Wednesday, May 25, 2022
- Advertisement -
- Advertisement -spot_img
HomeUttar Pradesh NewsMuzaffarnagarमुजफ्फरनगर में चलेगा “किसान भागीदारी, प्राथमिकता हमारी” अभियान

मुजफ्फरनगर में चलेगा “किसान भागीदारी, प्राथमिकता हमारी” अभियान

- Advertisement -
  • 24 अप्रैल से लेकर एक 1 मई तक चलेगा अभियान
  • कृषि एव किसान कल्याण मंत्रालय ने जारी किये आदेश

जनवाणी संवाददाता  |

मुजफ्फरनगर: कृषि एव किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी आदेश के बाद मुजफ्फरनगर में “किसान भागीदारी, प्राथमिकता हमारी” नाम से विशेष अभियान 24 अप्रैल से 1 मई तक चलाया जायेगा|

जिसका उद्देश्य किसानों को ‘किसान क्रेडिट कार्ड (के.सी.सी)’ सहित अन्य सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ पहुँचाना होगा। इस अभियान में ‘प्रधान मंत्रीकिसान सम्मान निधि (पी.एम-किसान)’ के जिन लाभार्थियों के पास के.सी.सी नहीं है उन सभी को इस सुविधा से संतृप्त किया जायेगा।

अग्रणी जिला प्रबंधक बी.एस तोमर एवं जिला विकास प्रबंधक, नाबार्ड अभिषेक श्रीवास्तव ने जानकारी देते हुए बताया कि अभियान के सुचारू क्रियान्वयन के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना के पात्र लाभार्थियों की ग्रामवार सूची पंचायत सचिवों को प्रदान की जाएगी।

सूची में वर्णित लाभार्थियों में से केसीसी से वंचित किसानों से सम्पर्क कर उनसे एक पेज का आवेदन फार्म भरवाकर 24 अप्रैल को आयोजित ग्राम सभा में आने के लिए प्रेरित किया जाएगा। ग्राम सभा के पश्चात सचिव प्राप्त भरे हुए आवेदनों को संबंधित बैंक शाखा में प्रस्तुत करेंगे।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसानों को पशुपालन विभाग एवं मत्स्य पालन विभाग द्वारा भी केसीसी प्रदान करने का प्रयास किया जाएगा। साथ ही कृषि विभाग का मैदानी अमला भी अपने क्षेत्र के ऐसे किसान जिन्होंने केसीसी का लाभ प्राप्त नहीं है उनसे सम्पर्क कर अभियान से जोड़कर योजना का लाभ दिलाया जायेगा।

उन्होंने बताया कि इस सम्बन्ध में सभी विभागों (कृषि, पशुपालन, मत्स्यपालन, पंचायती राज, एन.आर.एल.एम) एवं बैंकों द्वारा अभियान को सफल बनाने के लिए सभी आवश्यक संयोजन कार्य किये जायेंगे।

इस अभियान को सफल बनाने के लिए बैंकिंग कोरेस्पोंडेंट (बी.सी), बैंक सखी, कृषि विभाग, पशुपालन विभाग, मत्स्यपालन विभाग, पंचायत सचिव एवं ग्राम प्रधान जमीनी स्तर पर जागरूकता भी बढ़ाएंगे। इस सम्बन्ध में सभी बैंकों के क्षेत्रीय कार्यालयों को भी प्रधान कार्यालय द्वारा निर्देशित किया गया है।

उन्होंने बताया कि इस अभियान के लिए ‘पी.एम-किसान’ लाभार्तियों के ‘के.सी.सी’ प्राप्त करने के लिए एक पृष्ठ का सरलीकृत आवेदन पत्र उपलब्ध कराया जा रहा है, जिसे भरकर आवेदक स्वयं सम्बन्धित दस्तावेजों के साथ अपनी निकटतम बैंक शाखा से संपर्क कर सकते हैं।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
5
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -
spot_img
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments