Thursday, April 25, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutमहिलाओं ने दिखाया दम सैकड़ों बूथ पर नंबर वन

महिलाओं ने दिखाया दम सैकड़ों बूथ पर नंबर वन

- Advertisement -
  • दक्षिण विधानसभा सीट के 133 बूथ पर पुरुषों से आगे रही आधी आबादी
  • शास्त्रीनगर 18, जागृति विहार 17 व लल्लापुरा के 10 बूथ पर आगे
  • यहां पुरुषों का 63.39 और 60.17 फीसदी महिलाओं ने की वोटिंग

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: चुनाव में इस बार सियासी दल आधी आबादी को लुभाने के लिए ऐसे ही उनसे बड़े-बड़े वादे नहीं कर रहे थे। शायद उनको इस आबादी की लोकतांत्रिक ताकत का अहसास है। उसके मद्देनजर कांग्रेस, सपा-रालोद गठबंधन से लेकर भाजपा तक ने महिला मतदाताओं को अपने पाले में करने के लिए खूब डोरे डाले। महिला वोटर ने अपनी ताकत की बानगी भी वोटिंग के जरिए दिखाई है। उन्होंने पुरुष मतदाताओं के प्रतिशत के आसापास ही जिले में अपने वोट डाले हैं और खुद के आधी आबादी होने की बात को चुनाव में पुख्ता किया है।

01 15

जिले की सबसे बड़ी विधानसभा सीट मेरठ दक्षिण की अगर बात करें तो इस बार चुनाव में यहां महिला मतदाता ने अपने दमखम दिखाया है। इस सीट पर महिला वोटर ने मतदान में 133 बूथों पर पुरुष मतदाताओं को पीछे छोड़ा है। दक्षिण सीट पर कुल 525 वोटिंग बूथ इस बार के चुनाव में हैं। इतना ही नहीं अगर इस सीट कुल मतदान प्रतिशत की बात करें तो यहां भी महिला वोटर पुरुष मतदाता के नजदीक ही रही हैं। मेरठ दक्षिण में कुल 61.92 फीसदी वोट पड़े हैं और इसमें महिलाओं का प्रतिशत 60.17 है। पुरुषों ने यहां 63.39 फीसदी वोट डाला है।

जागृति विहार-लल्लापुरा-शास्त्रीनगर के बूथों पर पुरुषों को पछाड़ा

मेरठ दक्षिण विधानसभा सीट का दलित बाहुल्य नई बस्ती लल्लापुरा, मिलीजुली आबादी के क्षेत्र शास्त्रीनगर और जाग्रति विहार इलाका ऐसा रहा है, जहां महिलाओं ने पुरुष वोटर को मतदान में बड़े अंतर से पछाड़ा है। शास्त्रीनगर के 18 बूथ, जाग्रति विहार के 17 और लल्लापुरा के 14 में से 10 बूथों पर महिला वोटर ने पुरुषों मतदाताओं से अधिक वोट डाले हैं। इतना ही नहीं इन दस बूथ पर महिलाओं की वोटिंग पुरु ष वोटर से कई प्रतिशत अधिक रही है। इसके अलावा माधवपुरम के नौ, मोहकमपुर के पांच, जाकिर कालोनी पांच और तारापुरी टंकी इलाके के चार बूथ पर महिला मतदान में आगे रही हैं।

गांव से शहर तक पुरुषों से आगे रही महिला

महिला मतदाता मेरठ दक्षिण विधानसभा सीट के 133 बूथ पर गांव और शहर दोनों इलाके में मतदान करने में आगे रही हैं। इनमें छज्जूपुर, मोहिउद्दीनपुर, कांशी, अच्छरोंडा, शताब्दीनगर, परतापुर, कुंडा, डुगरावली, मलियाना, विकास खंड कार्यालय, नई बस्ती साबुन गोदाम, नई बस्ती लल्लापुरा, शिवपुरम, मोहकमपुर, सूर्यपुरम, रिठानी, कताई मिल परतापुर, जैनपुर, नूरनगर, श्यामनगर, तारापुरी टंकी इलाका, समर गार्डन 25 फिटा रोड, लिसाड़ी रोड, माधवपुरम, मजीद नगर, आरटीओ कार्यालय हापुड़ रोड, आरटीओ पुल, फतेहउल्लापुर रोड, जाकिर कालोनी, हुमायंू नगर, करीम नगर, जैदी सोसायटी, उप आवास आयुक्त कार्यालय शास्त्रीनगर, काजीपुर, लोहियानगर, शेरगढ़ी, जागृति विहार, खंड विकास कार्यालय रजपुरा, जयभीमनगर, प्रतापनगर, एल ब्लाक, जाहिदपुर, फतेहउल्लापुर, ततीना सानी, गगोल, शौलाना, फफूंडा और कुढ़ला के बूथ शामिल हैं।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments