Monday, April 22, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutधीरे-धीरे बदलने लगा मौसम, प्रदूषण से नहीं मिल रही निजात

धीरे-धीरे बदलने लगा मौसम, प्रदूषण से नहीं मिल रही निजात

- Advertisement -
  • लगातार बढ़ रहा प्रदूषण का प्रकोप, कोहरे का दिखने लगा असर

जनवाणी संवाददाता |

मोदीपुरम: मौसम का रुख अब धीरे-धीरे बदलने लगा है। क्योंकि ठंड का एहसास लगातार बढ़ रहा है। ऐसे में लोगों को अब परेशानी भी होने लगी है। लोग सर्दी के पकड़ों का अब पूर्ण रुप से इस्तेमाल कर रहे हैं। पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों पर अब साफ नजर आने लगा है।

क्योंकि रात सर्द हो रही है। अब तक की सर्द रात होने के कारण लोगों को परेशानी भी हो रही है। हालांकि वैज्ञानिकों का मानना है कि आने वाले दिनों में सर्दी का एहसास भी बढ़ेगा। राजकीय मौसम वैधशाला पर रविवार को दिन का अधिकतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान 10.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

अधिकतम आर्द्रता 86 एवं न्यूनतम आर्द्रता 44 प्रतिशत दर्ज की गई। हवा का रुख सुबह दो और शाम को चार किमी प्रति घंटा की रफ्तार से आंका गया। सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिक विवि के मौसम वैज्ञानिक डा. यूपी शाही का कहना है कि आने वाले दिनों में सर्दी का अहसास बढ़ेगा। दिसंबर के महीने में कोहरे का भी असर दिखाई देगा।

शहर में कम नहीं हो रहा प्रदूषण

प्रदूषण का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। ऐसे में लोगों को सांस लेने में दिक्कते हो रही है। क्रांतिधरा का प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है। ऐसे में अब लोगों के सामने परेशानी हो रही है। हालांकि मेरठ के अलावा आसपास के जनपदों का प्रदूषण भी कम नहीं हो रहा है। फिलहाल मेरठ का एयर क्वालिटी इंडेक्स 251 है। जबकि गंगानगर का 282, जयभीमनगर का 243 और पल्लवपुरम का 224 दर्ज हुआ है।

मेरठ के प्रदूषण को लेकर प्रदूषण विभाग भी चौकन्ना है। प्रदूषण विभाग की टीम लगातार औद्योगिक फैक्ट्रियों की मॉनिटीरिंग कर रही है। बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए विभाग भी कई कड़े फैसले ले चुके हैं। अब देखना है कि मेरठ के लोेग इस बढ़ते प्रदूषण की रोकथाम के लिए कितने जागरूक होते हैं। क्योंकि प्रदूषण की रोकथाम के लिए जागरूक होना भी बेहद जरूरी है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments