें यह काम

04 37

नमक का न करें सेवन

हिंदू मान्यताओं के अनुसार रविवार के दिन नमक नहीं खाना सूर्य अस्त के बाद तो पूर्णत: निषेध माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि रविवार को नमक खाने से बने बनाए कामों में बाधाएं आती हैं।

भूलकर भी न कटवाये बाल

रविवार के दिन बाल कटाने से सूर्य कमजोर होता है। इसलिए भूलकर भी इस दिन बाल नहीं कटवाने चाहिए।

पश्चिम की तरफ यात्रा न करें

03 36

मान्यता के अनुसार रविवार के दिन पश्चिम की तरफ यात्रा नहीं करनी चाहिए। अगर इस दिशा में यात्रा करना बहुत जरूरी हो तो रविवार को दलिया, घी या पान खाकर पहले पांच कदम पीछे चलकर पूर्व दिशा में जाएं। उसके बाद ही यात्रा शुरु करें।

तांबे से बनी वस्तु न बेचें

रविवार के दिन तांबा या तांबे से बनी कोई भी वस्तु को बेचना नहीं चाहिए। इसके अलावा सूर्य से संबंधित कोई धातु या वस्तु को भी इस दिन बेचना निषेध माना गया है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments