Wednesday, October 20, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeUttar Pradesh NewsSaharanpurबच्चों की प्रतिरोधक क्षमता ही उनकी कोरोना वैक्सीन

बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता ही उनकी कोरोना वैक्सीन

- Advertisement -
  • अभिभावक खानपान पर दें विशेष ध्यान, रहें सावधान

वरिष्ठ संवाददाता |

सहारनपुर: कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर में बच्चों के अधिक प्रभावित होने की आशंका जताई जा रही है। बच्चों को कोरोना से बचाने के लिए अभी कोई वैक्सीन नहीं आई है, ऐसे में अभिभावक चिंतित हैं। हालांकि, विशेषज्ञों के मुताबिक अभिभावकों को चिंता करने की जरूरत नहीं है। बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाकर उन्हें कोरोना से बचाया जा सकता है। इसके लिए उनके खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

खानपान का रखें ख्याल

जिला अस्पताल के बाल रोग विशेषज्ञ एके चौधरी कहते हैं कि बच्चों की इम्यूनिटी ही उनकी वैक्सीन है। बच्चों का खाना पोषक व संतुलित होना चाहिए। उनकी प्लेट में अलग-अलग रंग के फल और सब्जियां होनी चाहिए। यह उनकी इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करेंगी। इसमें माइक्रोन्यूट्रिएंट्स, एंटीआॅक्सीडेंट होते हैं। सेब, गाजर, शकरकंद, सेम की फली, खरबूजा व नारंगी आदि देना फायदेमंद होता है। इसके अलावा खट्टे फल जैसे नारंगी, संतरा, मौसमी, नींबू, अंगूर, अमरूद, आंवला आदि से भी बच्चों की इम्यूनिटी मजबूत होती है।
ऐसे करें देखभाल

विटामिन सी बहुत जरूरी

विटामिन सी शरीर के ऊतकों के विकास व मरम्मत करने के लिये जरूरी है। यह इम्यूनिटी भी बढ़ाता है। ऐसे में बच्चों को इसका सेवन जरूर कराएं। आंवला, नींबू, नारंगी व अमरूद आदि में विटामिन सी होता है।

हल्दी वाला दूध दें: बच्चों के नियमित भोजन में हल्दी वाले दूध को जरूर शामिल करें। यह बच्चों को इफेक्शन से बचाता है और उन्हें अंदर से मजबूत करता है।

पैक्ड फूड्स से बच्चों को दूर रखें

वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. डीके तिवारी ने बताया कि बच्चों को प्रोसेस फूड व पैक्ड फूड से दूर रखें क्योंकि इसमें सैचुरेटेड फैटी एसिड एवं शर्करा और नमक की मात्रा अधिक होती है। इसमें क्रत्रिम कलर मिलाए जाते हैं।

प्रोटीन युक्त आहार दें: प्रोटीन से एंटीबॉडी बनती हैं जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता के लिये जरूरी है। अंडा, मीट, सोयाबीन, मछली में प्रोटीन भरपूर होता है।

नट्स और सीड्स भी जरूरी: बादाम, अखरोट, कद्दू के बीज फ्लैक्सीड, सूरजमुखी के बीज में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह महत्वपूर्ण एंटी आक्सीडेंट है, जिससे इम्यूनिटी काफी बढ़ जाती है।

समय पर दें भोजन: बच्चों की अच्छी ग्रोथ और मजबूत इम्यूनिटी के लिए खाना समय पर देना चाहिए।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments