Sunday, January 23, 2022
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutवेस्ट यूपी को पांच साल में चमका दूंगा: गडकरी

वेस्ट यूपी को पांच साल में चमका दूंगा: गडकरी

- Advertisement -
  • केन्द्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी 755 करोड़ की दे गए सौगात

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ/मुजफ्फरनगर: केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने पांच साल के अंदर वेस्ट यूपी को चमकाने का वादा किया। उन्होंने 755 करोड़ की योजनाओं की सौगात देते हुए कहा कि मेरठ की इनर रिंग रोड भी मैं बनवा दूंगा, इसके लिए यूपी सरकार जमीन अधिग्रहण करके दे। कहा कि यूपी सरकार उन्हें जमीन अधिग्रहण करने की प्रक्रिया पूरी करके दे। केन्द्रीय मंत्री सुभारती विश्वविद्यालय में आयोजित आभार रैली में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में संबोधन कर रहे थे।

मेरठ के बाद मुजफ्फरनगर में भी उन्होंने रैली को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि दिल्ली और मेरठ विकास की दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण बन गया है। दिल्ली से देहरादून के बीच मात्र दो घंटे में सफर तय किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि विकास सड़कों से होता है। सड़क बेहतर होंगी तो कारोबार भी होंगे। नितिन गडकरी के 15 मिनट के भाषण में पूरा फोकस विकास योजनाओं पर रहा। बीच में पूर्व प्रधानमंत्री स्व. चौधरी चरण सिंह को नमन किया। फिर क्रांतिधरा के वीरों का भी सम्मान किया। कहा कि अब पेट्रोल के वाहन शत-प्रतिशत एथनॉल से चलेंगे। इसका सीधा लाभ गन्ना किसानों
को होगा।

किसान अन्नदाता नहीं, होगा ऊर्जादाता, ये बोले-गडकरी, एथनॉल से दौड़ेंगे वाहन, गन्ना किसानों को शत-प्रतिशत एथनॉल के प्रयोग से मिलेगा लाभ
केन्द्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि पिछली बार जब मैं मेरठ आया था तो पुराने रास्ते से आया था। आज जब मैं मेरठ आया हूं तो बने हुए एक्सप्रेस-वे से आया हूं। मुझे बहुत खुशी हुई। मैं मेरठ की जनता का हृदय से अभिनंद करता हूं, स्वागत करता हूं। मुझे ये कार्य करने का सौभाग्य मिला, ये मेरा परम भव्य है। मेरठ वीरो की भूमि है। स्वाधीनता का इतिहास मेरठ से जुड़ा हुआ है। इसलिए स्वभाविक रूप से ऐतिहासिक भूमि को दिल्ली से जुड़ते समय विकास की नई प्रक्रिया नये विजन के साथ यहां का विकास होगा।

इसकी खुशी सभी लोगों के मन में हैं। पूर्व प्रधानमंत्री स्व. चौधरी चरण सिंह का जिक्र करते हुए कहा कि चौधरी चरण सिंह ने किसानों का जीवन स्तर को उठाने के लिए गांव-गरीब मजदूर किसानों के लिए उन्होंने जीवन भर संघर्ष किया। उनकी स्मृति को याद करते हुए सरकार ने यह निर्णय किया है कि किसान अन्नदाता नहीं होगा, बल्कि ऊर्जादाता होगा। उधर, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने अपने भाषण में सपा को निशाने पर लिया। कहा कि अखिलेश यादव मुगेरीलाल के हसीन सपने देख रहे हैं। 2025 तक सपने ही देखते रहेंगे।

शतप्रतिशत वाहन एथनॉल से चलेंगे
केन्द्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि पेट्रोल से चलने वाले वाहन अब शत प्रतिशत एथनॉल से चलेंगे। इसे सरकार लागू करने जा रही है। इस पर हस्ताक्षर भी कर दिये गए हैं। यह गन्ना किसानों के हित में लिया गया निर्णय है। गन्ने से जो एथनॉल बन रहा है, यह उपयोगी साबित होगा। गन्ना किसानों को वाजिब मूल्य भी मिल सकेगा।

काली नदी के लिए दिये थे 682 करोड़
काली नदी के बारे में पूछ रहा था, यहीं कहीं पर काली नदी होगी। जब मैं नमामि गंगे का मंत्री था, तब मैने 2600 करोड़ के प्रोजेक्ट पास कराये थे। उस समय काली नदी के लिए 682 करोड़ रुपये शुद्धिकरण के लिए दिये थे। मंजूर किये थे, वर्तमान में उसकी स्थिति क्या हैं, ये मुझे पता नहीं है। यहां का सर्वागींण विकास हो रहा है, इसकी मुझे बहुत खुशी है।

खुलेंगे टूरिज्म के रास्ते
केन्द्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि यूपी की अच्छी सड़के उद्योग और व्यापार को बढ़ावा देगी। ये रास्ते टूरिज्म को बढ़ावा देंगे। ये रास्ते यूपी को समृद्ध बनाने में उपयोगी होंगे। क्योंकि उद्योग वहीं पर आते है, जहां पर पावर व ट्रांसपोर्टशन का कम्युनीकेशन अच्छा होता है। कैपिटल इन्वसेटमेंट आती है। इसके बाद ही बेरोजगारों को रोजगार मिलता है, तभी गरीबी दूर होती है।

दस हजार पैसेंट करोड़ की लागत से 82 किमी लंबा व 14 लेन दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे, बना। मेरठ में आठ लेन का हैं, लेकिन इसमें छह लेन और बढ़ाई जा सकती है। इतनी जमीन का पहले ही अधिग्रहण की जा चुका है। पहले साढ़े तीन घंटे लगते थे, अब 40 मिनट लगते हैं। दिल्ली से देहरादून दो घंटे में, दिल्ली से हरिद्वार दो घंटे में, दिल्ली से देहरादून एक नया हाइवे बनाया जा रहा है। दिल्ली से कटरा छह घंटे में, दिल्ली से अमृतसर चार घंटे में, दिल्ली से श्रीनगर आठ घंटे में, दिल्ली से जयपुर दो घंटे, दिल्ली से मुंबई 12 घंटे में। शिलान्यास नौ हजार करोड़ की योजनाओं का किया।

वेस्ट में 1.80 लाख के कराये जा चुके कार्य
यूपी में विकास की चर्चा करते हुए केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि एक लाख 80 हजार करोड़ के काम यूपी में पूरे किये जा चुके हैं। एक लाख 20 हजार करोड़ के काम वर्तमान में चल रहे हैं। यही नहीं, एक लाख करोड़ के कार्यों की डीपीआर स्तर पर कार्य चल रहा है। चार लाख करोड़ के काम करीब पहुंच गए हैं। दो दिन पहले ही मैने मिर्जापुर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को विश्वास दिलाया कि यूपी की जनता में डबल इंजन जारी रखे। अगले पांच वर्षों के दौरान यूपी को पांच लाख करोड़ रुपये दूंगा।

पश्चिम में 42 हजार करोड़ के काम पूरे
पश्चिमी यूपी में 17 किमी के लिए 42 हजार करोड़ के काम पूरे किये हैं। 1300 किमी, 33 हजार करोड़ के काम प्रगति पर कार्य चल रहे हैं। 1100 किमी के लिए 36 हजार करोड़ के काम इसके बाद आरंभ करेंगे। 11 लाख करोड़ के कार्य पश्चिमी यूपी में कराये जाएंगे। इस पर उन्होंने हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि इतना विकास वेस्ट यूपी में चल रहा है, इसकी खुशी होनी चाहिए।

आये कार से, गए हेलीकॉप्टर से
केन्द्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, सांसद राजेन्द्र अग्रवाल दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे से कार से पहुंचे। काशी टोल प्लाज पर कार से बाहर निकले, वहां उनका स्वागत भी किया। उन पर पुष्प वर्षा भाजपा कार्यकर्ताओं ने की। यहां एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन उन्होंने नहीं किया। इसी बीच सुभारती विश्वविद्यालय में होने वाली आभार रैली की तरफ बढ़ गये। रैली समापन के बाद केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी व डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य सुभारती में बनाये गए हेलीपेड पर खड़े हेलीकॉप्टर से दिल्ली के लिए उड़ान भर दी।

ये रहे मौजूद
केन्द्रीय राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह, सत्यपाल सिंह, राजेन्द्र अग्रवाल, विजयपाल तोमर, कांता कर्दम, डा. सोमेन्द्र तोमर, संगीत सोम, सत्यप्रकाश अग्रवाल, विमल शर्मा, मुकेश सिंघल, सत्यवीर त्यागी, विनीत अग्रवाल शारदा आदि ने मंच से संबोधन किया।

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के महत्वपूर्ण बिन्दू

  • सराय काले खां से डासना तक 14 लेन, जबकि डासना से मेरठ तक छह लेन है।
  • दिल्ली से मेरठ पहले तीन घंटे लगते थे, अब मात्र 45 मिनट।
  • डासना से मेरठ के बीच ग्रीन एक्सप्रेस-वे बनाया जा रहा है। 50 हजार पेड़ लगाए गए हैं।
  • 8-10 किमी की दूरी पर एक्सप्रेस-वे की हर लेन के ऊपर डिस्पले लगाई गई है। वहीं, स्पीडोमीटर भी लगे हैं। जिस पर सेंसर वाहनों की स्पीड बताते हैं।
  • भारी वाहनों की अधिकतम रफ्तार 80 किमी प्रतिघंटा और कार की स्पीड 100 किमी प्रतिघंटा।
  • डासना से मेरठ तक एक्सप्रेस-वे में 72 कैमरे लगाए गए हैं।

दिल्ली से लखनऊ का सफर साढ़े तीन घंटे में होगा पूरा

गाजियाबाद: केंद्रीय मंत्री सड़क एवं परिवहन भारत सरकार नितिन गडकरी गुरुवार को गाजियाबाद के डासना पहुंचे। जहां पर उन्होंने इंटेलीजेंट ट्रैफिक सिस्टम कंट्रोल रूम (आईटीएस) का लोकार्पण किया। इस दौरान राज्य मंत्री सड़क एवं परिवहन जनरल वीके सिंह और उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भी मौजूद रहे। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि देश में ये पहला ऐसा ट्रैफिक मॉनिटरिंग सेंट्रल बिल्डिंग है, जो गाजियाबाद के डासना में बनाई गई है।

इसके जरिए ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर होने वाली हर एक्टिविटी पर बारीकी से नजर रखी जा सकेगी, ताकि इन दोनों एक्सप्रेस-वे पर जनता को सुरक्षित और सुविधाजनक यात्रा मिल सके। कहा कि हम लोग एक नया एक्सप्रेस-वे बनाने जा रहे हैं। जिससे दिल्ली से लखनऊ की दूरी मात्र साढ़े तीन घंटे में पूरी की जा सकेगी। इसका शिलान्यास अगले 10-12 दिन में कर दिया जायेगा।

इसके लिए केंद्रीय राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह लगातार प्रयास कर रहे थे। सांसद वीके सिंह ने इंटेलीजेंट ट्रैफिक सिस्टम एवं ट्रैफिक मैनेजमेंट कंट्रोल सिस्टम से दुर्घटनाओं में काफी हद तक कमी लाई जा सकती है और एक्सप्रेस-वे पर हो रही हर गतिविधि पर बारीकी से नजर रखी जा सकेगी। अगले सप्ताह ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे के संबंध में दिल्ली में अपने निवास पर बैठक करुंगा।

इसका उद्देश्य लॉजिस्टिक क्षेत्र को ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस के आसपास शिफ्ट करना है। उपमुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि डबल इंजन की सरकार में 2017 से लेकर अब तक अतिरिक्त छह हजार किमी राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण कराया गया है, जो अपने आपमें एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। डबल इंजन सरकार से राजमार्गों के क्षेत्र में एक क्रांति आई है। इस मौके पर जापान के भारत में राजदूत, मेरठ के सांसद राजेंद्र अग्रवाल, जिलाधिकारी राकेश सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पवन कुमार समेत एनएचएआई के सदस्य एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments