Tuesday, October 19, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeUttar Pradesh NewsSaharanpurघटिया सामग्री से बन रहा डिवाइडर, मानकों का हो रहा उल्लंघन ?

घटिया सामग्री से बन रहा डिवाइडर, मानकों का हो रहा उल्लंघन ?

- Advertisement -
  • डिवाइडर निर्माण की एक-एक ईंट में भ्रष्टाचार की बू
  • पुराना शुगर मिल चौक से मानकमऊ पुलिया तक बन रहा डिवाइडर
  • पुराना डिवाइडर तोड़ा नहीं, नया बनाना शुरू, सरिया, सीमेंट सब मानक के विरुद्ध

जनवाणी संवादाता |

सहारनपुर: स्मार्ट सिटी का दर्जा पा चुके सहारनपुर में नगर निगम की ओर से जो भी विकास के कार्य कराए जा रहे हैं, उसमें गुणवत्ता का ध्यान नहीं दिया जा रहा। पार्कों में टाइल्स लगाने का काम हो, सड़क हो या नाला निर्माण। सभी में घटिया सामग्री का प्रयोग किया जा रहा है।

जैन कालेज रोड पर हुए नाला निर्माण में घटिया सामग्री का अंधाधुंध प्रयोग किया गया। इसी तरह अब शहर में कई और जगहों पर हो रहे निर्माण में ठेकेदार विभागीय अफसरों की शह पर बटज को ठिकाने लगा रहे हैं।

स्मार्ट सिटी को भारी-भरकम बजट मिला है। लेकिन, इन दिनों इसकी बंदरबाट चल रही है। शहर को चमकदार, साफ-सुथरा, अतिक्रमण मुक्त और व्यवस्थित रूप देने के लिए सरकार से मिले रुपयों का दुरुपयोग जारी है। आम लोगों के इलाके की बात छोड़िये वीआईपी मार्ग पर किये जा रहे निर्माण में भी नियमों की अनदेखी की जा रही है।

सर्किट हाउस जाने वाले मार्ग पर बनाये जा रहे डिवाइडर निर्माण में अनिमितता बरती जा रही है। बता दें कि नगर निगम द्वारा सर्किट हाउस जाने वाले मार्ग पुराना शुगर मिल चौक से मानकमऊ पुलिया तक डिवाइडर बनाने का ठेका दिया गया।

सपा सरकार में इसी स्थान पर पहले ही डिवाइडर बनाया गया।अब एक बार फिर उसी स्थान पर डिवाइडर निर्माण किया जा रहा है। डिवाइडर निर्माण कार्य में नियमों का खुला उल्लंघन किया गया है।बिना पुराना डिवाइडर तोड़े ही उसके ऊपर नया निर्माण कार्य किया जा रहा है।

यही नहीं मानक के विपरीत सरिया भी हल्का और कम साइज का डाले जाने की शिकायत की गई है। सर्किट हाउस जैसे वीआईपी मार्ग पर नियमों का उल्लंघन कर डिवाइडर निर्माण किया जा रहा है। नियम के अनुसार नगर निगम के जेई को निर्माण कार्य के दौरान मौके पर मौजूद रहना चाहिए।

डिवाइडर बनाने के काम में ठेकेदार आगे किसी और को ठेका दे दिया है। निर्माण कार्य में हल्की सामग्री का प्रयोग किया जा रहा है। हालांकि, इसकी नगर निगम में शिकायत भी की गई है।

बता दें कि शहर में जगह-जगह इस तरह के निर्माण किए जा रहे हैं और उनमें घटिया सामग्री का प्रयोग हो रहा है। जैसे-तैसे बिल पास कराने के बाद ठेकेदार अपनी और जेई की जेब गरम कर रहे हैं। इस संबंध मेें नगर आयुक्त ज्ञानेंद्र सिंह का कहना है कि इसकी जांच कराई जाएगी।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments