Tuesday, June 18, 2024
- Advertisement -
HomeEducationयूपी बोर्ड छात्रों की पढ़ाई में करेगा मदद खास पोर्टल

यूपी बोर्ड छात्रों की पढ़ाई में करेगा मदद खास पोर्टल

- Advertisement -
  • कोविड-19 के चलते कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों को मिलेगी मदद

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानि यूपी बोर्ड अब छात्रों की पढ़ाई में मदद करेगा। बोर्ड की ओर से एक खास पोर्टल तैयार किया जा रहा हैंं,जो कोविड-19 के चलते कक्षा 9 से 12 तक की पढ़ाई के हुए नुकसान की भरपाई करेगा। यह एक वेब पोर्टल होगा, जो छात्रों को घर से पढ़ाई करने में मदद करेगा।

इस समय छात्रों को दूरदर्शन के माध्यम से पढ़ाई कराई जा रही है। वहीं यूट्यूब पर जो पाठ्यक्रम डाला गया हैं उसे छात्र-छात्राएं नेटवर्क में प्रॉब्लम होने की वजह से डाउनलोड नहीं कर पाते है। मगर इस पोर्टल से स्टडी मैटेरियल को डाउनलोड करना आसान होगा। दूसरे बोर्ड की तरह यूपी बोर्ड स्कूलों को भी बंद हुए 6 माह से भी अधिक हो गए है। अधिकारियों की माने तो इस पोर्टल का नाम ई-ज्ञान गंगा होगा और इसे अक्टूबर के दूसरे सप्ताह तक लांच कर दिया जाएगा।

वेबसाइट से मिलेगा मैटेरियल

इस वेब पोर्टल से विद्यार्थियों को वह सारा मैटेरियल मिलेगा जो किसी भी माध्यम से टेलीकास्ट किया गया है या किया जा रहा है। जैसे टीवी,रेडियों आदि सारे प्लान स्टडी मैटेरियल,वीडियों क्लिप आदि। यह पोर्टल विद्यार्थियों और स्टडी कंटेंट के बीच का एक ब्रिज होगा।

अभी भी कक्षा 9 से 11 के विद्यार्थी स्वमंप्रभा चैनल पर ब्राडकास्ट होता है। जिसका रिपीट टेलीकास्ट भी होता है। इतना ही नहीं कोरोना के चलते छात्रों के लिए पहली बार आॅनलाइन करियर काउंसिलिंग की सुविधा भी छात्रों को उपलब्ध की जा रही है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

1 COMMENT

Comments are closed.

Recent Comments