Sunday, April 21, 2024
- Advertisement -
HomeNational Newsएलन मस्क के प्रस्ताव को ट्विटर को मंजूर, इस कीमत पर होगी...

एलन मस्क के प्रस्ताव को ट्विटर को मंजूर, इस कीमत पर होगी डील

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदने का फिर फैसला कर ही लिया। पुरानी या मूल कीमत पर ही यह खरीदी होगी। ट्विटर ने भी मस्क के ताजा खरीदी प्रस्ताव की पुष्टि की है। मस्क ने इससे पहले ट्विटर के अधिग्रहण के अपने प्रस्ताव से मुंह मोड़ लिया था। इसके खिलाफ ट्विटर ने अमेरिकी कोर्ट की शरण ली है।

कोर्ट में मस्क के खिलाफ सुनवाई आगे बढ़े, इसके पूर्व उन्होंने नए सिरे से खरीदी प्रस्ताव पेश किया, जिसे ट्विटर ने मान लिया है। ट्विटर ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि यह खरीदी 54.20 डॉलर प्रति शेयर के मान से होने वाली है। मस्क के ताजा अधिग्रहण प्रस्ताव का अर्थ है कि वे अपने पूर्व प्रस्ताव को वापस लेने के खिलाफ ट्विटर द्वारा छेड़ी कानूनी लड़ाई खत्म करना चाहते हैं।

बता दें, मस्क ने मंगलवार को माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर को खरीदने का प्रस्ताव नए सिरे से पेश किया है। वह इसे पूर्व में हुई डील की कीमत यानी मूल प्रस्ताव के आधार पर अधिग्रहित करने को तैयार हैं। यह पेशकश उन्होंने अपने खिलाफ अदालत में कानूनी लड़ाई तेज होने के चंद सप्ताह पहले उठाया है। दुनिया के सबसे धनी मस्क ने अमेरिकी सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (US SEC) को विधिवत सूचना दी है कि उन्होंने ट्विटर को एक पत्र भेजा है, जिसमें ट्विटर खरीदी करार का पालन करने की वचनबद्धता प्रकट की है।

बता दें, मस्क ने इससे पहले अप्रैल में ट्विटर के अधिग्रहण का करार किया था, लेकिन जुलाई में वे इससे पीछे हट गए थे। उन्होंने ट्विटर पर आरोप लगाया था कि वह इस सोशल साइट के फर्जी खाताधारकों की सही संख्या नहीं बता रहा है। इसी आरोप के बाद उन्होंने करार खत्म करने का एकतरफा एलान कर दिया था।

मस्क ने रखी मुकदमा रोकने की शर्त

मस्क द्वारा अमेरिकी शेयर बाजार नियामक को दी गई जानकारी के बाद ट्विटर ने पुष्टि की कि उसे एलन मस्क का पत्र मिला है। इसमें उन्होंने 54.20 डॉलर प्रति शेयर के मान से ट्विटर को खरीदने की इच्छा प्रकट की है। मस्क ने पत्र में कुछ शर्तों का भी उल्लेख किया है। इनमें उनके खिलाफ कोर्ट में मुकदमे में कार्रवाई रोकने की शर्त शामिल है। इस मामले में ट्विटर के वकील मस्क से इसी सप्ताह पूछताछ करने वाले हैं।

ट्विटर के शेयर मूल्य में 23 फीसदी उछाल

मस्क के ताजा प्रस्ताव को बाद टेक कंपनी ट्विटर के शेयर के दाम न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में करीब 23 फीसदी उछलकर 52 डॉलर पर पहुंच गए। हालांकि, एलन मस्क की कंपनी टेस्ला के शेयर के दाम में 3 फीसदी की गिरावट आई। मस्क ने पहले 44 अरब डॉलर में ट्विटर को खरीदने का एलान किया था, लेकिन जुलाई में वे अपने इस करार से पीछे हट गए थे। इसके चार दिन बाद ही ट्विटर ने मस्क के खिलाफ अमेरिका के डेलावेयर की कोर्ट में मुकदमा दायर कर दिया था। ट्विटर ने मस्क को कंपनी खरीदने के लिए मजबूर करने के इरादे से यह केस दायर किया है, जिसमें वह कामयाब होती प्रतीत हो रही है।

मस्क को केस हारने का था डर

माना जा रहा है कि एलन मस्क ट्विटर को खरीदने के लिए इसलिए तैयार हुए हैं, क्योंकि उन्हें डर था कि वे मुकदमा हार जाएगा और उन्हें खरीदी मूल्य के साथ ही भारी हर्जाना भी अदा करना पड़ सकता है। उनके वकीलों ने भी अनुमान लगाया है कि वे मुकदमा हार सकते हैं।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments