Thursday, October 28, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeUttar Pradesh NewsMeerutडिजिटल युग में साइबर सिक्योरिटी की जरूरत है: शिवम गोस्वामी

डिजिटल युग में साइबर सिक्योरिटी की जरूरत है: शिवम गोस्वामी

- Advertisement -

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: कम उम्र में अपनी जिंदगी की शुरुआत करने वाले शिवम आज साइबर सिक्योरटी एक्सपर्ट की लिस्ट में एक ऐसा नाम है जो बेशुमार लोगों में जाने जाते हैं। बचपन से ही शिवम साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट बनना चाहते थे। अपनी साइबर सिक्योरटी की पढ़ाई के बाद उन्होंने साइबर सिक्योरिटी की जॉब शुरू की। करीब दो साल जॉब करने के बाद उनका इससे मन हट गया था।

जो सपने, जो इरादे और पैशन लेकर वे इस फील्ड में आए थे। वे सब उन्हें छोटे और आर्टिफिशियल लगने लगे। वह अपने जीवन में कुछ बड़ा करना चाहते थे। 2018 में इन्होंने साइबर योद्धा की स्थापना की। जिसका उद्देश्य था कि साइबर हमलों से कैसे बचा जाए। उसके लिए उन्होंने देश के विभिन्न हिस्सों में बच्चों को ट्रेनिंग देनी शुरू की और आज वह बड़ी बड़ी कंपनियों से लेकर सरकारी विभागों तक को साइबर सिक्योरटी का ज्ञान देते हैं।

शिवम शुरुआत में अपने बिजी शिड्यूल से टाइम निकालकर दिन में दो-तीन घंटे बैठकर लिखने लगे। अब तक जो जुनून उनका साइबर सिक्योरिटी में था वह अब शब्दों से लिखने लगे थे। शिवम बताते हैं कि हम सब एक ही समाज में रहते हैं। सबकी लाइफ ऑलमोस्ट एक जैसी होती है। लेकिन, कुछ बेसिक चीजें हैं जो हर इंसान को दूसरों से अलग करती हैं। मैं सोचता गया और एक दिन शुरू हो गया लिखना। शिवम इस बात का खास ख्याल रखते हैं कि उनकी बुक जो भी बच्चा पढ़े उसको ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिकल सीखने को मिले।

शिवम कहते हैं कि बुक चाहे जैसी हो, मैंने उसमें ज्यादा थ्योरी नहीं डाली। लेकिन बेसिक वैल्यूज हमेशा इनक्लूड करता हूं। मेरी कोशिश हमेशा यही रहती है कि मैं कुछ ऐसा लिखूं, जिससे पढ़ने वाले को कुछ नया सीखने को मिले।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments