Monday, November 29, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeUttar Pradesh NewsSaharanpurसड़क पर कूड़ा डालने वाले 30 दुकानदारों पर लगाया जुर्माना

सड़क पर कूड़ा डालने वाले 30 दुकानदारों पर लगाया जुर्माना

- Advertisement -
  • नेहरु मार्केट में निगम ने चलाया अभियान
  • वार्ड 8 के ज्ञानागढ़ व बिशनगढ़ में चला विशेष स्वच्छता अभियान

जनवाणी संवाददाता |

सहारनपुर: स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत नगर निगम द्वारा नेहरु मार्केट में सड़क पर कूड़ा डालने वाले दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए दो दर्जन से अधिक दुकानदारों के चालान किये गए और बाकि दुकानदारों को भी स्वच्छता के प्रति जागरुक किया गया। इसके अलावा वार्ड नंबर आठ के ज्ञानागढ़ व बिशनगढ़ में भी विशेष स्वच्छता अभियान चलाया गया।

स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत नगर निगम द्वारा नगरायुक्त के निर्देश पर नेहरु मार्केट में एक विशेष अभियान चलाकर ऐसे दुकानदारों को चिन्ह्ति किया गया जो दुकानों का कूड़ा डस्टबिन में न डालकर सड़क पर डालते रहे हैं। निगम की एक टीम मुख्य सफाई निरीक्षक अमित तोमर तथा दूसरी टीम ने प्रवर्तन दल प्रभारी कर्नल बीएस नेगी व सफाई निरीक्षक सुधाकर के नेतृत्व में नेहरु मार्केट में दुकान दर दुकान जाकर दुकानदारों से पूछा कि उनके दुकान में डस्टबिन है या नही।

यदि नहीं तो वह अपनी दुकान का कूड़ा कहाँ डालते हैं। इस प्रकार सड़क पर कूड़ा डालने वाले दुकानदारों को चिन्ह्ति कर करीब 30 दुकानदारों पर 11600 रुपये का जुर्माना किया गया, और भविष्य के लिए चेतावनी दी गयी कि यदि उन्होंने अपनी दुकानों पर डस्टबिन नहीं रखा तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी।

नगरायुक्त ज्ञानेन्द्र सिंह ने बताया कि सहारनपुर को स्वच्छत बनाने के लिए डोर टू डोर तथा दुकान दर दुकान कूड़ा कलेक्शन कराया जा रहा है, लेकिन कुछ दुकानदार अभी भी निगम की गाड़ी को कूड़ा न देकर सड़कों पर कूड़ा डाल रहे है। उन्होंने कहा कि निगम ने ऐसे दुकानदारों को चिन्हित कर उनके खिलाफ अभियान शुरू किया है। नेहरु मार्किट से यह अभियान शुरू किया गया है।

पूरे महानगर में यह अभियान चलाया जायेगा और ये देखा जायेगा कि किस दुकानदार ने डस्टबिन रखा है और किसने नहीं। उन्होंने कहा कि स्वच्छता में यदि सहारनपुर को नंबर वन बनाना है और शहर के नागरिकों का जीवन स्तर ऊँचा उठाना है तो प्रत्येक नागरिक को निगम के स्वच्छता अभियान में भागेदारी करनी होगी।

इसके अलावा वार्ड नंबर आठ के ज्ञानागढ़ व बिशनगढ़ में भी सहायक नगर स्वास्थय अधिकारी डॉ. कुणाल जैन व मुख्य सफाई निरीक्षक के नेतृत्व में विशेष स्वच्छता अभियान चलाया गया। अभियान के तहत सड़कों पर सफाई के अलावा नाले नालियों की सफाई की गयी।

चूना, एंटी लार्वा व सैनेटाईजेशन का छिड़काव किया गया। इस बीच निगम के वाहनों द्वारा लोगों को माइक से स्वच्छता अपनाने तथा सड़कों व नालियों में कूड़ा न डालकर निगम के कर्मचारियों को ही कूड़ा देने पर बल दिया गया। कोरोना से बचाव के प्रति भी लोगों को सचेत करते हुए मुंह पर मास्क लगाने तथा सोशल डिस्टेंस रखने का संदेश दिया गया।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments