Thursday, April 25, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerut31 राजकीय नलकूप आपरेटरों का चयन, सौंपे गए नियुक्ति-पत्र

31 राजकीय नलकूप आपरेटरों का चयन, सौंपे गए नियुक्ति-पत्र

- Advertisement -
  • मुख्यमंत्री ने नवनियुक्त नलकूप आपरेटरों से किया वर्चुअल संवाद

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: प्रदेश में नवनियुक्त 3209 राजकीय नलकूप आपरेटरों के नियुक्ति पत्र वितरण समारोह के दौरान मेरठ के 31 नलकूप आपरेटरों को भी नियुक्ति पत्र दिये गए। नलकूप आपरेटरों से मुख्यमंत्री ने सीधे वर्चुअल संवाद किया।

लखनऊ से सीधे वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में सिफारिश या पैसे के लेन-देन से नौकरी पाने के लिए कोई जगह नहीं है।

उन्होंने सभी नवनियुक्त राजकीय नलकूप आपरेटरों और उनके पारिवारिक सदस्यों को अपनी बधाई दी तथा कहा कि सभी नवनियुक्त मेहनत व ईमानदारी से अपने कार्यों को करें।

मुख्यमंत्री ने नवनियुक्त राजकीय नलकूप आपरेटरों को नियुक्ति पत्र सौंपे। मुख्यमंत्री ने वर्चुअल संवाद के माध्यम से नवनियुक्त राजकीय नलकूप आपरेटरों से संवाद स्थापित किया तथा पूछा कि किसी सिफारिश या पैसे के लेन-देन की बात किसी स्तर पर तो नहीं हुयी।

सभी प्रत्याशियों ने पूरे आत्मविश्वास के साथ कहा कि किसी सिफारिश या पैसे के लेन-देन की कोई बात किसी स्तर से नहीं हुयी। प्रदेश में 34401 सरकारी नलकूप है। पहले एक नलकूप आपरेटर को चार से पांच नलकूप देखने पड़ते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

15 11

उन्होंने कहा कि किसान के खेत तक जल उपलब्ध कराया जा रहा है। प्रदेश में 2.20 करोड़ किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होंने सभी नवनियुक्त नलकूप आपरेटरों से कहा कि वह पूरी ऊर्जा व तन्मयता से किसानों की सेवा करे।

जल शक्ति मंत्री डा. महेन्द्र सिंह ने बताया कि करीब नौ साल बाद राजकीय नलकूप आॅपरेटरों की नियुक्ति की जा रही है। उन्होंने बताया कि 3209 राजकीय नलकूप आपरेटरों की नियुक्ति की गयी है। जिसमें से 516 महिलाएं है तथा इसमें स्वतंत्रता सैनानियों के आश्रितों व पूर्व सैनिकों की भी नियुक्ति की गयी है।

उन्होंने बताया कि पूर्व में 9198 नलकूप आपरेटर थे अब 12407 आपरेटर हो गये हैं। उन्होंने बताया कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में करीब 2500 नये ट्यूबवेल स्थापित किये गये हैं। उन्होंने बताया कि नियुक्तियों में आईटीआई दो वर्षीय प्रशिक्षित योग्यता, अधीनस्थ चयन सेवा आयोग से नियुक्ति, नियुक्ति में महिला शक्ति को स्थान दिया गया व सभी का एक माह का प्रशिक्षण कराने सहित सात आयाम स्थापित किये गये।

डीएम के. बालाजी ने बताया कि प्रदेश के नवनियुक्त 3209 राजकीय नलकूप आॅपरेटरों में से 31 जनपद मेरठ में चयनित हुये हैं। उन्होने आज उपस्थित 24 नलकूप आपरेटरों को नियुक्ति पत्र सौंपे। उन्होंने सभी को बधाई दी तथा कहा कि वह पूरी ईमानदारी व निष्ठा से अपने दायित्वों का निर्वहन करें।

डीएम, नवनियुक्त राजकीय नलकूप आपरेटर एनआईसी से सीधे कार्यक्रम में जुड़े। इस अवसर पर मुख्य सचिव आरके तिवारी, अपर मुख्य सचिव सिंचाई टी. वेंकटेश, अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल, मेरठ से डीएम के. बालाजी, मुख्य विकास अधिकारी ईशा दुहन, अधीक्षण अभियंता नलकूप अरुण कुमार, अधिशासी अभियंता नलकूप कुमार, गौरव सहित अन्य अधिकारी व नवनियुक्त राजकीय नलकूप आपरेटर उपस्थित रहे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments