Tuesday, October 19, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeUttarakhand NewsHaridwarलापरवाह प्रबंधकों और समिति सचिवों के खिलाफ होगी कार्रवाई: मानसिंह

लापरवाह प्रबंधकों और समिति सचिवों के खिलाफ होगी कार्रवाई: मानसिंह

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

हरिद्वार: उपनिबंधक गढ़वाल मंडल मान सिंह सैनी के कड़े रुख से सहकारिता विभाग में हड़कंप मचा हुआ है । ऋण वितरण और वसूली में कोताही बरतने पर उनके द्वारा कल इकबालपुर और भगवानपुर सहकारी बैंक शाखा के प्रबंधक निलंबित कर दिए गए थे। अन्य प्रबंधकों व सहकारी समितियों के सचिवों को उनके द्वारा कड़ी हिदायत दी गई है।

जिसमें कहा गया है कि जिस सहकारी समिति व बैंक शाखा पर ऋण वितरण और वसूली का लक्ष्य पूरा नहीं होगा। उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। उनकी पदोन्नति रोक दी जाएगी और घोर लापरवाही पकड़े जाने पर निलंबन की कार्रवाई होगी। इससे सहकारिता विभाग के अधिकारियों कर्मचारियों में एक बहस से हड़कंप मचा हुआ है।

आज सहकारी बैंक शाखा के प्रबंधक खुद ऋण वितरण और वसूली में रुचि लेते नजर आए। उनके द्वारा अपने-अपने क्षेत्रों के उपभोक्ताओं से ऋण वितरण और वसूली के संबंध में बातचीत की गई। साथ ही सहकारी समिति के सचिवों ने अपने अपने क्षेत्र के किसानों से ऋण वितरण और वसूली के संबंध में वार्ता की। दरअसल, अब तक यह हो रहा था कि सहकारी बैंक की शाखा के प्रबंधक मनमानी कर रहे थे और उनके द्वारा न तो तेजी से ऋण वितरण किया जा रहा था और न ही पूर्व में वितरित किया गया ऋण वसूला जा रहा था।

ऐसी स्थिति सहकारी समिति के सचिवों की बनी हुई थी। उनके द्वारा भी ऋण वितरण और वसूली में लापरवाही बरती जा रही थी। जिस कारण सहकारी बैंक के ऋण लंबित होते जा रहे थे और बकायेदारों की संख्या लगातार बढ़ रही थी। इसकी शिकायत सहकारिता मंत्री डॉ धनसिंह रावत से हुई तो उन्होंने उपनिबंधक गढ़वाल मंडल मान सिंह सैनी को सहकारी बैंक की शाखाओं के प्रबंधक व समिति के सचिवों पर सख्ती बरतने के निर्देश दिए । इसी क्रम में उपनिबंधक के द्वारा कल बहादरा बाद ब्लॉक के सभागार में जिले भर के बैंक शाखाओं के प्रबंधक और सचिवों की बैठक ली गई।

जिसमें अपन सहकारिता अधिकारी के अलावा जिला सहकारी बैंक के महाप्रबंधक और उप महाप्रबंधक भी शामिल हुए। उपनिबंधक ने साफ तौर पर कहा कि समितियों और सहकारी बैंक शाखाओं का निरीक्षण करेंगे । यहां पर भी गड़बड़ी मिलेगी संबंधित शाखा प्रबंधक समिति के सचिव के खिलाफ तुरंत कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि जिसकी भी मासिक प्रगति रिपोर्ट अच्छी नहीं होगी उस पर सख्त कार्रवाई होगी।

उपनिबंधक गढ़वाल मंडल मान सिंह सैनी ने कहा कि अधिकारी कर्मचारी समय से बैंक और समिति कार्यालय पहुंचे यदि ड्यूटी समय में वह फील्ड में जा रहे हैं तो इसका बुरा बैंक शाखा वह समिति कार्यालय पर दर्ज किया जाए। उन्होंने कहा कि वह किसानों से भी बैंक शाखाओं और समिति कार्यालय की स्थिति जानने के लिए वीडियो ग्राफी कराएंगे। ताकि व्यवस्था में सुधार आ सके।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments