Sunday, January 23, 2022
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutसीएम योगी ने दी मेरठ को इलेक्ट्रिक बसों का तोहफा, जानिए- कहां...

सीएम योगी ने दी मेरठ को इलेक्ट्रिक बसों का तोहफा, जानिए- कहां से कहां तक चलेंगी यह बसें ?

- Advertisement -

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: लंबे समय के इंतजार के बाद आधी अधूरी तैयारी के बीच मंगलवार को इलेक्ट्रिक बसों का लोकार्पण किया जाएगा। हरियाणा के धारूहेड़ा से पांच इलेक्ट्रिक बसें देर रात मेरठ पहुंच गईं हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ लखनऊ से ही बसों का वर्चुअल लोकार्पण करेंगे। मेरठ समेत सात शहरों को ई-बस मिलेगी। हालांकि लोहियानगर स्थित सिटी बस अड्डे पर इलेक्ट्रिक बसों का चार्जिंग स्टेशन तैयार नहीं हो सका है।

नगरीय यातायात को बेहतर बनाने के लिए सरकार ने शहर के लिए पर्यावरण हितैषी 50 इलेक्ट्रिक बसें स्वीकृत की हैं। मेरठ को पहली खेप के रूप में पांच ई-बस मिल रही हैं। सुबह मंडलायुक्त सुरेंद्र सिंह, जनप्रतिनिधि और रोडवेज अधिकारियों के साथ पुलिस लाइन से बसों को रवाना करेंगे। इसके लिए सोमवार दिनभर बैठकों का दौर चलता रहा।

सुरक्षा कैमरे से लैस हैं बसें                                                 

शहर में दौड़ने जा रही इलेक्ट्रिक बस सुरक्षा से लैस हैं। बसों में पांच कैमरे लगे हैं और महिलाओं के लिए पैनिक बटन भी दिया गया है। दरवाजे खुले होने की स्थिति में बस आगे नहीं बढ़ सकेगी। बस में लगे कैमरों को जीपीएस से जोड़ा गया है। आफिस में बैठे ही बस की लोकेशन ट्रेस की जाएगी।

एक घंटे की चार्जिंग में चलेगी 150 किलोमीटर                         

ई-बस में टर्बो चार्जिंग सिस्टम लगा है। मात्र एक घंटे की चार्जिंग में बस 150 किलोमीटर का सफर तय करेगी। बस 28 सीटर है और इसे बस कंपनी के ही चालक संचालित करेंगे। परिचालक एमसीटीएसएल आउटसोर्स करेगी। चालकों और परिचालकों को बस संचालन का प्रशिक्षण देने के बाद ही बसों को सड़कों पर उतारा जाएगा।

कम से कम दस रुपये और 50 रुपये अधिकतम किराया                     

ई-बस में न्यूनतम किराया 10 रुपये और अधिकतम 50 रुपये होगा। ये किराया किलोमीटर स्लैब के आधार पर तय किया गया है। शुरुआती तीन किलोमीटर तक लोगों को कम से कम दस रुपये खर्च करने होंगे।

संभावित रूट                                                                                

  1. मेडिकल कॉलेज से लखवाया और सुभारती विवि
  2. लोहिया नगर से मोदीनगर वाया मोदीपुरम
What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments