Thursday, February 22, 2024
HomeNational Newsदो दलों में सीधी टक्कर, फायदे में कमल-पंजा, केसीआर को ले डूबी...

दो दलों में सीधी टक्कर, फायदे में कमल-पंजा, केसीआर को ले डूबी कांग्रेस!

- Advertisement -

नमस्कार, दैनिक जनवाणी डॉटकॉम वेबसाइट पर आपका हार्दिक अभिनंदन और स्वागत है। पूरे देश में पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों को लेकर तरह तरह की कयासबाजी का सिलसिला शुरू हो गया है। कोई भाजपा की गीत गा रहा है तो कोई कांग्रेस पार्टी की सरगम सुना रहा है। क्योंकि दोनों ही दलों ने सोशल मीडिया पर अपने सिपाही छोड़ रखे हैं।

इस सुर तालों की भयंकर आवाज में एक चीज गुम होती नजर आ रही है। वह यह कि न तो भाजपा नुकसान उठा रही है और न ही कांग्रेस पार्टी। इसको कुछ इस तरह से समझिए कि पांच राज्यों में से दो राज्यों में भाजपा और दो राज्यों में कांग्रेस पार्टी के आने की संभावना प्रबल है। जबकि एक राज्य मिजोरम ऐसा है जहां असेम्बली हंग यानि किसी को बहुमत नहीं मिलने के आसार दिख रहे हैं।

हां एक बात जरूर नजर आ रही है कि कांग्रेस पार्टी तेलंगाना के छत्रप केसीआर का किला ढहाने के करीब पहुंचती दिखाई दे रही है। यानि एक तय समझिए अगर ऐसा हुआ तो भाजपा को 2024 में बहुत बड़ा फायदा मिलने वाला है।

आज 30 नवंबर को जारी किए गए तमाम एक्जिट पोल का अध्ययन करने के नतीजे बस इसी आंकलन के इर्द गिर्द रहने वाले हैं। अगर यह आंकलन सच साबित हुआ तो यह मान लीजिए कि छोटे दलों का भविष्य खतरे में है क्योंकि साल 2024 की लड़ाई कांग्रेस भाजपा के बीच सिमट सकती है। ऐसे में तमाम राज्यों के स्थानीय दलों का वजूद संकट में है। इस पर फिर कभी चर्चा होगी।

फिलहाल आइए जानते हैं कि पांच राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में वोटिंग की प्रक्रिया गुरुवार, यानी 30 नवंबर को पूरी हो गई।

राजस्थान-मध्य प्रदेश में भाजपा, छत्तीसगढ़-तेलंगाना में कांग्रेस की सरकार बनती दिख रही है। मिजोरम में हंग असेंबली के आसार हैं। इस हिसाब से 5 में से 2 राज्यों में भाजपा और 2 में कांग्रेस की सरकार बनती दिख रही है।

अब मतगणना 3 दिसंबर को होनी है। इससे पूर्व एक्जिट पोल पर आधारित एक विश्लेषण….

राजस्थान: 8 एग्जिट पोल में से 5 में भाजपा की सरकार बन रही है। 1 पोल में कांग्रेस की सरकार बन रही है, जबकि दो में उसे सरकार बनाने के करीब बताया गया है। पोल ऑफ पोल्स में भाजपा को 102, कांग्रेस को 86 और अन्य को 11 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है।

मध्य प्रदेश: 8 एग्जिट पोल में से 4 भाजपा की सत्ता में वापसी करवा रहे हैं, जबकि 3 पोल कांग्रेस की सरकार बनने की संभावना जता रहे हैं, जबकि एक सत्ता के करीब बता रहे हैं। पोल ऑफ पोल्स में भाजपा को 125, कांग्रेस को 100 और अन्य को 5 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है।

छत्तीसगढ़: सभी 8 पोल कांग्रेस की दोबारा सत्ता में वापसी करवा रहे हैं। इनमें से पांच पोल में भाजपा सत्ता से 4 से 6 सीट दूर दिख रही है। पोल ऑफ पोल्स में भाजपा को 39, कांग्रेस को 48 और अन्य को 3 सीटें मिलने का अनुमान है।

तेलंगाना: 6 पोल्स जारी हुए। इनमें 5 पोल कांग्रेस को पहली बार सत्ता में आने का अनुमान जता रहे हैं, जबकि एक में सत्ता के करीब बताया गया है। सत्ताधारी भारत राष्ट्र समिति (BRS) किसी भी पोल में सत्ता में आती नहीं दिख रही है। पोल ऑफ पोल्स में BRS को 44, कांग्रेस को 64, भाजपा को 7 और अन्य को 7 सीटें मिलने का अनुमान है।

मिजोरम: 5 एग्जिट पोल में से एक में जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) को सरकार बनाते दिखाया गया है। बाकी 4 पोल में हंग असेंबली का अनुमान जताया गया है। पोल ऑफ पोल्स में सत्ताधारी मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) को 15, ZPM को 16, कांग्रेस को 7 और भाजपा को 1 सीट मिलने का अनुमान है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments