Tuesday, September 21, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeEducationजीसईबी बारहवीं रिजल्ट 2021: साइंस स्ट्रीम के सौ फीसदी छात्र पास

जीसईबी बारहवीं रिजल्ट 2021: साइंस स्ट्रीम के सौ फीसदी छात्र पास

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: गुजरात सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड ने शनिवार सुबह बारहवीं कक्षा के साइंस स्ट्रीम का रिजल्ट घोषित किया। इस साल कोरोना वायरस की वजह से बारहवीं कक्षा की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया था। बारहवीं के छात्रों का रिजल्ट आंतरिक मूल्यांकन के जरिए जारी किया गया है। स्कूल छात्रों को उनका रिजल्ट और स्कोर कार्ड उपलब्ध कराएंगे। बारहवीं कक्षा के साइंस स्ट्रीम के रिजल्ट में 63,028 छात्रों और 44,236 छात्राओं ने परीक्षा पास की है। कुल 3,245 विद्यार्थियों को ए 1ग्रेड मिला है।

15,254 छात्रों को A2 ग्रेड मिली है और 24,757 ने B1 ग्रेड हासिल की है। वहीं, 26,831 छात्रों को B2 ग्रेड मिली है। इस साल 289 छात्रों ने E1 ग्रेड हासिल की है। चार छात्रों को E2 ग्रेड मिली है। सबसे ज्यादा ए1 ग्रेड राजकोट जिले के छात्रों जिनकी संख्या 829 को मिली है।

इस साल बारहवीं के साइंस स्ट्रीम के लिए 1.40 लाख छात्रों ने पंजीकरण किया था। स्कूलों को छात्रों का बारहवीं का परिणाम देखने के लिए अपने इंडेक्स नंबर और पासवर्ड का इस्तेमाल करना होगा। आपको बता दें कि सिर्फ स्कूल ही बारहवीं कक्षा के साइंस स्ट्रीम का रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए डाउनलोड कर सकते हैं। बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट gseb.org है।

इसके बाद स्कूलों द्वारा छात्रों को उनका रिजल्ट उपलब्ध कराया जाएगा। गुजरात बोर्ड जीएसईबी मूल्यांकन मानदंड के अनुसार,  हर छात्र को पास घोषित होने के लिए सभी विषयों में न्यूनतम ग्रेड ‘डी’ प्राप्त करना होगा, तभी वह पास माना जाएगा।

बोर्ड पहले ही दसवीं कक्षा का रिजल्ट जारी कर चुका है। दसवीं का रिजल्ट 29 जून को जारी हुआ था जिसमें 8,57,204 छात्र पास हुए थे और 17,186 छात्रों ने ए1 ग्रेड हासिल किया था।

ऐसे चेक करें बारहवीं कक्षा के साइंस स्ट्रीम के नतीजे

स्टेप 1- सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
स्टेप 2- बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट gseb.org है।
स्टेप 3- यहां होम पेज पर आपको बारहवीं के रिजल्ट का लिंक मिलेगा।
स्टेप 4- जिस पर क्लिक करने के बाद स्कूलों को अपनी जानकारी भरनी होगी।
स्टेप 5- इसके बाद बारहवीं का रिजल्ट खुल जाएगा। जिसे डाउनलोड कर सकते हैं।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments