Thursday, April 25, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerut10 घंटे के विद्युत कट से पसरा अंधेरा

10 घंटे के विद्युत कट से पसरा अंधेरा

- Advertisement -
  • मुख्य बिजलीघर में खराबी आने के कारण बाधित हुई आपूर्ति
  • सुबह फाल्ट ठीक होने के बाद सुचारू हुई आपूर्ति

जनवाणी संवाददाता |

सरधना: बुधवार की रात मंढियाई बिजलीघर में केबल बॉक्स में पंक्चर होने के कारण सरधना व आसपास के दर्जनों गांवों में अंधेरा पसर गया। कोहरे के चलते फाल्ट नहीं मिलने के कारण करीब 10 घंटे क्षेत्र के लोगों को बिजली नहीं मिल सकी। बिजली नहीं आने के कारण लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। गुरुवार सुबह फाल्ट मिलने के बाद लाइन दुरुस्त की गई। इसके बाद आपूर्ति सुचारू हो सकी। तब जाकर विभाग व लोगों ने राहत की सांस ली।

मंढियाई गांव स्थित 132 बिजलीघर से सरधना के अलावा आसपास के दर्जनों गांवों में विद्युत आपूर्ति की जाती है। बुधवार देर रात करीब एक बजे बिजलीघर में फाल्ट हो गया। जिसके चलते पूरे क्षेत्र में अंधेरा पसर गया। रातभर क्षेत्र की बिजली गुल रही। विद्युत विभाग की टीम ने देर रात फाल्ट तलाश करने के लिए सर्चिंग की। मगर घना कोहरा होने के कारण खराबी पकड़ में नहीं आ सकी।

गुरुवार सुबह दिन निकलते ही टीम फिर से सर्चिंग में लगी। कोहरे के बीच किसी तरह फाल्ट पकड़ में आया। पता चला कि केबल बॉक्स में पंचर हो गया है। कई घंटे मशक्कत करके किसी तरह साढ़े 10 बजे तक लाइन दुरुस्त की गई। जिसके बाद विद्युत आपूर्ति सुचारू हो सकी। करीब 10 घंटे की मैराथन विद्युत कटौती के चलते लोगां को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

27 7

आपूर्ति सुचारू होने के बाद विद्युत अधिकारियों व लोगों ने राहत की सांस ली। इस संबंध में एसडीओ योगेंद्र कुमार का कहना है कि केबल बॉक्स पंक्चर होने के कारण आपूर्ति बाधित हो गई थी। घना कोहरा होने के कारण फाल्ट तलाश करने में समय लग गया। लाइन दुरुस्त करके आपूर्ति सुचारू करा दी गई है।

उपकरणों के अभाव में पिट रही सप्लाई

बिना सामान के जुगाड़ के भरोसे काम कर रहे बिजली कर्मियों में रोष है। इनका कहना है कि विभाग द्वारा न तो ओसीबी की मरम्मत का कोई सामान उपलब्ध कराया जा रहा है और न ट्रांसफार्मरों और खंभों का। खंभों पर लगे कई इंसुलेटर और डिस्क पहले से खराब हैं। इन्हें कोहरा होने से पहले ही बदलवाने को कहा गया था। पर अधिकारियों ने उनकी बातों पर गौर नहीं किया। उन्होंने बताया कि यही कारण है कि सर्दी के मौसम में घना कोहरा पड़ने के कारण इंसुलेटर बर्स्ट होने से सप्लाई प्रभावित हो रही है।

मवाना में ट्रांसफार्मर चोरी मामले में लीपापोती

मेरठ: मवाना के हरिहर बिहार में ट्रांसफार्मर चोरी मामले की जांच कर आरोपी बताए जा रहे लाइनमैन के खिलाफ बजाए कार्रवाई के पीवीवीएनएल अधिकारियों ने इस मामले में लीपापोती कर दी गयी लगती है। हालांकि माना जा रहा था कि इस मामले को लेकर जिस लाइनमैन का नाम सामने आ रहा था, उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराकर महकमे से बर्खास्त किया जाएगा, लेकिन अब आरोप लग रहा है कि पीवीवीएनएल के मवाना में तैनात एक बडेÞ अफसर से सेटिंग गेटिंग के चलते उक्त लाइनमैन ने संभावित कार्रवाई को फिलहाल टलवा दिया है।

इस प्रकार का यह कोई पहला मामला नहीं हैं। इससे पहले भी मोहल्ला तिहाई में ट्रांसफार्मर चोरी का मामला हो चुका है। वहीं दूसरी ओर यह भी सवाल किया जा रहा है कि ट्रांसफार्मर चोरी मामले को लेकर ओडियो वायरल होने के बाद भी अफसर क्यों चुप्पी साधे हुए हैं। इन मामलों को लेकर गुरुवार को आरटीआई एक्टिविस्ट पंड़ित नरेश शर्मा ने एमडी पीवीवीएनएल को भी पत्र लिखकर आरोपी लाइनमैन के खिलाफ कार्रवाई व पूरे मामले में अधिकारियों की भूमिका की जांच की मांग की है।

बदमाश ट्यूबवेल से कर थे तार चोरी, दबोचा

कंकरखेड़ा: सरधना थाना क्षेत्र के पोहल्ली गांव निवासी किसान बालेश्वर, अफजल, राजू, सोनू आदि ने बताया कि पिछले महीने उनके ट्यूबवेल पर चोरों ने धावा बोलकर हजारों रुपये कीमत का तार चोरी कर लिया था। जिसको लेकर उन्होंने संबंधित थाने पर शिकायत की थी। बावजूद इसके समस्या का समाधान नहीं हुआ था। वहीं बुधवार देर रात चोरों ने उनकी ट्यूबवेल पर दोबारा से धावा बोल दिया। चोरी करने के बाद चोर टेंपो में सामान भरकर कंकरखेड़ा कबाड़ी को बेचने के लिए जा रहे थे। इसी बीच कंकरखेड़ा पुलिस सरधना रोड पर गश्त कर रही थी।

पुलिस को देखकर चोर टेंपो लेकर भागने लगे। पुलिस ने पीछा कर टेंपो सहित चोरों को पकड़ लिया। पुलिस तीनों चोरों को पकड़कर थाने ले आई। पुलिस पूछताछ में चोरों ने बताया कि उन्होंने कंकरखेड़ा व सरधना के कई क्षेत्र में ट्यूबवेल पर चोरी की घटनाओं को अंजाम दिया है। पुलिस चोरी का माल खरीदने वाले कबाड़ी की तलाश में जुट गई है। तीनों चोर पोहल्ली के ही रहने वाले हैं। थाना प्रभारी देवेश सिंह का कहना है की चोरी के माल के साथ चोरों को गिरफ्तार कर लिया गया है। कबाड़ी की जानकारी जुटाई रही है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments