Sunday, February 25, 2024
HomeUttar Pradesh NewsMeerutसीके नायडू ट्रॉफी: पहले दिन बारिश हुई न मैच

सीके नायडू ट्रॉफी: पहले दिन बारिश हुई न मैच

- Advertisement -
  • बीती रात बिगड़े मौसम ने दिन भर किया खेला, यूपी-हैदराबाद टीमों के हिस्से में आया इंतजार

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: कर्नल सीके नायडू ट्रॉफी शृंखला के दौरान यूपी और हैदराबाद की अंडर-23 टीमों के बीच पहले दिन का खेल खराब मौसम की भेंट चढ़ गया। मौसम विभाग का पूर्व अनुमान सटीक साबित हुआ। शनिवार-रविवार की रात मौसम ने करवट बदली। तेज हवाओं के साथ बादलों की गड़गड़ाहट के बीच बारिश शुरू हुई। भोर के समय हुई बारिश ने मेरठ के भामाशाह क्रिकेट मैदान में इतनी नमी पैदा कर दी,

कि रविवार को दिनभर बारिश न होने के बावजूद अंपायर मैच करने की स्थिति में नहीं आ सके। रविवार में दिनभर आसमान में गहरे बादल छाए रहे। बीच में एक दो-बार मामूली रूप से बूंदाबांदी भी हुई। वहीं, सूरज ने भी बादलों का आवरण हटाकर धूप की किरणों को धरती तक भेजने का प्रयास किया, लेकिन इसमें आखिरकार जीत बादलों की ही होती रही।

ऐसे मौसम के चलते क्रिकेट मैदान में नमी बनी रही। मैच रेफरी संजय राउल, अंपायर एम अश्विन कुमार और इन्द्रनील ने थोड़े-थोड़े अंतराल के बाद मैदान और पिच का निरीक्षण किया। दोपहर के समय एक बार ऐसा जरूर लगा, कि लंच के बाद मैच शुरू कराया जा सकता है, लेकिन आसमान में घिरे बादल, मैदान में बनी नमी और मंद-मंद चलती सर्द हवाओं के बीच अंपायरों ने मैच शुरू करने से परहेज रखा। आखिरकार शाम करीब 4:00 बजे उन्होंने पहले दिन का खेल रद्द करने का निर्णय लिया। जिसके बाद दोनों टीमें अपने-अपने होटल लौट गईं।

इस बीच यूपी और हैदराबाद की टीमों ने गीले मैदान को खेलने लायक बनने के लिए धूप खिलने का इंतजार करते हुए मैदान पर वार्म अप करते हुए समय व्यतीत किया जिसमें फुटबॉल उनका लोकप्रिय खेल रहा। आयोजन समिति ने सुबह के समय कवर हटवाकर मशीन के जरिये मैदान से पानी सुखाने का काम किया।

23 1

शाम के समय रेफरी और अंपायरों ने मैदान का निरीक्षण करते हुए दोनों टीमों के कप्तानों को बुलाकर विचार विमर्श किया। जिसके आधार पर पहले दिन का खेल रद्द करने का निर्णय लिया गया। इस दौरान आयोजन सचिव सुभाष चंद्र शर्मा, राकेश गोयल, अजय कुमार त्यागी, प्रणब कुमार दास मयंक अग्रवाल, मोहम्मद शाहिद समेत आयोजन मंडल और व्यवस्थाओं से जुड़े सभी अधिकारी मौजूद रहे।

रेफरी और अंपायरों पर लगी रहीं निगाहें

मैच किस समय शुरू हो, इसको लेकर सभी की निगाहें दिनभर अंपायर के निर्णय पर टिकी रहीं। जब-जब भी अंपायर मैदान का निरीक्षण करने के लिए निकलते, उनके लौटने तक सभी लोग सकारात्मक उत्तर की उम्मीद में इंतजार करते रहे, लेकिन हर बार लौट कर आने वाले रेफरी और अंपायर ने और इंतजार करने की बात कही। शाम करीब चार बजे तक मौसम अनुकूल न पाकर आखिरकार उन्होंने पहले दिन का मैच रद्द करने का निर्णय सुनाया।

आज क्या रंग दिखाएगा मौसम?

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक रविवार मध्य रात्रि से लेकर सोमवार की भोर में 5:00 बजे तक बारिश के आसार हैं। हालांकि इसके बाद सोमवार को दिनभर बारिश न होने का अनुमान लगाया गया है। ऐसे में रविवार और सोमवार को होने वाली बारिश के चलते मैदान में नमी बनी रह सकती है। जिसके कारण दूसरे दिन का खेल शुरू होने में विलंब हो सकता है। दूसरे दिन का खेल शुरू होने के लिए सुबह से ही तेज धूप के खेलने जरूरी है। देखना होगा कि सुबह के समय बादल छाए रहते हैं, या मौसम साफ हो जाता है।

यूपी और हैदराबाद टीमों पर पड़ रही है मौसम की मार

कर्नल सीके नायडू ट्रॉफी मैच शृंखला में एलीट ग्रुप ए से उत्तर प्रदेश की टीम अभी तक चार मैच खेल चुकी है। मेरठ में हैदराबाद के साथ होने वाला यह पांचवां मैच चल रहा है। यूपी टीम के दृष्टिकोण से देखा जाए तो लगातार तीसरा मैच ऐसा है, जिस पर मौसम की मार पड़ी है। कर्नाटक के साथ 14 से 17 जनवरी तक के इस मैच के दौरान यूपी की एक पारी भी पूरी नहीं हो पाई थी। कर्नाटक के साथ हुए लखनऊ में हुए मैच के दौरान कोहरा पड़ने के कारण कोई परिणाम नहीं निकल सका। जिसके चलते दोनों टीमों को अंक बांटने पड़े।

21 से 24 जनवरी तक लखनऊ में पांडिचेरी के साथ हुए मैच में हालांकि यूपी की टीम ने जीत दर्ज की। लेकिन मौसम के कारण दो दिन खेल नहीं हो सका। हैदराबाद टीम भी चार मैच खेल चुकी है, उसका मेरठ में हो रहा पांचवां मैच है। जिन मैचों को मौसम में प्रभावित किया है, उसमें हैदराबाद के लिए विक्टोरिया पार्क में आयोजित यह लगातार दूसरा मैच है। इससे पहले जम्मू कश्मीर में पहले दो दिन का खेल लगातार बारिश होने के कारण खराब मौसम की भेंट चढ़ गया। तीसरे दिन केवल 10 ओवर का खेल हो पाया। चौथे दिन हालांकि खेल हुआ है, जिसमें हैदराबाद के हिस्से में तीन अंक आए हैं।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments