Monday, December 6, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeDelhi NCRदिल्ली विश्वविद्यालय की तीसरी कटऑफ आज होगी जारी

दिल्ली विश्वविद्यालय की तीसरी कटऑफ आज होगी जारी

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए तीसरी कटऑफ शनिवार को जारी होगी। सोमवार से बृहस्पतिवार तक विद्यार्थी दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं। शनिवार देर रात 11:59 बजे तक फीस जमा कराने का अवसर रहेगा।

डीयू प्रशासन की सलाह है कि इस कटऑफ में दाखिले के ज्यादा अवसर हैं। विद्यार्थी इस बार चूके तो अन्य कटऑफ में दाखिले के अवसर बहुत कम हो जाएंगे। इससे उन्हें मुश्किल होगी।

डीयू प्रशासन के मुताबिक, दूसरी कटऑफ के तहत शुक्रवार तक 51974 विद्यार्थियों ने दाखिले के लिए फीस जमा कर दी है। इसके बाद फीस भुगतान के लिए गेटवे बंद कर दिया गया था। गेटवे अब तीसरी कटऑफ की फीस भुगतान के लिए ही खोला जाएगा।

तीसरी कटऑफ में दाखिले के लिए आवेदन 18 अक्तूबर सुबह 10 बजे से 21 अक्तूबर रात 11:59 बजे तक कर सकते हैं। कॉलेजों को 22 अक्तूबर शाम 5 बजे तक योग्य छात्रों का दाखिला मंजूर करना होगा। विद्यार्थी 23 अक्तूबर की शाम 5 बजे तक दाखिले की फीस जमा कर सकेंगे।

तीसरी कटऑफ के बाद डीयू स्पेशल कटऑफ की घोषणा करेगा। इसमें केवल उन्हीं छात्रों को दाखिला दिया जाएगा, जिन्हें शुरुआती तीन कटऑफ में नहीं मिला है।

ऐसे में वे स्पेशल कटऑफ में दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, स्पेशल कटऑफ को भी सभी पाठ्यक्रमों के लिए अमूमन तीसरी कटऑफ के बराबर ही रखा जाएगा। केवल कुछ कॉलेज कुछ विषयों में 0.5 से लेकर एक फीसदी का अंतर कर सकते हैं।

डीयू में आगे दाखिले की राह इसलिए भी मुश्किल होती जा रही है, क्योंकि अब केवल किसी के दाखिला निरस्त कराने या फिर किसी और विश्वविद्यालय में प्रवेश मिलने पर ही डीयू में सीट खाली होगी।

डीयू प्रशासन के मुताबिक, हर वर्ष कई ऐसे छात्र होते हैं, जिन्हें प्रवेश परीक्षा के आधार पर दूसरे विश्वविद्यालय में दाखिला मिल जाता है। हालांकि उनकी संख्या सीमित होती है। इसलिए छात्र तीसरी कटऑफ में दाखिले से न चूकें और अपनी सीट पक्की कर लें।

डीयू की तीसरी कटऑफ से चूकने के बाद विद्यार्थियों के पास अंतिम रूप से एनसीवेब या एसओएल में दाखिले का अवसर होगा। इसके बाद सभी कॉलेजों की कटऑफ में हल्की गिरावट होगी। ऐसे में अधिक अंक वाले जिन छात्रों ने सीट पक्की नहीं की होगी, उनके पास आखिरी मौका एनसीवेब या एसओएल रह जाएगा।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments