Sunday, February 25, 2024
HomeUttar Pradesh Newsउत्तर भारत में ठंड का कहर, मौसम विभाग ने 23 जनवरी तक...

उत्तर भारत में ठंड का कहर, मौसम विभाग ने 23 जनवरी तक जारी किया रेड व ऑरेंज अलर्ट, 220 उड़ानें हुए प्रभावित

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

उत्तर प्रदेश : पूरे उत्तर भारत में ठंड का कहर थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। लोगों को भीषण शीत और घने कोहरे का सामना करना पड रहा ​है। बता दे मौसम विभाग के के वैज्ञानिक नरेश कुमार ने बताया, 23 जनवरी तक ठंड व कोहरे को लेकर पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और यूपी में रेड व ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वही घने कोहरे से सड़क, रेल और हवाई सेवाएं बाधित हुई है।

बता दे आमतौर पर दिसंबर से जनवरी के बीच पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करते हैं, लेकिन इस साल सर्दियों में पश्चिमी विक्षोभ की ऐसी कोई भी गतिविधि देखने को नहीं मिली है। इसी का नतीजा था कि दिसंबर 2023 से अब तक पश्चिमी हिमालय के क्षेत्रों में बहुत कम बारिश या हिमपात देखा गया। यह क्षेत्र में सामान्य से करीब 80 फीसदी कम रहा। इसी तरह जनवरी के दौरान 17 तारीख तक क्षेत्र में बारिश करीब न के बराबर रही।

20 और 21 जनवरी को उत्तरी राजस्थान, पश्चिमी यूपी में शीतलहर चल सकती है। साथ ही हिमाचल और उत्तराखंड में पाला पड़ने की भी आशंका जताई गई है। इसी तरह पंजाब,हरियाणा, उत्तराखंड समेत समूचे उत्तर और मध्य भारत में घना कोहरा छाया रहेगा। जनवरी के अंत तक भीषण सर्दी, शीत लहर और घने कोहरे का प्रकोप जारी रह सकता है।

कोहरे से आईजीआई एयरपोर्ट पर 220 उड़ानें प्रभावित हुई हैं। सात उड़ानों को रद्द और सात को जयपुर डाइवर्ट किया गया। दो दर्जन उड़ानों में पांच घंटे से अधिक की देरी हुई। दिल्ली पहुंचने वाली 68 ट्रेनें भी कोहरे से प्रभावित हुईं। बनारस वंदे भारत एक्सप्रेस को रद्द करना पड़ा। बिहार संपर्क क्रांति 21:30 घंटे की देरी से शुक्रवार सुबह 10:30 बजे रवाना हुई।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments